लाइव न्यूज़ :

फॉर्च्यूनर को टक्कर देने आ रही हैं ये दो दमदार कार, एक तो बनी है मिनी ट्रक के प्लेटफॉर्म पर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 18, 2019 6:15 PM

बाजार में लगातार नई कंपनियों और नए फीचर से लैस गाड़ियों का दबदबा बढ़ता जा रहा है। यह कॉम्पिटिशन हैचबैक, सब कॉम्पैक्ट एसयूवी, एसयूवी कैटेगरी की कारों में ज्यादा है।

Open in App
ठळक मुद्देएमजी मैक्सस डी90 साल 2020 के मिड में लॉन्च की जा सकती है। फॉर्च्यूनर को टक्कर देने के लिये मार्केट में आने वाली दूसरी एसयूवी कार फोक्सवैगन की टिगुआन ऑलस्पेस है।

टोयोटा कंपनी की एसयूवी कार फॉर्च्यूनर का दबदबा कायम है। कंपनी ने साल 2016 की शुरुआत में न्यू-जेनरेशन फॉर्च्यूनर को लॉन्च किया था। आने वाले समय में कई नए प्लेयर के आने के बाद अब टोयोटा किसी भी मामले में फार्च्यूनर को पीछे नहीं रखना चाहती। इसके लिये कंपनी इसके फेसलिफ्ट वर्जन पर काम कर रही है। 

फॉर्च्यूनर का फेसलिफ्ट वर्जन साल 2020 की शुरुआत में लॉन्च हो सकता है। फॉर्च्यूनर को टक्कर देने के लिये 2 कंपनियां नई 7-सीटर प्रीमियम एसयूवी भारतीय बाजार में उतारने की तैयारी में है।  एक कंपनी है एमजी मोटर और दूसरी फोक्सवैगन की एसयूवी।

एमजी की हेक्टर को बढ़िया रिस्पॉन्स मिलने बाद अब कंपनी भारत में चार नई एसयूवी लाने पर काम कर रही है। साल 2020 की शुरुआत में कंपनी eZS इलेक्ट्रिक एसयूवी और हेक्टर का 7-सीटर मॉडल लॉन्च करेगी। इसके अलावा कंपनी Maxus D90 नाम की एक 7-सीटर प्रीमियम एसयूवी की भी टेस्टिंग कर रही है, जो फॉर्च्यूनर की टक्कर में आएगी।

इसके अलावा एमजी मोटर ह्युंडई क्रेटा और किआ की सेल्टॉस जैसी गाड़ियों की टक्कर में एक कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में है। 

MG-Maxus D90एमजी मैक्सस डी90 साल 2020 के मिड में लॉन्च की जा सकती है। भारत में इसे अलग नाम से पेश किया जा सकता है लेकिन इसका डिजाइन और इंटीरियर चीन वाले मॉडल जैसा ही होगा। यह कार लाइट ट्रक प्लैटफॉर्म पर बनेगी। यह कार टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड के एंडेवर से भी लंबी और चौड़ी होगी।

मैक्सस डी90 के चाइनीज मॉडल में 2.0-लीटर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह 221 bhp की पावर और 360 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कार 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आएगी।

VW- Tiguan Allspaceफॉर्च्यूनर को टक्कर देने के लिये मार्केट में आने वाली दूसरी एसयूवी कार फोक्सवैगन की टिगुआन ऑलस्पेस है। जर्मन कार निर्माता कंपनी की कार कंपनी फोक्सवैगन भारत में अपनी 7 सीटर टिगुआन ऑलस्पेस लॉन्च करने की तैयारी में है। यह एसयूवी कार अगले साल फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो के आसपास पेश की जा सकती है। इसमें 143बीएचपी पावर वाला 2.0-लीटर डीजल इंजन होगा।

टॅग्स :टोयोटाएमजी मोटरवॉक्सवॉगन
Open in App

संबंधित खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

कारोबारOctober Total Vehicle Sales: महिंद्रा एंड महिंद्रा ने तोड़े रिकॉर्ड, अक्टूबर में 80679 वाहन बेचीं, जानें टोयोटा, एमजी मोटर और बजाज ऑटो का क्या रहा हाल

कारोबारEthanol Fuel: 29 अगस्त को पूरी तरह से एथनॉल ईंधन से चलने वाली टोयोटा की इनोवा कार पेश करेंगे मंत्री गडकरी, जानें इसकी खासियत

कारोबारMaruti ने मारी बाजी, Toyota, MG Motor, Hyundai को छोड़ा पीछे, 1,59,418 यूनिट्स को बेचा

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सToyota Innova Hycross: भारत में टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग हुई शुरू, जाने फीचर्स और कीमत!

हॉट व्हील्सब्लॉग: इलेक्ट्रिक वाहनों में आग रोकने की जिम्मेदारी हमारी भी, कुछ सावधानी बरतें तो टल सकते हैं हादसे