योगेश कुमार गोयल का ब्लॉग : बेहद जरूरी है इंटरनेट का सुरक्षित इस्तेमाल

By योगेश कुमार गोयल | Published: February 8, 2022 05:30 PM2022-02-08T17:30:09+5:302022-02-08T17:31:12+5:30

इंटरनेट साइट ‘स्टेटिस्टा’ के मुताबिक भारत दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन बाजार है, जहां वर्ष 2020 में इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 70 करोड़ थी और 2025 तक यह 97 करोड़ से भी ज्यादा हो जाने का अनुमान है।

Yogesh Kumar Goel blog It is very important to use the Internet safely | योगेश कुमार गोयल का ब्लॉग : बेहद जरूरी है इंटरनेट का सुरक्षित इस्तेमाल

योगेश कुमार गोयल का ब्लॉग : बेहद जरूरी है इंटरनेट का सुरक्षित इस्तेमाल

Highlightsएक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट पर भारतीय भाषाओं के प्रयोगकर्ताओं की संख्या भी निरंतर बढ़ रही है।इंटरनेट से जुड़े खतरों की बढ़ती चुनौतियों के कारण ही अब इंटरनेट को सुरक्षित बनाने पर विशेष रूप से जोर दिया जा रहा है।

एक समय था, जब इंटरनेट को ‘लक्जरी’ समझा जाता था लेकिन आज इंटरनेट हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। इंटरनेट ने हमारा जीवन तो आसान बनाया ही है, कोरोना काल ने इंटरनेट की महत्ता को कई गुना बढ़ा दिया है। मनोरंजन, संचार, सोशल नेटवर्किग, ऑनलाइन लेन-देन, खरीदारी तथा अन्य ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाना एक इंटरनेट उपयोगकर्ता की आम गतिविधियों में शामिल है। ऑनलाइन पढ़ाई से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन बैंकिंग तथा टेलीमेडिसिन जैसी तकनीकों तक में इस्तेमाल होता इंटरनेट अब घर-घर की जरूरत बन गया है लेकिन इसके साथ ही असुरक्षित इंटरनेट के खतरे भी कई गुना बढ़े हैं।

इंटरनेट का उपयोग करने वालों की तादाद पिछले कुछ वर्षो में कई गुना बढ़ी है लेकिन अधिकांश लोगों को सुरक्षित इंटरनेट के उपयोग के बारे में जानकारी नहीं है। इसी कारण इंटरनेट के जरिये वित्तीय अपराधों के अलावा भी कई तरह के अपराधों का सिलसिला शुरू हुआ। यूनिसेफ के अनुसार दिसंबर 2017 में भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या करीब 48.1 करोड़ थी, जिनमें से 60 फीसदी छात्न और युवा थे। 

इंटरनेट साइट ‘स्टेटिस्टा’ के मुताबिक भारत दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन बाजार है, जहां वर्ष 2020 में इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 70 करोड़ थी और 2025 तक यह 97 करोड़ से भी ज्यादा हो जाने का अनुमान है। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट पर भारतीय भाषाओं के प्रयोगकर्ताओं की संख्या भी निरंतर बढ़ रही है। इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2011 में भारतीय भाषाओं के 4.2 करोड़ प्रयोगकर्ता थे, जो 2016 में बढ़कर 23 करोड़ से भी ज्यादा हो गए और कोरोना काल में तो यह संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है।

इंटरनेट से जुड़े खतरों की बढ़ती चुनौतियों के कारण ही अब इंटरनेट को सुरक्षित बनाने पर विशेष रूप से जोर दिया जा रहा है। खासकर बच्चों तथा युवाओं को ऑनलाइन तथा मोबाइल फोन के सुरक्षित व ज्यादा जिम्मेदार उपयोग के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष फरवरी माह के दूसरे सप्ताह के दूसरे दिन ‘सुरक्षित इंटरनेट दिवस’ मनाया जाता है, जो इस वर्ष 8 फरवरी को मनाया जा रहा है। बच्चों तथा वयस्कों के लिए स्वस्थ इंटरनेट स्पेस बनाने के लिए ही ‘सुरक्षित इंटरनेट दिवस’ जैसे आयोजन की वैश्विक जरूरत महसूस की गई। 

पहली बार यह दिवस 6 फरवरी 2004 को मनाया गया था, जिसे यूरोपीय संघ द्वारा वित्त पोषित सेफ बॉर्डर्स परियोजना के भाग के रूप में शुरू किया गया था। इसे यूरोपीय संघ के ‘बेटर इंटरनेट फॉर किड्स’ पॉलिसी के अहम हिस्से के तौर पर लाया गया था, जिसका उद्देश्य बच्चों तथा युवाओं के लिए अच्छी गुणवत्तापूर्ण सामग्री को बढ़ावा देना था। यूरोपीय आयोग के सुरक्षित इंटरनेट केंद्रों (एसआईसी) के असुरक्षित नेटवर्क के कारण इस मुद्दे को उठाया गया था और अब सुरक्षित इंटरनेट दिवस अपने पारंपरिक भौगोलिक क्षेत्न से आगे बढ़ गया है तथा हर साल दुनियाभर में 170 से भी ज्यादा देशों में मनाया जाता है।

यह दिवस मनाए जाने का उद्देश्य दुनियाभर में सोशल नेटवर्किग से लेकर साइबर बुलिंग तथा डिजिटल पहचान तक इंटरनेट से जुड़े विभिन्न उभरते ऑनलाइन मुद्दों तथा समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस अवसर पर साइबर क्राइम सेल द्वारा विशेष कार्यक्रमों का आयोजन कर बच्चों तथा युवाओं को इंटरनेट पर काम करने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया जाता है। इंटरनेट वॉच फाउंडेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार उसकी पड़ताल में 50 हजार से भी ज्यादा ऐसे लिंक पाए गए, जिनमें बाल यौन शोषण से जुड़ी सामग्री थी। 

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक प्रत्येक तीन में से एक बच्चे ने साइबर बुलिंग का अनुभव किया है। ये आंकड़े इस बात का खुलासा करने के लिए पर्याप्त हैं कि डिजिटल टेक्नोलॉजी और खासकर असुरक्षित इंटरनेट बच्चों के लिए खतरनाक है। सुरक्षित इंटरनेट दिवस मनाने का वास्तविक उद्देश्य ऐसा सुरक्षित और बेहतर इंटरनेट बनाना है, जहां इंटरनेट का इस्तेमाल सभी लोग जिम्मेदारी, सम्मान और क्रिएटिविटी के साथ करें।

Web Title: Yogesh Kumar Goel blog It is very important to use the Internet safely

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे