टोयोटा की एसयूवी अर्बन क्रूजर में दी जाएगी ली-ऑयन बैटरी, मिलेगा जबरदस्त माइलेज

By रजनीश | Published: August 21, 2020 12:08 PM2020-08-21T12:08:34+5:302020-08-21T12:08:34+5:30

टोयोटा की अर्बन क्रूजर कार मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा से काफी मिलता जुलती हो सकती है। हालांकि इस कार के बाजार में आने के बाद कॉम्पैक्ट एसयूवी पसंद करने वालों के लिए एक विकल्प और बढ़ जाएगा।

Urban Cruiser, Toyota's take on Brezza, to get Li-ion battery for efficiency | टोयोटा की एसयूवी अर्बन क्रूजर में दी जाएगी ली-ऑयन बैटरी, मिलेगा जबरदस्त माइलेज

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsअर्बन क्रूजर में मैनुअल और ऑटो ट्रांसमिशन दोनों ऑप्शन दिए जाएंगे। हालांकि ली-आयन बैटरी सिर्फ ऑटोमैटिक वैरिएंट में ही मिलेगी।टोयोटा अर्बन क्रूजर एसयूवी की बुकिंग 22 अगस्त को शुरू की जाएगी और संभावित खरीदार इस समय इसके लिए 11,000 रुपये का भुगतान कर इसे बुक कर सकेंगे।

कार निर्माता कंपनी टोयोटा अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) पर बड़ा दांव लगा रही है। दरअसल टोयोटा की अर्बन क्रूजर कार मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा का ही रिबैज वर्जन है। यह कार ठीक उसी तर्ज पर आएगी जैसे मारुति की बलेनो का रिबैज वर्जन टोयोटा ग्लैंजा आई थी।

कंपनी ने पुष्टि की है कि इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के ऑटो ट्रांसमिशन वेरिएंट में ज्यादा माइलेज के लिए इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर (आईएसजी) के साथ एडवांस्ड ली-ऑयन बैटरी दी जाएगी। इस कार की बुकिंग 22 अगस्त से शुरू करने वाली है। 

दूसरी कार होगी अर्बन क्रूजर
मार्च 2018 में, टोयोटा मोटर कॉर्प और सुजुकी मोटर कॉर्प (एसएमसी) ने भारतीय बाजार में हाइब्रिड और अन्य वाहनों के आदान-प्रदान के लिए हाथ मिलाया था। टोयोटा और मारुति के बीच हुई इस साझेदारी के तहत ग्लैंजा के बाद अर्बन क्रूजर दूसरी कार होगी।

माइलेज
अर्बन क्रूजर में मैनुअल और ऑटो ट्रांसमिशन दोनों ऑप्शन दिए जाएंगे। हालांकि ली-आयन बैटरी सिर्फ ऑटोमैटिक वैरिएंट में ही मिलेगी। जिसमें टॉर्क असिस्ट, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और आइडल स्टार्ट / स्टॉप जैसे फीचर्स की सुविधा मिलेगी। हालांकि अभी इस कार से जुड़े वेरिएंट के माइलेज अभी आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आए हैं। 

इंजन
अर्बन क्रूजर एसयूवी में के-सीरीज 1.5 लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा। बात करें इसके फीचर्स की तो तो इसके केबिन को डुअल-टोन डार्क ब्राउन ह्यूज से सजाया जाएगा। कार में इंजन पुश स्टार्ट / स्टॉप बटन, ऑटो एसी, रेन-सेंसिंग वाइपर, स्मार्टफोन बेस्ड नेविगेशन के साथ स्मार्ट प्लेकास्ट टचस्क्रीन ऑडियो जैसे फीचर्स मिलेंगे। 

टोयोटा अर्बन क्रूजर एसयूवी की बुकिंग 22 अगस्त को शुरू की जाएगी और संभावित खरीदार इस समय इसके लिए 11,000 रुपये का भुगतान कर इसे बुक कर सकेंगे। टोयोटा की अर्बन क्रूजर कार मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा से काफी मिलता जुलती हो सकती है। हालांकि इस कार के बाजार में आने के बाद कॉम्पैक्ट एसयूवी पसंद करने वालों के लिए एक विकल्प और बढ़ जाएगा। हालांकि इस कार की मारुति की ब्रेजा, टाटा की नेक्सॉन, हुंडई की वेन्यू, से कड़ी टक्कर होगी।

Web Title: Urban Cruiser, Toyota's take on Brezza, to get Li-ion battery for efficiency

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे