लाइव न्यूज़ :

टिप्स - ठंड में बाइक का ख्याल रखने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

By सुवासित दत्त | Published: December 14, 2017 3:13 PM

कड़ाके की ठंड का असर हमारी बाइक्स पर भी पड़ता है। इस आर्टिकल के ज़रिए समझिए कि ठंड के दिनों आप अपनी बाइक का ख्याल कैसे रख सकते हैं।

Open in App

कई लोगों को ठंड का मौसम पसंद है। लेकिन, जिस तरह आप ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं, ठीक वैसे ही आपकी कार और बाइक को भी ठंड के दिनों में खास ध्यान की ज़रूरत होती है। आपको ऐसे कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपकी बाइक और कार ठंड के दिनों में फिट रहे। हम आपको पांच ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो ठंड के दिनों में आपकी बाइक के लिए ज़रूरी है। इन टिप्स को अपनाकर आप ठंड के दिनों में अपनी बाइक को फिट रख सकते है।

1. मोटरसाइकिल कवर का इस्तेमाल करें

ठंड के दिनों में अपनी बाइक को खुले आसमान के नीचे पार्क करने से बचें। अगर बाहर पार्क करते भी हैं तो मोटरसाइकिल कवर का इस्तेमाल ज़रूर करें। मोटरसाइकिल में कवर लगाने से पहले बाइक को पूरी तरह से साफ कर लें और किसी भी तरह का मॉयश्चर ना रहने दें। इसके लिए आप वाटर रिपेलेंट स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. बैटरी का ख्याल रखें

ठंड में सबसे ज्यादा असर बाइक की बैटरी पर पड़ता है। कम तापमान का असर बैटरी की स्ट्रेंथ पर पड़ता है। ठंड की वजह से बैटरी के अंदर मौजूद फ्ल्यूड पर असर पड़ता है। बैटरी पर असर पड़ने की वजह से बाइक को स्टार्ट करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं दूसरी तरफ सील ड्राई बैटरी को मेंटेनेंस की ज़रूरत नहीं होती। ड्राई बैटरी अगर परेशान करता है तो उसे तुरंत रिप्लेस करने में ही भलाई है। 

3. एंट्री-फ्रीज़ का इस्तेमाल

कई मामलों में ठंड के दिनों में रेडिएटर का पानी फ्रीज़ भी हो जाता है। ऐसे में एंटी-फ्रीज या कूलेंट का इस्तेमाल करें। बाज़ार में मिक्स्ड कूलेंट आसानी से उपलब्ध होते हैं। 

4. समय पर ऑयल बदलें

ठंड के दिनों में बाइक के इंजन का भी खास ध्यान रखना पड़ता है। बाइक की सर्विस तय समय पर कराएं। पुराने ऑयल को तुरंत बदलें। हमेशा अच्छी क्वालिटी का ऑयल इस्तेमाल करें ताकि इंजन पर उसका विपरित असर ना पड़े। स्टार्ट करने के बाद बाइक को धीरे धीरे वार्म करें तभी अपना सफर शुरू करें।

5. चेन ल्यूब्रिकेशन

बाइक में लगी चेन एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है। चेन की मदद से आप एक आरामदायक बाइक राइड का मजा लेते हैं। तो ऐसे में चेन का भी खास ख्याल रखने की ज़रूरत है। बाइक के चेन का ल्यूब्रिकेशन तय वक्त पर कराते रहें। हमेशा चेन और उसके ल्यूब्रिकेशन पर नजर रखें और स्मूद बाइक राइड का मजा लें।

टॅग्स :बाइक केयर टिप्सबाइकहोंडाहीरो मोटोकॉर्पबजाजविंटर्स टिप्सटीवीएस
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेHyderabad Motorcycle Fire Blast: खौफनाक वीडियो, बाइक में ब्लास्ट,10 घायल, वीडियो वायरल

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

कारोबारहीरो मोटोकॉर्प को IT ने 605 करोड़ रुपए का थमाया डिमांड नोटिस, अब कंपनी दायर करेगी अपील

ज़रा हटकेViral Video: बाइक से नहीं उतरा कस्टमर, धक्का लगाता रहा चालक, देखें वीडियो

कारोबारइन 3 शेयरों ने किया मालामाल, निवेशकों को 1 साल में मिला बंपर रिटर्न

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें