लाइव न्यूज़ :

टोयोटा की एसयूवी अर्बन क्रूजर में दी जाएगी ली-ऑयन बैटरी, मिलेगा जबरदस्त माइलेज

By रजनीश | Published: August 21, 2020 12:08 PM

टोयोटा की अर्बन क्रूजर कार मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा से काफी मिलता जुलती हो सकती है। हालांकि इस कार के बाजार में आने के बाद कॉम्पैक्ट एसयूवी पसंद करने वालों के लिए एक विकल्प और बढ़ जाएगा।

Open in App
ठळक मुद्देअर्बन क्रूजर में मैनुअल और ऑटो ट्रांसमिशन दोनों ऑप्शन दिए जाएंगे। हालांकि ली-आयन बैटरी सिर्फ ऑटोमैटिक वैरिएंट में ही मिलेगी।टोयोटा अर्बन क्रूजर एसयूवी की बुकिंग 22 अगस्त को शुरू की जाएगी और संभावित खरीदार इस समय इसके लिए 11,000 रुपये का भुगतान कर इसे बुक कर सकेंगे।

कार निर्माता कंपनी टोयोटा अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) पर बड़ा दांव लगा रही है। दरअसल टोयोटा की अर्बन क्रूजर कार मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा का ही रिबैज वर्जन है। यह कार ठीक उसी तर्ज पर आएगी जैसे मारुति की बलेनो का रिबैज वर्जन टोयोटा ग्लैंजा आई थी।

कंपनी ने पुष्टि की है कि इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के ऑटो ट्रांसमिशन वेरिएंट में ज्यादा माइलेज के लिए इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर (आईएसजी) के साथ एडवांस्ड ली-ऑयन बैटरी दी जाएगी। इस कार की बुकिंग 22 अगस्त से शुरू करने वाली है। 

दूसरी कार होगी अर्बन क्रूजरमार्च 2018 में, टोयोटा मोटर कॉर्प और सुजुकी मोटर कॉर्प (एसएमसी) ने भारतीय बाजार में हाइब्रिड और अन्य वाहनों के आदान-प्रदान के लिए हाथ मिलाया था। टोयोटा और मारुति के बीच हुई इस साझेदारी के तहत ग्लैंजा के बाद अर्बन क्रूजर दूसरी कार होगी।

माइलेजअर्बन क्रूजर में मैनुअल और ऑटो ट्रांसमिशन दोनों ऑप्शन दिए जाएंगे। हालांकि ली-आयन बैटरी सिर्फ ऑटोमैटिक वैरिएंट में ही मिलेगी। जिसमें टॉर्क असिस्ट, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और आइडल स्टार्ट / स्टॉप जैसे फीचर्स की सुविधा मिलेगी। हालांकि अभी इस कार से जुड़े वेरिएंट के माइलेज अभी आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आए हैं। 

इंजनअर्बन क्रूजर एसयूवी में के-सीरीज 1.5 लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा। बात करें इसके फीचर्स की तो तो इसके केबिन को डुअल-टोन डार्क ब्राउन ह्यूज से सजाया जाएगा। कार में इंजन पुश स्टार्ट / स्टॉप बटन, ऑटो एसी, रेन-सेंसिंग वाइपर, स्मार्टफोन बेस्ड नेविगेशन के साथ स्मार्ट प्लेकास्ट टचस्क्रीन ऑडियो जैसे फीचर्स मिलेंगे। 

टोयोटा अर्बन क्रूजर एसयूवी की बुकिंग 22 अगस्त को शुरू की जाएगी और संभावित खरीदार इस समय इसके लिए 11,000 रुपये का भुगतान कर इसे बुक कर सकेंगे। टोयोटा की अर्बन क्रूजर कार मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा से काफी मिलता जुलती हो सकती है। हालांकि इस कार के बाजार में आने के बाद कॉम्पैक्ट एसयूवी पसंद करने वालों के लिए एक विकल्प और बढ़ जाएगा। हालांकि इस कार की मारुति की ब्रेजा, टाटा की नेक्सॉन, हुंडई की वेन्यू, से कड़ी टक्कर होगी।

टॅग्स :टोयोटाएसयूवीकार
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

कारोबार'एलेक्सा' की मदद से यूपी की इस लड़की ने कुछ ऐसा कर दिया, आनंद महिंद्रा हुए खुश और कर दिया जॉब ऑफर

भारतभाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी की चोरी हुई कार को पुलिस ने खोज निकाला, 2 को लिया हिरासत में

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें