ब्लॉग: कश्‍मीर बन रहा है साहसिक पर्यटन के आकर्षण का केंद्र

By सुरेश एस डुग्गर | Published: September 7, 2023 11:54 AM2023-09-07T11:54:27+5:302023-09-07T12:01:41+5:30

कश्मीर में पिछले साल से पर्यटन में तेजी देखी जा रही है और कश्‍मीर साहसिक पर्यटन के लिए एक प्रमुख आकर्षण बनता जा रहा है।

Blog: Kashmir is becoming a hotspot for adventure tourism | ब्लॉग: कश्‍मीर बन रहा है साहसिक पर्यटन के आकर्षण का केंद्र

फाइल फोटो

Highlightsकश्मीर में पिछले साल से पर्यटन में तेजी देखी जा रही है कश्‍मीर अब साहसिक पर्यटन के लिए आकर्षण का प्रमुख केंद्र बनता जा रहा हैकश्मीर आ रहे बाइकर्स का समूह इसकी सुंदरता पर मंत्रमुग्ध है

कश्मीर में पिछले साल से पर्यटन में तेजी देखी जा रही है और कश्‍मीर साहसिक पर्यटन के लिए एक प्रमुख आकर्षण बनता जा रहा है। इसके साथ ही विभिन्न स्थानों से पर्यटकों को यहां के सुरम्य स्थानों को देखने के लिए बाइक पर कश्मीर आते देखा जा सकता है। जहां पर्यटक कश्मीर की सुंदरता की प्रशंसा कर रहे हैं।

देश के विभिन्न हिस्सों से आए कई साहसिक पर्यटकों ने कहा कि देश के विभिन्न कोनों से आ रहे बाइकर्स के समूह अक्सर बाईपास के जरिये से गुजरते हैं हुए आखिरकार वो घाटी के दिल-श्रीनगर शहर तक पहुंचते हैं।

उनकी यात्रा अक्सर मनाली के रास्ते दिल्ली की वापसी यात्रा के साथ समाप्त होती है, जिससे वे रास्ते में देखी गई प्राकृतिक सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। ये साहसी बाइकर्स कश्मीर के प्राकृतिक आकर्षण की ओर आकर्षित हुए हैं। यह क्षेत्र अपने लुभावने परिदृश्यों, खूबसूरत झीलों और राजसी पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है, जैसे-जैसे वे घुमावदार सड़कों को पार करते हैं, वे खुद को हरी-भरी घाटियों और बर्फ से ढकी चोटियों के दृश्य से घिरा हुआ पाते हैं।

हाल ही में इस अभियान पर निकले बाइकर्स के एक समूह ने अपना आश्चर्य साझा करते हुए बताया कि उन्होंने यहां कश्‍मीर में सुरम्य स्थानों को देखा। गुजरात की एक महिला पर्यटक ने कहा कि यह मेरी कश्मीर की पहली यात्रा है और मैं बहुत खुश हूं। मैंने श्रीनगर की खूबसूरत जगहें देखी हैं और मेरी योजना अपने बाइक समूह के साथ पहले लद्दाख, मनाली और उसके बाद दिल्ली की यात्रा करने की है।

मुंबई की एक अन्‍य महिला पर्यटक कहती थीं कि श्रीनगर, लेह, लद्दाख और फिर दिल्ली तक बाइक से यात्रा करने का यह मेरा पहला अनुभव है और यह अद्भुत रहा है। अब तक, मेरी यात्रा अद्भुत रही है, मैंने यहां हर चीज का आनंद लिया है और कश्मीर बहुत सुंदर है, और यह वास्तव में पृथ्वी पर स्वर्ग है।

महाराष्‍ट्र से आने वाले अन्‍य दलों का कहना था कि बाइकर्स के रूप में हमने खुद को एक ऐसे परिदृश्य के बीच पाया जो सीधे एक सपने से बाहर लग रहा था, सड़क के प्रत्येक मोड़ और मोड़ के साथ नए और मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य सामने आ रहे थे। हमारे लिए मनाली के रास्ते दिल्ली की वापसी यात्रा उनके साहसिक चक्र को पूरा करने का एक तरीका है।

बाइकर्स के लिए यह चुनौतियों और परिदृश्यों का एक अलग नजारा पेश करता है, जिसमें हिमालय का ऊबड़-खाबड़ इलाका कश्मीर की शांत सुंदरता के बिल्कुल विपरीत है।

Web Title: Blog: Kashmir is becoming a hotspot for adventure tourism

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे