निरंकार सिंह का ब्लॉग: अंतरिक्ष भी होगा कचरा मुक्त

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: December 16, 2018 07:57 AM2018-12-16T07:57:24+5:302018-12-16T07:57:24+5:30

अंतरिक्ष को कचरा मुक्त बनाने के लिए ब्रिटेन के एक उपग्रह ने पृथ्वी की कक्षा में एक जाल बनाया है

Space will also be trash free | निरंकार सिंह का ब्लॉग: अंतरिक्ष भी होगा कचरा मुक्त

निरंकार सिंह का ब्लॉग: अंतरिक्ष भी होगा कचरा मुक्त

अंतरिक्ष को कचरा मुक्त बनाने के लिए ब्रिटेन के एक उपग्रह ने पृथ्वी की कक्षा में एक जाल बनाया है जो कचरे को इकट्ठा करेगा. यह जाल पृथ्वी से 300 किलोमीटर से अधिक ऊंचाई पर लगाया गया है. समझा जाता है कि करीब साढ़े सात हजार टन कचरा पृथ्वी की कक्षा में तैर रहा है, जो उन उपग्रहों के लिए खतरा है, जिन्हें किसी खास मकसद से लॉन्च किया गया है. 

जाल के प्रयोग का सैटेलाइट के जरिए वीडियो भी बनाया गया है, जिसमें जाल एक जूते के डिब्बे के आकार का अंतरिक्ष का एक कचरा फांसता हुआ दिख रहा है. सूरे स्पेस सेंटर के निदेशक प्रोफेसर गुगलाइलमो अगलीती के अनुसार, ‘जैसी हम लोगों की उम्मीदें थीं, यह वैसा ही काम कर रहा है.

हम लोग  इस प्रयोग से खुश हैं.’ यह महज एक प्रयोग था, जिसमें एक जूते के डिब्बे के आकार के कचरे को दूसरे सैटेलाइट से पृथ्वी की ओर गिराया गया था, जिसे बाद में जाल में फांसा गया. अगर वास्तव में ऐसा हो पाएगा तो कचरे को फांसने के बाद सैटेलाइट की मदद से जाल इसे पृथ्वी की कक्षा से बाहर कर देगा. 

पृथ्वी की कक्षा में तैर रहे कचरे को हटाने की बात कई वर्षो से होती रही है. कई प्रयोग भी इस पर चल रहे हैं, पर दावा किया जा रहा है कि यह पहली बार है जब इस तरह का सफल प्रयोग किया गया है. जल्द ही अब इस कोशिश के तहत दूसरे चरण का प्रयोग किया जाएगा, जिसमें एक कैमरा लगाया जाएगा जो अंतरिक्ष के वास्तविक कचरे को कैद कर सके ताकि उन्हें हटाना आसान हो.

यह उम्मीद की जा रही है कि नए साल की शुरुआत तक इससे और बेहतर तरीके से काम लिया जा सकेगा. पृथ्वी की कक्षा में लाखों टुकड़े तैर रहे हैं. ये टुकड़े पुराने और सेवा से बाहर हो चुके उपग्रहों के अंश और अंतरिक्ष यात्रियों की गलती से छूटे कुछ उपकरण हैं. आशंका है कि यदि इन टुकड़ों को हटाया नहीं गया तो यह काम में आ रहे उपग्रहों को क्षतिग्रस्त कर देगा. 

इस परियोजना पर काम कर रहे इंजीनियर अलस्टेयर वेमैन के अनुसार यदि ये टुकड़े आपस में टकराते हैं तो और अधिक कचरा पैदा हो जाएगा. अधिक कचरा बनने से क्रियाशील उपग्रहों से टकराने का खतरा दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. इस कचरे को इकट्ठा करने के लिए आने वाले दिनों में इस तरह के कई उपग्रह लॉन्च किए जाएंगे क्योंकि यदि अंतरिक्ष के कचरे से निपटा नहीं गया तो अंतरिक्ष की हमारी कई योजनाएं विफल हो जाएंगी.

Web Title: Space will also be trash free

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे