World Soil Day 2023: आज है विश्व मृदा दिवस, जानिए क्यों है ये इतना खास और क्या है इतिहास

By अंजली चौहान | Published: December 5, 2023 07:33 AM2023-12-05T07:33:47+5:302023-12-05T07:35:43+5:30

विश्व मृदा दिवस का उद्देश्य स्वस्थ मिट्टी को बनाए रखने के महत्व पर प्रकाश डालना और मृदा संसाधनों के सतत प्रबंधन की वकालत करना है।

World Soil Day 2023 Today is World Soil Day know why it is so special and what is the history | World Soil Day 2023: आज है विश्व मृदा दिवस, जानिए क्यों है ये इतना खास और क्या है इतिहास

फाइल फोटो

World Soil Day 2023: हर साल 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस मनाया जाता है। मृदा यानी मिट्टी जो हमारे पर्यावरण का सबसे अहम हिस्सा है। ऐसे में दुनियाभर के लोग मृदा दिवस के मौके पर एक साथ आते हैं और यह एक ऐसा अवसर जो पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने में मिट्टी की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है।

यह वार्षिक कार्यक्रम मिट्टी, पौधों, जानवरों और मनुष्यों के बीच जटिल संबंधों की याद दिलाता है। इस अमूल्य संसाधन को संरक्षित और संरक्षित करने की आवश्यकता पर जोर देता है।

हर साल विश्व मृदा दिवस पर एक थीम पेश की जाती है और इस थीम के आधार पर ही इस दिन को मनाया जाता है। इस साल इसकी थीम- 'मिट्टी और पानी, जीवन का एक स्रोत'

क्या है विश्व मृदा दिवस का इतिहास?

हर साल मनाए जाने वाले विश्व मृदा दिवस का उद्देश्य स्वस्थ मिट्टी को बनाए रखने के महत्व को उजागर करना और मृदा संसाधनों के स्थायी प्रबंधन की वकालत करना है। अंतर्राष्ट्रीय मृदा विज्ञान संघ (आईयूएसएस) ने 2002 में मिट्टी का जश्न मनाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय दिवस की स्थापना की सिफारिश की।

थाईलैंड साम्राज्य के नेतृत्व और वैश्विक मृदा साझेदारी ढांचे के भीतर खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के समर्थन से, विश्व मृदा दिवस औपचारिक रूप से मनाया गया। एक वैश्विक जागरूकता मंच के रूप में स्थापित।

जून 2013 में, एफएओ सम्मेलन ने सर्वसम्मति से इसका समर्थन किया और 68वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में इसे आधिकारिक रूप से अपनाने का आग्रह किया। परिणामस्वरूप, 5 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक तौर पर इसे पहले विश्व मृदा दिवस के रूप में नामित किया।

मृदा दिवस का महत्व

मिट्टी एक सीमित संसाधन और प्राकृतिक पर्यावरण का मूलभूत घटक है। यह खाद्य उत्पादन, जल निस्पंदन, कार्बन भंडारण और जैव विविधता का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, मिट्टी का क्षरण, कटाव और प्रदूषण इसके स्वास्थ्य और उत्पादकता के लिए गंभीर खतरे पैदा करते हैं।

विश्व मृदा दिवस का उद्देश्य इन मुद्दों को उजागर करना और वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए स्थायी मृदा प्रबंधन प्रथाओं की वकालत करना है।

बता दें कि वर्तमान समय में जलवायु परिवर्तन और मानव गतिविधि के कारण, हमारी मिट्टी खराब हो रही है जिससे हमारे जल संसाधनों पर अत्यधिक दबाव पड़ रहा है। कटाव प्राकृतिक संतुलन को बाधित करता है जिससे पानी की घुसपैठ और सभी प्रकार के जीवन के लिए उपलब्धता कम हो जाती है।

सतत मृदा प्रबंधन प्रथाएं, जैसे न्यूनतम जुताई, फसल चक्र, कार्बनिक पदार्थ जोड़ना और कवर फसल, मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार करती हैं, कटाव और प्रदूषण को कम करती हैं, और जल घुसपैठ और भंडारण को बढ़ाती हैं। ये प्रथाएँ मिट्टी की जैव विविधता को संरक्षित करती हैं, उर्वरता में सुधार करती हैं और कार्बन पृथक्करण में योगदान करती हैं, जो जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

इस दिन का उद्देश्य टिकाऊ और लचीली कृषि खाद्य प्रणालियों को प्राप्त करने में मिट्टी और पानी के बीच के महत्व और संबंध के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। विश्व मृदा दिवस (डब्ल्यूएसडी) एक अनूठा वैश्विक मंच है जो न केवल मिट्टी का जश्न मनाता है बल्कि मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार के लिए दुनिया भर के नागरिकों को सशक्त और संलग्न भी करता है।

Web Title: World Soil Day 2023 Today is World Soil Day know why it is so special and what is the history

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Environment Department