how to recharge fastag with paytm google pay phonepe bank account and my fastag app | फास्टैग रिचार्ज कराने के लिए दर-दर भटकने की जरूरत नहीं, अपने फोन से 1 मिनट में ऐसे करें रिचार्ज
फास्टैग स्टीकर को अधिकतर सरकारी बैंकों और हाइवे पर स्थित टोल प्लाजा से खरीदा जा सकता है।

Highlightsफास्टैग को आप अपने बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं जहां से आपको फास्टैग में पैसे रखने की जरूरत नहीं होगी और पैसा सीधे आपके अकाउंट से कट जाएगा।फास्टैग को रिचार्ज करने का दूसरा तरीका है My FASTag एप के जरिए। एंड्राएड और आईफोन यूजर्स दोनों ही फोन में इस एप को इंस्टाल कर बताए गए नियमों के अनुसार वहां से भी फास्टैग को रिचार्ज कर सकते हैं।माय फास्टैग एप के जरिए आप अपने पुराने कटे हुए चार्जेस का मिनी स्टेटमेंट भी निकाल सकते हैं।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा था कि 15 जनवरी से निजी और कमर्शियल सभी तरह वाहनों के लिए 'फास्टैग' अनिवार्य हो जाएगा। जैसा की हमेशा होता है कि जब कोई नया सिस्टम सामने आता है तो लोगों को उसे समझने और अपनाने में थोड़ा समय लग जाता है। इसी तरह जब से फास्टैग का जिक्र शुरू हुआ है उसके बाद से लोग इसके मिलने, इस्तेमाल होने, रिचार्ज होने से जुड़ी जानकारी चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आप भी फास्टैग यूजर हैं या फिर जल्द ही अपनी गाड़ी में फास्टैग लगवाना चाहते हैं तो क्या है इसके रिचार्ज की पूरी प्रक्रिया..

फास्टैग (FASTag) रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग है। इसके जरिए टोल प्लाजा पर ऑटोमैटिक भुगतान हो जाता है। फास्टैग को गाड़ी के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है। गाड़ी में फास्टैग लगाने के बाद टोल प्लाजा पर पैसों का भुगतान करने के लिए रुकने की जरूरत नहीं होगी और गाड़ी के गुजरते ही फास्टैग के माध्यम से पैसे अकाउंट से खुद कट जाएंगे। इसके अलावा, अगर कोई गाड़ी बिना फास्टैग के FASTag लेन से गुजरती है तो उससे दोगुनी फीस वसूली जाएगी।

फास्टैग बैंक अकाउंट या नेशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पेमेंट वॉलेट से लिंक होता है। फास्टैग स्टीकर को अधिकतर सरकारी बैंकों और हाइवे पर स्थित टोल प्लाजा से खरीदा जा सकता है। इसके अलावा इसे अमेजन, पेटीएम जैसे ऑनलाइन माध्यमों से भी खरीदा जा सकता है। 

ऐसे करें FASTag को रिचार्ज
अब बात करते हैं इसको रिचार्ज करने की तो फास्टैग को रिचार्ज करने के कई तरीके हैं। पहला तो फास्टैग को आप अपने बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं जहां से आपको फास्टैग में पैसे रखने की जरूरत नहीं होगी और पैसा सीधे आपके अकाउंट से कट जाएगा और आपके मोबाइल नंबर पर पैसे कटने का मैसेज आ जाएगा।

फास्टैग को रिचार्ज करने का दूसरा तरीका है My FASTag एप के जरिए। एंड्राएड और आईफोन यूजर्स दोनों ही फोन में इस एप को इंस्टाल कर बताए गए नियमों के अनुसार वहां से भी फास्टैग को रिचार्ज कर सकते हैं। एप को इंस्टाल करने पर यह आपसे गाड़ी की डिटेल और अन्य जानकारी मांगेगा। इसके बाद इसमें रिचार्ज का ऑप्शन दिया गया है वहां से आप रिचार्ज कर सकते हैं। 

तीसरा तरीका फास्टैग को आप यूपीआई (UPI) बेस्ड किसी भी एप गूगल पे (G Pay), फोन पे (Phone pay), पेटीएम (Paytm), भीम एप (BHIM) आदि से रिचार्ज कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपीआई बेस्ड अधिकतर कंपनियों ने अपने एप को फास्टैग रिचार्ज के लिए अपग्रेड भी कर दिया है। इसके अलावा जिस किसी भी बैंक से आपने फास्टैग लिया है उस बैंक की वेबसाइट के जरिए भी फास्टैग को रिचार्ज कर सकते हैं।

Web Title: how to recharge fastag with paytm google pay phonepe bank account and my fastag app
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे