Lokpal: लोकपाल की कम नहीं हो रही हैं मुसीबतें, निशिकांत दुबे ने तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ शिकायत भेजी

By हरीश गुप्ता | Published: October 26, 2023 12:51 PM2023-10-26T12:51:12+5:302023-10-26T12:52:48+5:30

Lokpal: उच्च और शक्तिशाली लोगों को दंडित करने का लोकपाल का पिछला रिकॉर्ड बहुत खराब है और इस तथ्य को देखते हुए कि यह आजादी के लगभग 72 साल बाद मार्च 2019 में अस्तित्व में आया.

Lokpal troubles not decreasing Nishikant Dubey sent complaint against Trinamool Congress MP Mahua Moitra blog harish gupta | Lokpal: लोकपाल की कम नहीं हो रही हैं मुसीबतें, निशिकांत दुबे ने तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ शिकायत भेजी

सांकेतिक फोटो

Highlightsसेवानिवृत्त न्यायाधीश पिनाकी चंद्र घोष को अन्य सदस्यों के साथ भारत के पहले लोकपाल के रूप में नियुक्त किया गया था.लोकपाल कानून के तहत अपनी संपत्ति घोषित करने के नियमों को अंतिम रूप नहीं दिया है.घोषणा विभिन्न सेवा नियमों के तहत कर्मचारियों द्वारा की गई समान घोषणाओं के अतिरिक्त है.

Lokpal: भाजपा के लोकसभा सांसद निशिकांत दुबे ने भले ही भ्रष्ट आचरण में लिप्त होने के लिए तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ लोकपाल को अपनी शिकायत भेजी है लेकिन उच्च और शक्तिशाली लोगों को दंडित करने का लोकपाल का पिछला रिकॉर्ड बहुत खराब है और इस तथ्य को देखते हुए कि यह आजादी के लगभग 72 साल बाद मार्च 2019 में अस्तित्व में आया.

यह हलचल पैदा करने में विफल रहा. सुप्रीम कोर्ट के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश पिनाकी चंद्र घोष को अन्य सदस्यों के साथ भारत के पहले लोकपाल के रूप में नियुक्त किया गया था. लेकिन चार साल से अधिक समय हो गया है, पीएमओ के तहत कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने अभी तक ‘बाबुओं’ के लिए लोकपाल कानून के तहत अपनी संपत्ति घोषित करने के नियमों को अंतिम रूप नहीं दिया है.

लोकपाल और लोकायुक्त अधिनियम, 2013 के तहत इसकी परिकल्पना की गई थी, प्रत्येक लोकसेवक को हर साल 31 मार्च को या 31 जुलाई या उससे पहले धारा 44 के तहत संपत्ति का विवरण दाखिल करना आवश्यक था. डीओपीटी का कहना है कि लोकपाल अधिनियम के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए संपत्ति का विवरण दाखिल करने के लिए फॉर्म और प्रारूप निर्धारित करने के लिए नए नियमों को अभी तक अधिसूचित नहीं किया गया है. लोकपाल कानून के तहत संपत्ति के विवरण की यह घोषणा विभिन्न सेवा नियमों के तहत कर्मचारियों द्वारा की गई समान घोषणाओं के अतिरिक्त है.

2014 के लिए, घोषणापत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर थी. कई विस्तारों के बाद कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने 1 दिसंबर 2016 को समय सीमा अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दी, यह कहते हुए कि इस संबंध में सरकार द्वारा एक नए प्रारूप और नियमों के नए सेट को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

तब से नियमों का अंतहीन इंतजार हो रहा है. डीओपीटी ने एक सवाल के जवाब में इसे आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया. डीओपीटी के आदेश में कहा गया है कि अब से सभी लोकसेवकों को नियमों के नए सेट द्वारा निर्धारित घोषणाएं दाखिल करनी होंगी.

लोकपाल का भी लंबा इंतजार

न केवल नियम बल्कि लोकपाल पूर्णकालिक अध्यक्ष और अपनी पूरी ताकत के बिना काम कर रहा है. यह आश्चर्य की बात है कि सरकार ने शीर्ष स्तर पर रिक्तियों को भरने के लिए समय पर कदम नहीं उठाए. लोकपाल के अध्यक्ष न्यायमूर्ति घोष मई में सेवानिवृत्त हो गए और पिछले छह महीने से लोकपाल बिना पूर्णकालिक अध्यक्ष के काम कर रहा है.

इसके अलावा, लोकपाल में आठ की स्वीकृत शक्ति के मुकाबले केवल छह सदस्य हैं. न्यायिक सदस्यों के दो पद दो साल से अधिक समय से रिक्त हैं. अगस्त 2023 में प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया की अध्यक्ष न्यायमूर्ति रंजना देसाई के नेतृत्व में 10 सदस्यीय सर्च कमेटी का गठन किया गया था. यह प्रक्रिया जारी है. कोई केवल हैरान हो सकता है कि लोकपाल महुआ मोइत्रा मामले से कैसे निपटेगा क्योंकि संसद की आचार समिति ने पहले ही इसे फास्ट ट्रैक पर डाल दिया है और निर्णय उम्मीद से जल्दी आ सकता है.

प्रमोद महाजन की तस्वीर गायब !

राजनीतिक हलकों को पिछले सप्ताह यह देखकर सुखद आश्चर्य हुआ कि पूरे भारत में प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल विकास केंद्र के उद्घाटन के लिए पूरे पेज के विज्ञापन छपे, जिसमें एक ही बार में 511 ऐसे केंद्रों का उद्घाटन होना था. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि थे और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की तस्वीर विज्ञापनों में दिखाई दी.

हालांकि यह योजना 2015 में शुरू की गई थी, लेकिन इसके बारे में प्रत्यक्ष रूप से कुछ नहीं किया गया था और राज्य सरकार ने 2023 में इसे बड़े पैमाने पर लॉन्च करते हुए दिवंगत भाजपा नेता को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने महाराष्ट्र में ईंट दर ईंट पार्टी को खड़ा किया था.

लेकिन राजनीतिक विश्लेषक यह देखकर हैरान रह गए कि उनके नाम पर शुरू की गई योजना के साथ दिवंगत नेता की तस्वीर नहीं थी. इस संबंध में प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया गया और कोई भी इस मुद्दे पर बोलने को तैयार नहीं था. हालांकि, दिवंगत नेता के समर्थक महाजन को उनका हक देने के लिए राज्य सरकार और प्रधानमंत्री के आभारी हैं.

मोदी का नया मील का पत्थर

प्रधानमंत्री मोदी ने एक और मील का पत्थर पार कर लिया जब उन्होंने अपने पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह की विदेश यात्राओं का रिकॉर्ड तोड़ दिया. यदि मनमोहन सिंह ने दस वर्षों के दौरान 73 विदेशी यात्राएं कीं, तो प्रधानमंत्री मोदी ने नौ वर्ष और पांच महीनों में 74 यात्राएं कीं. मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के शेष सात महीनों के दौरान आधा दर्जन विदेशी दौरे करने के लिए तैयार हैं.

यदि मनमोहन सिंह की पहली यात्रा 29 जुलाई, 2004 को बिम्सटेक (बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए थाईलैंड की थी, तो मोदी ने पदभार संभालने के बाद 15-16 जून, 2014 को भूटान से अपनी पहली विदेश यात्रा शुरू की. यदि सिंह ने कार्यकाल के दौरान 3 मार्च 2014 को म्यांमार की अपनी अंतिम यात्रा समाप्त की.

तो मोदी की अंतिम यात्रा इंडोनेशिया की थी, जहां उन्होंने सितंबर में आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ) में भाग लिया था. यह भी सामने आया कि मोदी ने अपने पूर्ववर्ती की तुलना में विदेश में कम दिन (270 दिन बनाम सिंह के 306 दिन) बिताए हैं और किसी भी अन्य भारतीय प्रधानमंत्री की तुलना में अधिक व्यापक और सक्रिय रूप से यात्रा की है. सिंह ने अपने पहले कार्यकाल में 35 और दूसरे कार्यकाल में 38 विदेश दौरे किए.

मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में 49 विदेशी यात्राएं कीं, जो उनके दूसरे कार्यकाल में घटकर 25 विदेशी यात्राएं रह गईं, जिसमें कोविड-19 महामारी के दो साल भी शामिल थे. दिलचस्प बात यह है कि मोदी पांच बार नेपाल जा चुके हैं, जबकि सिंह एक बार भी काठमांडू नहीं गए. मोदी पहले ऐसे पहले प्रधानमंत्री बने जिन्होंने जुलाई 2017 में इजराइल की यात्रा की और उसके एक साल बाद फिलिस्तीन गए.

Web Title: Lokpal troubles not decreasing Nishikant Dubey sent complaint against Trinamool Congress MP Mahua Moitra blog harish gupta

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे