बर्थडे स्पेशल: जब अंडरवर्ल्ड ने चलवाई थीं राकेश रोशन पर अंधाधुंध गोलियां, पढ़ें अभिनेता से निर्देशक तक का सफर

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: September 6, 2018 08:33 AM2018-09-06T08:33:52+5:302018-09-06T09:42:35+5:30

Happy Birthday Rakesh Roshan: 6 सितम्बर 1949 को जन्में राकेश रोशन सुपरहीरो फिल्म बनाने के साथ-साथ सुपरस्टीशियस भी मानें जाते हैं।

happy birthday rakesh roshan: rakesh roshan birthday special life facts | बर्थडे स्पेशल: जब अंडरवर्ल्ड ने चलवाई थीं राकेश रोशन पर अंधाधुंध गोलियां, पढ़ें अभिनेता से निर्देशक तक का सफर

बर्थडे स्पेशल: जब अंडरवर्ल्ड ने चलवाई थीं राकेश रोशन पर अंधाधुंध गोलियां, पढ़ें अभिनेता से निर्देशक तक का सफर

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और निर्देशक राकेश रोशन सिनेजगत में अपनी एक अलग पहचना बना चुके हैं। राकेश रोशन का आज 69वां जन्मदिन मान रहे हैं। 6 सितम्बर 1949 को  जन्में राकेश रोशन सुपरहीरो फिल्म बनाने के साथ-साथ सुपरस्टीशियस भी मानें जाते हैं।  राकेश रोशन ने बतौर एक्टर कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। इसके बाद उन्होंने डायरेक्शन की ओर रुख किया जहां पर भी उन्होंने एक से बढ़कर एक कई हिट फिल्में दीं। राकेश रोशन के पिता रोशन एक जाने-माने संगीतकार थे। राकेश के भाई राजेश रोशन भी संगीतकार हैं।

करियर की शुरुआत

राकेश रोशन ने अपने करियर की शुरूआत सिनेजगत में 1970 में आई फिल्म घर घर की कहानी से की थी। जब उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाई तो उन्होंने खुद का प्रोडक्शन हाउस खोल लिया और अपनी सबसे पहली फिल्म बनाई जिसका नाम था आप के दीवाने। हलांकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुई। इसके बाद उन्होंने फिल्म बनाई कामचोर जो एक सफल फिल्म साबित हुई और बस यही से शुरू हुआ राकेश रोशन का के कनेक्शन।

नाम ये रिकॉर्ड 

हर किसी को पता है कि राकेश ने बेटे ऋतिक के करियर की शुरुआत करवाई थी। बेटे ऋतिक को सिनेमा में लाने के लिए उनके नाम रिकॉर्ड भी दर्ज है। राकेश रोशन के निर्देशन में बनी ऋतिक की डेब्यू फिल्म कहो ना प्यार है साल 2000 की सबसे ज्यदा कमाई करने वाली फिल्म बनी, साथ ही सबसे ज्यादा अवॉर्ड पाने के लिए इस फिल्म का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हुआ।

क्यों होते हैं फिल्मों के ये नाम

कहा जाता है कि  राकेश रोशन को उनके एक डाई हार्ट फैन ने ये सलाह दी थी कि आप अपनी सभी फिल्मों का नाम क अक्षर से शुरू करें। मगर इस बात पर राकेश ने ज्यादा गौर नहीं किया। उस समय वो जाग उठा इंसान और भगवान दादा जैसी फिल्में बना रहे थे लेकिन ये फिल्में फ्लॉप साबित हुईं।एक के बाद एक उन्होंने फिल्में बनाई और उन सभी के नाम क से ही रखे। इसमें खून भरी मांग, करण-अर्जुन, काला बाजार, कहो ना प्यार है, कोई मिल गया, कृष और काबिल जैसी फिल्में दी। जो बड़े पर्दे पर सुपरहिट रही। मगर इसके कुछ ऐसी फिल्में भी थी जिनका नाम तो के से शुरू हुआ लेकिन वो हिट नहीं हो पाई। इन फिल्मों में खेल, किंग अंकल, कोयला, और काईट जैसी फिल्में शामिल हैं। बावजूद इसके राकेश रोशन का आज भी के शब्द पर भरोसा कायम 

अंडरवर्ड ने दी थी धमकी

शानदार हिट फिल्म देने पर उन पर अंडरवर्ल्ड के लोगों ने जानलेवा हमला किया था और उन्हें दो गोलियां लगी थीं। कहा जाता है ये हमला उन पर उस समय हुआ था जब वह  तिलक रोड स्थित अपने ऑफिस से निकल ही रहे थे कि तभी दो शूटर ने गोली मार दी थी। एक गोली उनके कंधे पर लगी जबकि दूसरी छाती पर लगी थी। इसके बाद बड़ी मुश्किल से उनकी जान डॉक्टरों मे बचा पाई थी। इसके बाद भी उनको अंडरवर्ल्ड से धमकी दी गई हैं।

English summary :
Happy Birthday Rakesh Roshan: Rakesh Roshan is celebrating his 69th birthday today. He was Born on 6th September, 1949, Rakesh Roshan is considered superstars as well as superstitions. Rakesh Roshan has given many superhit films as an actor.


Web Title: happy birthday rakesh roshan: rakesh roshan birthday special life facts

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे