महानायक अमिताभ बच्चन को मिलेगा दादासाहब फाल्के पुरस्कार, मोदी सरकार ने किया ऐलान

By स्वाति सिंह | Published: September 24, 2019 07:20 PM2019-09-24T19:20:52+5:302019-09-24T20:55:06+5:30

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर अमिताभ बच्चन को 3 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुका है। इसके अलावा 14 बार उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका है।

Actor Amitabh Bachchan has been unanimously selected for the Dada Sahab Phalke award | महानायक अमिताभ बच्चन को मिलेगा दादासाहब फाल्के पुरस्कार, मोदी सरकार ने किया ऐलान

अमिताभ बच्चन को मिलेगा दादा साहब फाल्के अवार्ड

Highlightsअमिताभ बच्चन को दादासाहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया है।अमिताभ बच्चन को उनकी फिल्मों से ‘एंग्री यंग मैन’ की उपाधि प्राप्त है।

महानायक अमिताभ बच्चन को दादासाहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को इसका ऐलान किया है। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा 'लीजेंड अमिताभ बच्चन जिन्होंने हमें दो पीढ़ियों तक एंटरटेन किया है। उन्हें एकमत ढंग से दादा साहब फाल्के अवॉर्ड के लिए चुना गया है। पूरा देश और इंटरनेशनल कम्युनिटी इस बारे में खुश है। मेरी उनको बहुत-बहुत शुभकामनाएं।'

 दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड की शुरुआत 1969 में हुई थी। सबसे पहले यह पुरस्कार देविका रानी को मिला था।

2017 (65वीं) में यह अवॉर्ड विनोद खन्ना को दिया गया था। 2018 (66वीं) में यह पुरस्कार सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को दिया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन को दादासाहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 

भारतीय सिनेमा का सर्वोच्च पुरस्कार, भारतीय सिनेमा के पितामह कहे जाने वाले दादा साहब फाल्के के नाम पर दिया है। यह पुरस्कार 1969 में भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था। यह सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्थापित संगठन फिल्म महोत्सव निदेशालय द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रतिवर्ष प्रस्तुत किया जाता है।

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड फिल्मों के सबसे प्रतिष्ठित अभिनेता हैं। चार दशकों से ज्यादा का वक्त बिता चुके अमिताभ बच्चन को उनकी फिल्मों से ‘एंग्री यंग मैन’ की उपाधि प्राप्त है। उन्हें लोग ‘सदी के महानायक’ के तौर पर भी जानते हैं और प्‍यार से बिगबी, शहंशाह भी कहते हैं।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर उन्हें 3 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुका है। इसके अलावा 14 बार उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका है। फिल्मों के साथ साथ वे गायक, निर्माता और टीवी प्रिजेंटर भी रहे हैं। भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री और पद्मभूषण सम्मान से भी नवाजा है। अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। उनके पिता हरिवंशराय बच्चन जाने-माने कवि हैं। अमिताभ बच्चन की पत्नी का नाम जया बच्चन और बेटे का नाम अभिषेक बच्चन है।

Web Title: Actor Amitabh Bachchan has been unanimously selected for the Dada Sahab Phalke award

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे