लाइव न्यूज़ :

कोरोना संकट में बढ़ी छोटी गाड़ियों की मांग, इन 4 कारों की है हाई डिमांड

By रजनीश | Published: August 11, 2020 10:09 AM

कोरोना संकट के दौरान जहां ऑटोमोबाइल सेक्टर में कार और बाइक की डिमांड में गिरावट देखने को मिली है वहीं एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट की कारों की डिमांड भी बढ़ी है।

Open in App
ठळक मुद्देमारुति की ऑल्टो जुलाई महीने में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री लेवल हैचबैक कार रही।रेनॉ कंपनी की क्विड एंट्री हैचबैक सेगमेंट में मारुति के बाद एक बड़ी प्लेयर है। जुलाई 2020 में रेनॉ क्विड के 3,007 यूनिट्स की बिक्री हुई।

कोरोना संकट का असर ऑटोमोबाइल सेक्टर पर भी काफी ज्यादा पड़ा है। वाहनों की बिक्री में काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में 40 फीसदी ज्यादा खरीदारी हुई है। जुलाई 2020 में 20,865 लोगों ने एंट्री-लेवल हैचबैक कारों को खरीदा जबकि, जुलाई 2019 में 14,910 हैचबैक गाड़ियों की बिक्री हुई थी। 

देखें तो पिछले साल के मुकाबले इस साल एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट में 12 फीसदी बिक्री बढ़ी है। यह बात तो पहले से ही सबके सामने है कि देश में सबसे ज्यादा एंट्री लेवल हैचबैक कारों को खरीदा जाता है। आज हम आपको देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 4 एंट्री-लेवल हैचबैक गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Maruti Suzuki Altoमारुति की ऑल्टो जुलाई महीने में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री लेवल हैचबैक कार रही। जुलाई 2020 में मारुति ऑल्टो के 13,654 यूनिट्स की बिक्री हुई। वहीं जुलाई 2019 में इसके 11,577 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। यानी पिछले साल की तुलना में इस जुलाई महीने में ऑल्टो की बिक्री 18 फीसदी बढ़ी है। ऑल्टो ही देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी है।

Maruti Suzuki S-Pressoमारुति सुजुकी की एस-प्रेसो (S-Presso) जुलाई में भारत की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री लेवल हैचबैक कार रही है। जुलाई 2020 में मारुति की एस-प्रेसो के 3,604 यूनिट्स की बिक्री हुई। इस कार के पिछले साल के आंकड़े नहीं बताए जा सकते क्योंकि उस समय तक यह कार लॉन्च ही नहीं हुई थी। 

Renault Kwidरेनॉ कंपनी की क्विड एंट्री हैचबैक सेगमेंट में मारुति के बाद एक बड़ी प्लेयर है। जुलाई 2020 में रेनॉ क्विड के 3,007 यूनिट्स की बिक्री हुई। वहीं जुलाई 2019 में इसके 2,684 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। मतलब पिछले साल के मुकाबले जुलाई 2020 में क्विड की बिक्री 12 फीसदी बढ़ी है। 

Datsun Redi-Goडटसन कंपनी की रेडी गो भी एंट्री हैचबैक सेगमेंट में काफी पसंद की जाने वाली कार है। जुलाई 2020 में डटसन रेडी-गो के 600 यूनिट्स की बिक्री हुई थी वहीं जुलाई 2019 में इस कार के 649 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। पिछले साल के मुकाबले जुलाई 2020 में डटसन रेडी-गो की बिक्री 12 फीसदी घटी है।

टॅग्स :कारमारुति सुजुकीडैटसन रेडी गोरेनो क्विड
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

कारोबारMaruti Suzuki India: स्विफ्ट की कीमत 25000 और सिग्मा वैरिएंट की कीमत 19000 रुपये तक बढ़ाई, मारुति सुजुकी इंडिया ने आज से दिया झटका

कारोबारमारुति सुजुकी ने तोड़े अपने पुराने रिकॉर्ड, कंपनी का शेयर साल दर साल 25 फीसदी बढ़ा, अब इस नई योजना पर कर रही काम

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें