Birthday Special: जब शाहरुख खान के इंतजार में गौरी ने कुर्सी पर बैठकर बिताई सुहागरात

By आदित्य द्विवेदी | Published: November 2, 2018 07:36 AM2018-11-02T07:36:21+5:302018-11-02T07:36:21+5:30

Happy Birthday Shahrukh Khan: सितारों की जगमगाती जिंदगी तो सभी को दिखाई देती है लेकिन उसके पीछे का संघर्ष बहुत कम लोगों को पता होता है। शाहरुख खान ऐसी ही शख्सियत हैं। उन्होंने शून्य से शुरुआत करके शीर्ष पर अपना एक मुकाम बनाया है। 

Shahrukh Khan Birthday Special: honeymoon story and life journey interesting facts | Birthday Special: जब शाहरुख खान के इंतजार में गौरी ने कुर्सी पर बैठकर बिताई सुहागरात

शाहरुख-गौरी (फाइल फोटो)

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान का आज जन्मदिन है। उनके जन्मदिन के मौके पर सेलिब्रेशन, पार्टी और मन्नत के बाहर फैन्स के हुजूम पर सभी की निगाहें होंगी। सितारों की यह विडंबना है। उनकी जगमगाती जिंदगी तो सभी को दिखाई देती है लेकिन उसके पीछे का संघर्ष बहुत कम लोगों को पता होता है। शाहरुख खान ऐसी ही शख्सियत हैं। उन्होंने शून्य से शुरुआत करके शीर्ष पर अपना एक मुकाम बनाया है। तो आइए, उनके 53वें जन्मदिन पर जानते हैं संघर्ष की ऐसी ही एक कहानी।

मुश्किल थी प्यार की राह

शाहरुख और गौरी की पहली मुलाकात एक बर्थडे पार्टी के दौरान हुई थी और दोनों को पहली नजर में प्यार हो गया। काफी वक्त तक एक दूसरे से मिलने के बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया। लेकिन आगे की राह आसान नहीं थी। गौरी के पैरेंट्स का मानना था कि लड़का सेटल नहीं है फिल्मों में काम करना चाहता है। उनका मानना था कि गौरी को अभी अपने अच्छे-बुरे की समझ नहीं है। किसी तरह समझा-बुझाकर 25 अक्टूबर 1991 को दोनों ने शादी कर ली। लेकिन मुसीबतें कम नहीं हुई।

ऐसी बीती शाहरुख-गौरी की सुहागरात

शादी के फौरन बाद शाहरुख और गौरी को मुंबई आना पड़ा। शाहरुख उस वक्त स्ट्रगल कर रहे थे और उन्हें काम के लिए रिपोर्ट करना था। एक इंटरव्यू में शाहरुख खान ने पुराने दिनों को याद करते हुए बताया कि शादी के दूसरे ही दिन वो मुंबई फिल्म सिटी में शूटिंग कर रहे थे।

शाहरुख ने बताया, 'मैं 25-26 साल का था और गौरी 21 की थी। हम इंडस्ट्री में बिल्कुल नए थे। शादी के दूसरे ही दिन मुझे एहसास हुआ कि मैं वक्त पर घर नहीं पहुंच पाउंगा। इसलिए मैंने गौरी को घर पर इंतजार करने की बजाए सेट पर ही बुला लिया। ताकि हम दोनों काम खत्म करके साथ में घर जा सकें। वो पूरी रात मेक-अप रूम में बैठी रही। मैंने सुबह 6 बजे शूट खत्म किया और जब उसके पास पहुंचा तो वो कुर्सी पर ही बैठे-बैठे सो चुकी थी। मुझे तभी एहसास हो गया कि जिंदगी कैसी बीतने वाली है।'

शाहरुख की जिंदगी का सफरनामा

- शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद खान है। उनकी मां लतीफ फातिमा है। शाहरुख का कहना है कि उनके पिता पठानी और मां हैदराबादी हैं।

- शाहरुख खान की शुरुआती पढ़ाई कोलंबस स्कूल दिल्ली से हुई। इसके बाद स्नातक के लिए उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी का हंसराज कॉलेज ज्वॉइन किया। उन्होंने थियेटर निर्देशक बैरी जॉन से अभिनय के गुर सीखे। उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया से परास्नातक की पढ़ाई की। 

- शाहरुख के करियर की शुरूआत टेलीविजन से हुई थी। दिल दरिया, फौजी, सर्कस जैसे सीरियल्‍स से उन्‍होंने अपनी पहचान बनाई। उनके फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म 'दीवाना' से हुई थी जिसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला था।

- बाजीगर, डर, अंजाम जैसी फिल्‍मों में उन्‍होंने अपने अभिनय से सभी को चौंकाया और अपने किरदार को बखूबी निभाया तो वहीं दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे, परदेस, दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, मोहब्‍बतें जैसी फिल्‍मों ने उन्‍हें इंडस्‍ट्री का 'रोमांस का किंग' बना दिया।

- जल्दी ही शाहरुख खान की फिल्म ज़ीरो रिलीज होगी। बॉलीवुड गलियारों में इसकी खूब चर्चा है।

Web Title: Shahrukh Khan Birthday Special: honeymoon story and life journey interesting facts

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे