लाइव न्यूज़ :

ब्लॉग: भारत में हीरे की फीकी पड़ती चमक

By ऋषभ मिश्रा | Published: May 06, 2024 10:35 AM

भारतीय हीरे का सबसे बड़ा बाजार अमेरिका है। अमेरिका भारत के पॉलिश किए गए हीरों का सबसे बड़ा ग्राहक है। अमेरिका में लॉकडाउन के बाद से बाजार में हीरे की मांग में कमी के कारण कच्चे माल के दाम बढ़ रहे हैं।

Open in App
ठळक मुद्देआज भारत में प्राकृतिक हीरे का कारोबार सिकुड़ रहा है।उसमें भी सबसे ज्यादा बड़े आकार (एक कैरेट से ऊपर) वाले हीरे की मांग प्रभावित हुईदूसरी तरफ प्रयोगशाला में तैयार कृत्रिम हीरे की मांग बढ़ रही

आज भारत में प्राकृतिक हीरे का कारोबार सिकुड़ रहा है। उसमें भी सबसे ज्यादा बड़े आकार (एक कैरेट से ऊपर) वाले हीरे की मांग प्रभावित हुई है, तो वहीं दूसरी तरफ प्रयोगशाला में तैयार कृत्रिम हीरे की मांग बढ़ रही है। वैश्विक मांग में आई कमी से निर्यात में आई गिरावट के बाद 30 फीसदी तक सस्ते हुए हीरे के व्यापार पर अब चिंता के बादल मंडराने लगे हैं। 

भारतीय हीरे का सबसे बड़ा बाजार अमेरिका है। अमेरिका भारत के पॉलिश किए गए हीरों का सबसे बड़ा ग्राहक है। अमेरिका में लॉकडाउन के बाद से बाजार में हीरे की मांग में कमी के कारण कच्चे माल के दाम बढ़ रहे हैं। बड़े आकार के हीरे की मांग लगातार कम हो रही है। साथ ही हीरे की पॉलिशिंग भी कम हो रही है, जिसके कारण बड़े आकार के हीरे की मांग बुरी तरह प्रभावित हुई है।

अमेरिका सहित अन्य देशों के लोगों ने कोरोना के दौरान भारत में हीरे और उससे जुड़े जेवरातों में बहुत निवेश किया है। नतीजतन सूरत के बाजार से 10 से 12 फीसदी ज्यादा हीरा निर्यात हुआ है। लेकिन, अमेरिका सहित अन्य देशों में आ रही वैश्विक आर्थिक गतिविधियों में नरमी का असर भारत के हीरे के उद्योग पर भी दिखाई दे रहा है, जिसके कारण लोगों का रुझान प्राकृतिक हीरे से हटकर कृत्रिम हीरे की तरफ देखने को मिला है।

वस्तुतः रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण भारतीय हीरा उद्योग में अनिश्चितता कायम है। भारत में लगभग 40 फीसदी हीरे रूस से आपूर्ति किए जाते हैं। आज भी भुगतान के मुद्दे हमारे लिए गंभीर चिंता का विषय हैं।

दुनिया के लगभग 95 फीसदी हीरे भारत में कट और पॉलिश होते हैं। भारत में सूरत को ‘रफ डायमंड’ की कटिंग व पॉलिशिंग का ‘हब’ माना जाता है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में भारत से कट और पॉलिश किए गए हीरों का कुल सकल निर्यात 25.47 अरब अमेरिकी डॉलर रहा था। फरवरी 2021 तक भारत के गोल्ड व डायमंड ट्रेड की देश की जीडीपी में हिस्सेदारी 7.5 फीसदी थी। 

वहीं कुल निर्यात में गोल्ड व डायमंड ट्रेड की हिस्सेदारी 14 फीसदी थी। लेकिन, वित्तीय वर्ष 2023-24 में देश का रत्न और आभूषण का निर्यात 14.94 फीसदी घटकर 32.02 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया। जबकि, 2022-23 में यह निर्यात 37.6 अरब अमेरिकी डॉलर था। वस्तुतः इस प्रकार की वैश्विक मंदी में सरकार को भी कारोबारियों की मूलभूत सुविधाओं का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है, जिसमें पर्याप्त बिजली आपूर्ति के साथ ही श्रमिकों को त्वरित भुगतान की भी सुविधा दी जानी चाहिए।

टॅग्स :बिजनेसहीरा
Open in App

संबंधित खबरें

भारतपुलवामा हमले के बाद भारत के एक सख्त कदम से बर्बाद हुआ पाकिस्तान, पाक मंत्री ने संसद में स्वीकार किया

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

भारतLok Sabha Election 2024: PM नरेंद्र मोदी से लेकर राहुल गांधी तक, इन हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों के पास नहीं है अपनी कार

भारतLok Sabha Election 2024: बाप रे बाप!, TDP के पेम्मासामी के पास 5705 करोड़ रु की संपत्ति, जानें CM जगन की बहन शर्मिला के पास क्या?

विश्वऑस्ट्रेलिया में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों के लिए राहत की खबर, 2 बिलियन डॉलर का ऋण माफ

विश्व अधिक खबरें

विश्वEbrahim Raisi Death: क्या ईरान के राष्ट्रपति की हुई हत्या? सोशल मीडिया पर इज़राइल की भूमिका पर संदेह है, अधिकारियों ने स्पष्ट किया

विश्वनेपाल के प्रधानमंत्री 'प्रचंड' ने जीता संसदीय विश्वास मत , 18 महीने में चौथी बार हुआ ऐसा

विश्वSouth African Parliamentary Elections: पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को झटका, संसदीय चुनाव में खड़े होने की इजाजत नहीं, कोर्ट ने कसी नकेल

विश्वईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी अमेरिका निर्मित बेल 212 हेलिकॉप्टर पर सवार थे, जानें इसके बारे में

विश्वTaiwan new President: ताइवान राष्ट्रपति लाई चिंग ते ने शपथ ली, पहले भाषण में चीन से कहा-सैन्य धमकी मत दो...