बर्थडे स्पेशल: पिता कहने पर साधना बनीं थीं अभिनेत्री, कपूर परिवार से रिश्ते से लेकर हेयर स्टाइल तक रहे चर्चा में

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: September 2, 2018 08:03 AM2018-09-02T08:03:18+5:302018-09-02T12:36:23+5:30

Sadhana Shivdasani: बटवारे के बाद वह अपने माता-पिता के साथ भारत आ गई थीं। अपने माता-पिता की वह इकलौती संतान थीं।

birthday anniversary sadhna: unkown facts about actress sadhna | बर्थडे स्पेशल: पिता कहने पर साधना बनीं थीं अभिनेत्री, कपूर परिवार से रिश्ते से लेकर हेयर स्टाइल तक रहे चर्चा में

साधना बर्थडे स्पेशल

 ‘मेरा साया', ‘वो कौन थी' और ‘वक्त' जैसी अमर फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री साधना शिवदसानी अपने अभिनय के अलावा हेयरकट के कारण आज भी फैंस के बीच जानी जाती हैं। आज साधना का जन्मदिन है। साधना का जन्म पाकिस्तान के कराची में 2 सितंबर 1941 को हुआ था। बटवारे के बाद वह अपने माता-पिता के साथ भारत आ गई थीं। अपने माता-पिता की वह इकलौती संतान थीं। कहते हैं साधना के पिता ने उनका नाम साधना रखा था। उनके पिता ने 1930 की अपनी पसंदीदा अभिनेत्री साधना बोस के नाम पर उनका नाम ‘साधना’ रखा था। आइए इस अभिनेत्री के जन्मदिन पर जानें कुछ खास बातें-

पिता चाहते थे बनें एक्ट्रेस

जब साधना छोटी थीं तभी से उनके पिता उन्हें एक बेहतरीन एक्ट्रेस बनाने का ख्वाब देखा करते थे। शायद पिता का सपना पूरा करने के लिए ही वह अभिनेत्री बनीं और स्कूल के दिनों से ही डांस स्कूल जाना शुरू कर दिया था। शायद ही फैंस को पता हो कि साधना फिल्म श्री 420 के दो गानों में कोरस के तौर पर भी डांस कर चुकी हैं। ये उनका शुरुआती दौर था, जब वो सिर्फ 15 साल की थीं।

हेयर कट व स्टाइल

साधना एक ऐसी अभिनेत्री थीं, जिसका  हेयर स्टाइल ने 60 के दशक एक स्‍टाइल आइकॉन बना था। उनका हेयरस्टाइल आज भी स्टाइल आइकॉन ही माना जाता है। पहली बार फिल्म लव इन शिमला से ही साधना के हेयर स्टाइल ने खूब चर्चा बटोरी थी। कहते हैं उनको ये हेयर कट फिल्‍म का निर्देशन आर.के. नैय्यर ने किया था। अपने हेयर स्टाइल के अलावा फिल्म वक्त के जरिए चूड़ीदार सलवार कमीज पहनने का श्रेय भी साधना को ही जाता हैं। तीन फिल्मों वो कौन थी, तेरा साया और अनीता में लगातार मिस्ट्री गर्ल की भूमिका निभाने के बाद साधना को बॉलीवुड की मिस्ट्री गर्ल के नाम से भी पहचान मिली थी।

कपूर परिवार से रिश्ता

बहुत ही कम लोगों का पता होगा कि साधना कपूर परिवार से साधना का गहरा रिश्ता था। बबीता कपूर साधना की भतीजी हैं और साधना ने ज्‍यादातर फिल्‍में राज कपूर, शम्‍मी कपूर और शशी कपूर के साथ की हैं।

साधना की शादी

साधना की शादी जाने-माने फिल्म निर्देशक आरके नैयर से हुई थी। साधना के कोई भी औलाद नहीं हुई थी। फिल्म लव इन शिमला की शूटिंग के दौरान साधना और रामकृष्ण नैयर से इश्क हो गया था और धीरे धीरे दोनों का प्यार इतना बड़ा कि दोनों ने शादी की फैसला लिया था।

आखिरी रैंप वॉक

फिल्मी दुनिया को एक समय में उन्होंने अलविदा कह दिया था। इसके बाद फिर उन्होंने कैमरे की दुनिया से खुद को पूरी तरह से दूर कर दिया था। लेकिन 2014 में साधना एक रैंप पर  रणबीर कपूर के साथ वॉक करती दिखाई दीं थीं। यह उनकी लाइफ का पहला और आखिरी रैंप वॉक था। इसके बाद 25 दिसंबर 2015 को कैंसर की वजह से 74 वर्ष की उम्र में साधना के देहांत की खब़र आई। 

English summary :
Sadhana Shivdasani, the famous actress of one of the best bollywood films like 'Mera Saaya', 'Woh Kaun Thi?' and 'Waqt', was also famous due to her hairstyle. Today is the birthday of Sadhana. Sadhana was born on 2nd September, 1941 in Karachi, Pakistan. After the partition, Sadhana Shivdasani moved India with her parents. Let's know some of Sadhana's rarely known facts on her birthday.


Web Title: birthday anniversary sadhna: unkown facts about actress sadhna

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे