लाइव न्यूज़ :

World Badminton Championship: बी साई प्रणीत ने खत्म किया 36 साल के मेडल का इंतजार, सेमीफाइनल में पहुंचे

By भाषा | Published: August 23, 2019 8:51 PM

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही भारत के बी साई प्रणीत ने पदक पक्का कर लिया है।

Open in App
ठळक मुद्देबी साई प्रणीत ने विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एकल में पदक का पिछले 36 साल का इंतजार खत्म कर दिया।दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण इस प्रतियोगिता में पुरुष एकल में पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे।

बासेल, 23 अगस्त। भारत के बी साई प्रणीत ने शुक्रवार को यहां इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी पर सीधे गेम में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया और इस तरह से उन्होंने विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एकल में पदक का पिछले 36 साल का इंतजार खत्म कर दिया।

इस साल अर्जुन पुरस्कार के लिये चुने गये विश्व में 19वें नंबर के प्रणीत ने क्वार्टर फाइनल में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और विश्व में चौथे नंबर पर काबिज जोनाथन पर 24-22, 21-14 से जीत दर्ज करके इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अपने लिये पदक पक्का किया।

दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण इस प्रतियोगिता में पुरुष एकल में पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे। उन्होंने 1983 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। प्रणीत ने 2017 में सिंगापुर ओपन जीता था और वह इस साल के शुरू में स्विस ओपन में उप विजेता रहे थे।

इससे पहले इंडोनेशियाई खिलाड़ी के खिलाफ उनका रिकार्ड 1-2 का था। पहले गेम में प्रणीत ने 8-4 से बढ़त हासिल की लेकिन जोनाथन ने वापसी की और स्कोर 10-10 से बराबर कर दिया। प्रणीत ब्रेक तक 11-10 से बढ़त पर थे। इसके बाद भी दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

इसके बाद प्रणीत ने ताकतवर स्मैश जमाकर पहला गेम जीता। दूसरा गेम में प्रणीत ने 7-1 से बढ़त हासिल की और ब्रेक तक वह 11-3 से आगे थे। जोनाथन ने वापसी की कोशिश की और एक समय वह स्कोर 12-15 से आगे था। इसके बाद भारतीय ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और उनके पास छह मैच प्वाइंट थे। जोनाथन का कमजोर रिटर्न बाहर चला गया और साई प्रणीत ने मैच अपने नाम कर दिया।

टॅग्स :प्रकाश पादुकोण
Open in App

संबंधित खबरें

बैडमिंटनप्रकाश पादुकोण ने 40 साल पहले रच दिया था इतिहास, बने थे इंग्लैंड में ऐसा करने वाले पहले भारतीय

बैडमिंटनरणवीर सिंह ने ससुर प्रकाश पादुकोण के लिए लिखा इमोशनल मैसेज, शेयर की 40 साल पुरानी ऐतिहासिक फोटो

बैडमिंटनबेंगलुरु में अभ्यास करने का फैसला साइना नेहवाल का था: प्रकाश पादुकोण

बैडमिंटनयुवा बैडमिंटन खिलाड़ियों को निखारने के लिए इंफोसिस फाउंडेशन ने प्रकाश पादुकोण अकादमी से मिलाए हाथ

बैडमिंटनपिंक लहंगा में किसी एक्ट्रेस से कम नहीं लग रहीं पीवी सिंधु, देखें ग्लैमरस तस्वीरें

बैडमिंटन अधिक खबरें

बैडमिंटनCWC 2023 Final: कपिल देव को विश्व कप फाइनल के लिए नहीं किया गया आमंत्रित, छलका दर्द, कहा- "कभी-कभी लोग भूल जाते हैं.."

बैडमिंटनThomas Cup Final 2022: 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर थॉमस कप ट्रॉफी जीती, इतिहास के पन्नों में दर्ज, देखें तस्वीरें

बैडमिंटनBWF Badminton Championships Final: टूट गया सपना, विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में हारे किदांबी श्रीकांत

बैडमिंटनBWF World Championship 2021: विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप से पीवी सिंधु बाहर, दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ने क्वार्टर फाइनल में 21-17, 21-13 से हराया

बैडमिंटनBWF World Tour Finals: खिताब से दूर पीवी सिंधु, आन सियोंग ने 21-16, 21-12 से हराया, भारतीय बैडमिंटन स्टार को रजत पदक मिला