happy birthday rani mukerji: rani mukerji birthday specail rani best movies | बर्थडे स्पेशल: मर्दानी तो कभी हिचकी बनकर रानी मुखर्जी ने अपनी एक्टिंग का मनवाया है लोहा, जानें वो किरदार जो फैंस के दिलों में करते हैं राज
बर्थडे स्पेशल: मर्दानी तो कभी हिचकी बनकर रानी मुखर्जी ने अपनी एक्टिंग का मनवाया है लोहा, जानें वो किरदार जो फैंस के दिलों में करते हैं राज

बॉलीवुड में 'खंडाला गर्ल' के नाम से मशहूर रानी मुखर्जी आज जन्मदिन है। बॉलीवुड में 22 से ज्यादा सालों में कई बार उन्होंने अपने अभिनय की गहरी छाप फैंस के बीच छोड़ी। रानी का जन्‍म मुंबई, महाराष्‍ट्र में हुआ था। उनके पिता का नाम राम मुखर्जी और मां का नाम कृष्‍णा मुखर्जी हैा  रानी के  परिवार के अधिकांश लोग किसी ना किसी रूप में फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े रहे हैं। 

फिल्‍मों में काम करने से पहले रानी मुखर्जी ने रोशन तनेजा के एक्टिंग इंस्‍टीट्यूट से ट्रेनिंग ली थी। कहते हैं अपनी मां के कहने पर रानी अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी 1996 की अपने पिता के द्वारा बनाई गई बंगाली फिल्म 'बियेर फूल' से की, बाद में यही फिल्म हिंदी में 'राजा की आएगी बारात' के नाम से बनाई गई जिसमें रानी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इसके बॉलीवुड में राजा की आएगी बारात से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की और फिर कभी पलट के नहीं देखा। आइए जानते हैं आज रानी के जन्मदिन के मौके पर उनके कुछ सबसे बेहतरीन रोल-

वीरा-जारा

फिल्म वीर जारा में वैसे तो मुख्य भूमिका में प्रीति जिंटा और शाहरुख खान थे, लेकिन सामिया सिद्दकी के किरदार में नजर आई रानी ने इस रोल में जान डाल दी थी। रानी ने इस रोल को पर्दे पर ऐसे निभाया थाअपने सिंपल गेटअप और शानदार अभिनय के साथ वीर जारा में रानी ने छोटा लेकिन महत्वपूर्ण किरदार निभाया।

ब्लैक 

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म ब्लैक को फैंस ने जमकर पसंद किया था। फिल्म के अंदर रानी ने एक अंधी, गुंगी और बहरी लड़की का किरदार निभाया था। रानी ने यह रोल इतना शानदार निभाया कि आज भी रानी के बारे में सोचते ही सबसे पहले ब्लैक याद आती है। इसके लिए उन्हें कई बेहतरीन पुरस्कारों से नवाजा गया था।

नो वन किल्ड जेसिका

जेसिका लाल हत्याकांड पर अधारित फिल्म में रानी ने एक मीडिया पर्सन के किरदार निभाया था। रानी फिल्म में बेहद बोल्ड नजर आई। फिल्म में रानी को रोल काफी पसंद किया गया था।

युवा

मणिरत्नम के निर्देशन में बनी फिल्म युवा में रानी ने बंगाली महिला का किरदार निभाया जो अपने गुस्सैल पति से बेहद प्यार करती है। फिल्म में कई सितारे थे लेकिन अपनी सादगी और अभिनय से रानी ने यह किरदार भी यादगार बना दिया जो आज तक फैंस के बीच याद किया जाता है।

हम-तुम

फिल्म हम तुम में रानी रिहा प्रकाश के रोल में दिखाई दी थीं। रिहा के किरदार में रानी ने  एक फन लविंग लड़की के रोल में नजर आईं जो दर्शकों को बेहद पसंद आया। फिल्म के निर्देशक थे कुणाल कोहली। हम तुम साल 2004 की सबसे सफल फिल्मों में से एक थी।

मर्दानी व हिचकी

2014 में आई मर्दानी और 2018 में हिचकी रानी के करियर की कमबैक फिल्में हैं। दोनों ही फिल्मों में रानी ने बहुत अलग तरह का रोल पर्दे पर प्ले किया था। मर्दानी रानी की शादी की बाद की पहली फिल्म थी जिसमें वह एक पुलिस ऑफीसर के रोल में नजर आईं तो वहीं हिचकी उनकी बेटी होने के बाद की फिल्म है जिसमें वह एक बिमारी से ग्रसित दिखाई गईं। इन दोनों ही फिल्मों ने पर्दे पर खूब धमाल मचाया।


Web Title: happy birthday rani mukerji: rani mukerji birthday specail rani best movies
बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे