भरे पानी में फंस जाए आपकी कार तो गलती से भी न करें ये काम, बढ़ सकती है मुसीबत

By रजनीश | Published: August 23, 2020 10:22 AM2020-08-23T10:22:43+5:302020-08-23T10:22:43+5:30

यदि भरे पानी से गुजरते हुए आपकी कार बंद हो गई तो इसे दोबारा स्टार्ट करने का प्रयास न करें। क्योंकि इंजन स्टार्ट करने में कई बार गाड़ियां शुरुआती सेकंड में एग्जॉस्ट (साइलेंसर) के जरिए बाहर की हवा अंदर की तरफ खींचती हैं इससे पानी भीतर भी जा सकता है।

Monsoon Car Care Tips | भरे पानी में फंस जाए आपकी कार तो गलती से भी न करें ये काम, बढ़ सकती है मुसीबत

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsपानी भरी सड़क पर अपनी गाड़ी की स्पीड को बिल्कुल कम कर दें और हल्का एक्सीलरेटर देते हुए गाड़ी को बढ़ाएं। इससे गाड़ी बंद नहीं होगी और आराम से पानी के बीच से निकल जाएगी। पानी भरे रास्तों को पार करते समय कार की एसी एसी (AC) को बंद रखें और कार के शीशों को थोड़ा खोलकर रखें।

देशभर में मॉनसून का सीजन चल रहा है ऐसे में कुछ इलाकों में तेज बारिश, बाढ़ और जलजमाव देखने को मिलता है। कुछ जगहों की सड़कें तो तालाब या नदी की तरह दिखने लगीं। जिन सड़कों से गुजरने के अलावा कोई विकल्प नहीं है वहां इतना पानी देखकर कई बार हिम्मत जवाब दे जाती है। इससे लोगों की मुसीबत बढ़ गई है। ऐसे में अगर आपको अपनी कार या बाइक से कहीं जाना पड़ जाए और आपका वाहन इस जलभराव में फंस जाए तो क्या होगा।

सोचिए पानी भरे रास्ते को पार करते हुए कहीं बीच में ही आपकी गाड़ी बंद हो जाए तो क्या करेंगे। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि यदि ऐसी परिस्थितियां आती हैं तो आपको क्या करना चाहिए। 

पानी भरी सड़क
जिस रास्ते से आपको सफर करना है वहां ज्यादा पानी भरा हुआ है और भारी जलजमाव है तो आपको अपनी गाड़ी की रफ्तार एकदम धीमी कर लें देखें जब बड़े पहियों वाले वाहन उस पानी को पार करते हैं तो उनका पहिया पानी में कितना डूबता है। इसके बाद आप अंदाजा लगाएं पूरी तरह से कंफर्म होने के बाद अपनी गाड़ी को पहले गियर में बिना स्पीड बढ़ाए धीरे-धीरे जलभराव को पार करें।

भरे पानी में बंद हो जाए गाड़ी 
जलभराव वाली जगह से गुजरते हुए यदि बीच रास्ते में यदि किसी भी कारण से आपकी गाड़ी बंद हो जाए तो एक्सेलरेटर तेज कर इंजन पर जोर देने और जबरदस्ती गाड़ी को बाहर निकालने की कोशिश न करें। 

नई तकनीकि वाले इंजन खासतौर से डीजल इंजन बहुत सेंसिटिव होते हैं। इनमें पानी आसानी से घुस सकता है। ऐसी स्थिति में बेहतर उपाय यही है कि आसपास के लोगों की मदद से अपनी कार को पानी से बाहर निकालें और स्टार्ट करने से पहले मेकैनिक से फ्यूल सिस्टम से पानी बाहर निकलवाएं। 

कार के भीतर न घुसने दें पानी 
यदि आपको लगता है कि जिस रास्ते से आपको गुजरना है वहां पानी इतना ज्यादा कि वह आपके कार के दरवाजों के बराबर है तो बेहतर यही होगा कि उस रास्ते से गुजरने से बचें और यदि बहुत ही जरूरी हो तो किसी और विकल्प के बारे में सोचें। क्योंकि यदि पानी कार के दरवाजों के जरिए आपकी कार के भीतर पहुंच गया तो इंजन चालू होने की स्थिति में कार की इलेक्ट्रॉनिक वायरिंग में शॉट सर्किट हो सकती है। क्योंकि शॉट सर्किट की स्थिति में कई बार गाड़ी की सेंटर लॉकिंग और खिड़कियां काम करना बंद कर देती हैं। आपकी गाड़ी पूरी तरह से लॉक भी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि गाड़ी को पार्क करके उससे बाहर निकल जाएं।

मान लीजिए आपसे गलती हो जाती है औऱ कार लॉक हो जाती है तो गाड़ी के कांच तोड़ने का प्रयास करें। बता दें कि हेडरेस्ट का एक सिरा काफी नुकीला बनाया जाता है, जिससे कि किसी आपातकालीन स्थिति में उससे शीशे तोड़े जा सकें। 

बंद हो जाने पर दोबारा स्टार्ट करने की कोशिश न करें
यदि भरे पानी से गुजरते हुए आपकी कार बंद हो गई तो इसे दोबारा स्टार्ट करने का प्रयास न करें। क्योंकि इंजन स्टार्ट करने में कई बार गाड़ियां शुरुआती सेकंड में एग्जॉस्ट (साइलेंसर) के जरिए बाहर की हवा अंदर की तरफ खींचती हैं इससे पानी भीतर भी जा सकता है। इससे गाड़ी का इंजन भी सीज हो सकता है।

जलभराव के नुकसान से कार को ऐसे बचाएं
पानी भरी सड़क पर अपनी गाड़ी की स्पीड को बिल्कुल कम कर दें और हल्का एक्सीलरेटर देते हुए गाड़ी को बढ़ाएं। इससे गाड़ी बंद नहीं होगी और आराम से पानी के बीच से निकल जाएगी। 

पानी भरे रास्तों को पार करते समय कार की एसी एसी (AC) को बंद रखें और कार के शीशों को थोड़ा खोलकर रखें। आपके कार की एसी बाहर की हवा को ही अंदर खींचकर उसे ठंड़ी हवा में बदलती है और पानी से आप निकलते हैं तो वह पानी को भी अंदर की तरफ खींच सकती है। 

Web Title: Monsoon Car Care Tips

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे