विवेक शुक्ला का ब्लॉग- अजय बंगा: सेंट स्टीफंस कॉलेज से वर्ल्ड बैंक तक का सफर

By विवेक शुक्ला | Published: March 3, 2023 12:00 PM2023-03-03T12:00:08+5:302023-03-03T12:02:31+5:30

बंगा को एक श्रेष्ठ नागरिक और उच्चकोटि का पेशेवर बनाने में गांधीजी के करीबी सहयोगी दीनबंधु सी.एफ. एंड्रयूज की भूमिका को याद रखना होगा.

Ajay Banga journey from St Stephen's College to World Bank | विवेक शुक्ला का ब्लॉग- अजय बंगा: सेंट स्टीफंस कॉलेज से वर्ल्ड बैंक तक का सफर

विवेक शुक्ला का ब्लॉग- अजय बंगा: सेंट स्टीफंस कॉलेज से वर्ल्ड बैंक तक का सफर

Highlightsअजय बंगा उस वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष बनने जा रहे हैं, जिसके 189 सदस्य देश हैं, जिनमें 170 देशों के नागरिक संसार के 130 शहरों में काम कर रहे हैं.गरीबी को खत्म करने तथा विकास का रास्ता दिखाने वाले वर्ल्ड बैंक का प्रमुख बनने जा रहे बंगा की उपलब्धि पर सारा भारत खुश है.अजय बंगा पर उनके पिता हरभजन सिंह बंगा का भी असर है.

अजय बंगा उस वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष बनने जा रहे हैं, जिसके 189 सदस्य देश हैं, जिनमें 170 देशों के नागरिक संसार के 130 शहरों में काम कर रहे हैं. बेशक, गरीबी को खत्म करने तथा विकास का रास्ता दिखाने वाले वर्ल्ड बैंक का प्रमुख बनने जा रहे बंगा की उपलब्धि पर सारा भारत खुश है. पर बंगा को एक श्रेष्ठ नागरिक और उच्चकोटि का पेशेवर बनाने में गांधीजी के करीबी सहयोगी दीनबंधु सी.एफ. एंड्रयूज की भूमिका को याद रखना होगा. 

एंड्रयूज ने राजधानी के उस सेंट स्टीफंस कॉलेज में पढ़ाया और उसे श्रेष्ठ शिक्षण संस्था के रूप में खड़ा किया जहां से अजय बंगा ने इकोनॉमिक्स ऑनर्स में 1979 में ग्रेजुएशन किया था. इधर के छात्रों पर गांधीजी और एंड्रयूज का असर न हो, यह नहीं हो सकता. कहने वाले कहते हैं कि बंगा ने सेंट स्टीफंस कॉलेज में रहते हुए ही ईमानदारी और सच का सदैव साथ देने का फैसला किया था. 

आखिर यहां की कई दीवारों पर गांधीजी और एंड्रयूज के चित्र टंगे हैं. अजय बंगा पर उनके पिता हरभजन सिंह बंगा का भी असर है. वे भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट जनरल पद से रिटायर हुए थे. उन्होंने 1962, 1965 और 1971 की जंगों में शत्रु के दांत खट्टे कर दिए थे. अजय बंगा का परिवार बहुत आस्थावान सिख है. अजय बंगा जब भी दिल्ली आते हैं तो गुरुद्वारा बंगला साहिब और गुरुद्वारा शीशगंज साहिब मत्था टेकने अवश्य जाते हैं. 

अजय बंगा के बड़े भाई मनविंदर विंदी बंगा भी कॉर्पोरेट संसार का महत्वपूर्ण नाम रहे हैं. वे यूनिलीवर के चेयरमैन रहे हैं. वे आईआईटी दिल्ली और आईआईएम के टॉपर हैं. यानी बंगा परिवार पर सरस्वती मां की अपार कृपा है. अजय बंगा को बेहद एग्रेसिव, पर मानवीय सीईओ माना जाता है. उनके कुशल नेतृत्व के चलते उनकी कंपनियों ने बुलंदियों को छुआ. अजय बंगा बेहतरीन मोटिवेशल स्पीकर भी हैं. 

उनके नेतृत्व में मास्टर कार्ड नाम की कंपनी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी वीजा कार्ड को पछाड़ा था. अजय बंगा ने मास्टरकार्ड को मोबाइल पेमेंट के क्षेत्र में पहले नंबर पर पहुंचाया. वे हिंदी, पंजाबी, इंग्लिश के अलावा गुजराती भी बोल लेते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पिछली अमेरिका यात्रा के समय उनसे फार्चून-500 कंपनियों के सीईओज मिले थे. उनमें अजय बंगा भी थे. बंगा को बैंकिंग और फाइनेंस की दुनिया का एक्सपर्ट माना जाता है. 

बंगा को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी ट्रेड पॉलिसी से जुड़ी सलाहकार टीम में लिया था. अब वे वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष बनने जा रहे हैं. जाहिर है कि उनकी सलाह से सदस्य देशों को लाभ होगा. भारत चाहेगा कि अजय बंगा वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद पर रहते हुए उन देशों के लिए विशेष योजनाएं लाएं जो विकास की दौड़ में बहुत पिछड़ गए हैं.

Web Title: Ajay Banga journey from St Stephen's College to World Bank

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे