लाइव न्यूज़ :

पीयूष पांडे का ब्लॉग: आपदा में अवसर बनाम वैक्सीन एक्सपर्ट

By पीयूष पाण्डेय | Published: January 16, 2021 1:54 PM

"ये छोटी सी आपदा कितनी विकराल होती है, इसका अंदाज सिर्फ उसे हो सकता है, जिसने इसका सामना किया हो"

Open in App

भारत एक कृषि प्रधान देश रह गया है या नहीं, इस पर जानकार बहस कर सकते हैं, किंतु भारत एक आपदा प्रधान देश है, इसे लेकर कोई दुविधा नहीं है. बाढ़, सूखा, बारिश, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं से इतर हिंदुस्तानियों का वक्त छोटी-छोटी आपदाओं से निपटने में खप जाता है. मसलन-बिजली के बिल में अचानक हुई बढ़ोत्तरी की आपदा. ये छोटी सी आपदा कितनी विकराल होती है, इसका अंदाज सिर्फ उसे हो सकता है, जिसने इसका सामना किया हो. इसी तरह की सैकड़ों आपदाएं हैं, जिनसे आम आदमी रोज दो-चार होता है.

आजकल कोरोना आपदा का हल्ला है. मैं पहले दिन से इस आपदा में अवसर तलाश रहा हूं. इसी कोशिश में नौकरी से छुट्टी लेकर सेनेटाइजर और मास्क का धंधा शुरू किया. दो हफ्ते तक पूरे मुहल्ले में मैंने सेनेटाइजर और मास्क की धुआंधार बिक्री कर खूब माल बनाया. जिस तरह रुझानों में आगे चलते देख कई बार राजनीतिक दल अपने मुख्यालय पर लड्ड बंटवा देते हैं, और नतीजों में हारने के बाद हलवाई का बिल देने वाला कोई नहीं बचता, उसी तरह मैं अड़ोसियों-पड़ोसियों के बीच लड्ड बंटवाने लगा था. चौथा हफ्ता आते आते मैं नौकरी छोड़ पूर्ण रूप से कारोबारी बनने का निश्चय कर रहा था कि उसी वक्त अचानक कई प्रतिस्पर्धी मैदान में आ गए. सब आपदा में अवसर तलाशने लगे. अब हाल यह है कि हम सब बचा-खुचा स्टॉक निकालकर फंसी रकम को वापस पाने का अवसर तलाश रहे हैं.

जिस तरह पंद्रह लाख खाते में आने की बात एक जुमला थी, क्या आपदा में अवसर भी एक जुमला है? मैं जवाब जानने के लिए इलाके के नामी एक्सपर्ट के पास पहुंचा. वे बोले- बिल्कुल नहीं. मैंने कहा-लेकिन, मैं आपदा में अवसर तलाशने की कोशिश में हजारों रु. का घाटा खा चुका हूं. उन्होंने कहा-तुम आपदा में अवसर तलाशने गए थे. अक्लमंद वो है, जो आपदा को अवसर बना ले.

जिस तरह आम आदमी वित्त मंत्नी का बजट भाषण समझ न आने के बावजूद समझ आने की नौटंकी करता है, मैंने भी उनके ‘दर्शन’ को समझने की नौटंकी की. वे बोले-आपदा आते ही तड़ से उसके एक्सपर्ट बन जाओ. मैंने कहा-मतलब. वे बोले-वैक्सीन एक्सपर्ट बन जाओ. अब देश में वैक्सीन एक्सपर्ट की जरूरत होने वाली है. टी.वी. पर न भी पहुंच पाए तो मुहल्ला स्तर के एक्सपर्ट बनकर ही तुम्हारा काम हो जाएगा. मुझे आइडिया में दम नजर आ रहा है.

टॅग्स :कोरोनावायरस वैक्सीनकोरोना वायरसकोरोना वायरस इंडियाकोरोना वायरस वैक्सीन ट्रायल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतCoWIN सर्टिफिकेट से हटाई गई पीएम मोदी की तस्वीर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कारण

विश्वChina Covid-19: विरोध प्रदर्शन का असर, प्रयोगशाला में लौटे वैज्ञानिक झांग योंगझेन, चीन कैसे कोविड-19 वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा!

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: यूपी में बीजेपी उम्मीदवार को 8 बार वोट देने वाले शख्स का वीडियो वायरल, विपक्ष ने की जाँच की माग, केस दर्ज

भारतLok Sabha Elections 2024: यूपी की 41 सीटों पर भाजपा को इंडिया गठबंधन की चुनौती, सपा-कांग्रेस का जातिगत फार्मूला बनता जा रहा भाजपा की परेशानी

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections: आगे बढ़ें और मतदान अधिकार को बढ़ावा दें, जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के नाते हमें..., शाहरुख और सलमान खान ने सोशल मीडिया पर लिखा...

भारतSwati Maliwal case: 'आप' ने 13 मई को पीसीआर कॉल डिटेल्स लीक करने में दिल्ली पुलिस पर सवाल उठाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 'कांग्रेस देश में धार्मिक आधार पर आरक्षण का समर्थन नहीं करती है', जयराम रमेश ने किया दावा