शशि कपूर पुण्यतिथ‌ि: बालीवुड के पहले एक्‍टर जो लाए थे व‍िदेशी दुल्‍हन‍ियां, जानें उनकी लाइफ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग बातें

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: December 4, 2018 07:30 AM2018-12-04T07:30:19+5:302018-12-04T07:30:19+5:30

रोमांटिक, चार्मिंग और अपने अभिनय के दम पर फैंस को दीवाना करने वाले शशि कपूर ने 4 दिसंबर 2017 को हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया था।

death anniversary lesser known facts shashi kapoor | शशि कपूर पुण्यतिथ‌ि: बालीवुड के पहले एक्‍टर जो लाए थे व‍िदेशी दुल्‍हन‍ियां, जानें उनकी लाइफ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग बातें

फाइल फोटो

एक रास्ता है जिंदगी जो थम गए तो कुछ नहीं...और जब थमें शशि कपूर तो वाकई उनकी जिंदगी भी खाक में ही मिल गई। रोमांटिक, चार्मिंग और अपने अभिनय के दम पर फैंस को दीवाना करने वाले शशि कपूर ने 4 दिसंबर 2017 को हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया था। चाइल्ड एक्टर के तौर पर उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी। लेकिन पचास के दशक में शशि कपूर अपने पिता के थियेटर से जुड़ गये थे। आइए शशि कपूर के जीवन के पहलुओं के बारे में जानतें हैं जिनसे आप रुबरु नहीं हैं-

असफलता से हुआ स्वागत

बाल कालकार के तौर पर अभिनय की शुरुआत करने के बाद भी जब उन्होंने 1961 में यश चोपड़ा की फिल्म 'धर्म पुत्र' से करियर की शुरुआत की तो असफलता हाथ लगी। इसके बाद वह फिल्म प्रेम पत्र के जरिए पर्दे पर आए लेकिन फैंस को ये फिल्म भी पसंद नहीं आई और फिल्म पर्दे पर असफल हो गई। इसके बाद कई फिल्मों से उनको निराशा ही हाथ लगी। फिर 1965 में जब जब फूल खिले ने उनको एक नया मुकाम आखिरकार दिला ही दिया।

वो फिल्म जिसने बनाया स्टार

1965 में शशि की फिल्म वक्त पर्दे पर रिलीज हुई। इस फिल्म में उनके सामने बलराज साहनी, राजकुमार और सुनील दत्त जैसे नामी सितारे थे। फिर भी वह अपने शानदार अभिनय की दम पर फैंस को अपनी तरफ खींचने में सफल रहे। इस फिल्म ने उनके करियर को हमेशा के लिए बदल दिया था । 1965 से 1976 के बीच कामयाबी के सुनहरे दौर में शशि कपूर ने जिन फिल्मों में काम किया, उनमें अधिकतर फिल्में हिट साबित हुईं थीं।

जब मरते मरते बचे

1979 में आई फिल्म सुहाग  के क्लाइमैक्स सीन में वह मरते मरते बचे थे। इस सीन में अमजद खान हैलीकॉप्टर से भागने की कोशिश कर रहे थे और शशि-अमिताभ को उन्हें रोक रहे थे। इसमें दोनों सितारों को सीन में हैलीकॉप्टर पर लटकना था। इस सीन में करीब 100 फीट की ऊंचाई पर जब ये सीन शूट हो रहा था तब शशि के हाथ फिसलने लगे। शशि काफी डर गए थे और उन्हें लगा अब वो नहीं बच पाएंगे। लेकिन बहुत मुश्किल से हिम्मत जुटाकर उन्होंने फिर से हैलीकॉप्टर को पड़कर अपनी जान बचापाई थी।

विदेशी से शादी करने वाले पहले बॉलीवुड एक्टर

शशि कपूर ने  जेनेफर कैंडल से शादी की थी। जेनेफर  एक ब्रिटिश कलाकार थीं। वह  शशि कपूर के साथ पृथ्वी स्टूडियो में एक्टिंग की प्रैक्टिस करती थीं। पृथ्वी स्टूडियो में प्रैक्टिस से पहले जेनेफर अपने पिता की नाटक मंडली में शेक्सपिएराना में काम करती थीं। लाखों दिलों पर राज करने वाले शशि ने जब पहली बार उनको देखा था तो देखते ही उनके शादी का मन बना लिया था। जनेफर को थिएटर में रुचि थी इसलिए उन्होंने पृथ्वी थिएटर को चुना और वहीं से शशि ने उनको। 1958 में सिर्फ 20 साल की उम्र में शशि ने जेनेफर से शादी कर ली।  शशि जेनेफर का हाथ तक पकड़ने में शर्माते थे, कहते हैं. सबसे पहले उन्होंने जेनेफर को लोकल ट्रेन में सफर करते देखा था।  वह किसी  ब्रिटिश से शादी करने वाले पहले बॉलीवुड एक्टर थे।

आखिरी फिल्म

एक से एक नायाब फिल्में देने वाले शशि ने 90 के दशक में स्वास्थ्य खराब रहने के कारण फिल्मों से दूरी बना ली थी। उनकी पर्दे पर प्रदर्शित आखिरी फिल्म 1998 में आई जिन्ना थी। इसके बाद वह फिर किसी फिल्म में नजर नहीं आए। शशि कपूर ने लगभग 200 फिल्मों में काम किया है। शशि कपूर को पिछले वर्ष फिल्म इंडस्ट्री के सवोर्च्च सम्मान दादा साहब फाल्के से नवाजा गया है।

Web Title: death anniversary lesser known facts shashi kapoor

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे