World Science Day 2023: आज है विश्व विज्ञान दिवस, जानिए इस दिन का महत्व

By अंजली चौहान | Published: November 10, 2023 11:25 AM2023-11-10T11:25:34+5:302023-11-10T11:26:25+5:30

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस का उद्देश्य विज्ञान को समाज के करीब लाकर नागरिकों को वैज्ञानिक उपलब्धियों के बारे में सूचित करना है।

World Science Day 2023 Today is World Science Day know the importance of this day | World Science Day 2023: आज है विश्व विज्ञान दिवस, जानिए इस दिन का महत्व

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

World Science Day 2023: हर साल, शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस 10 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन समाज में विज्ञान की भूमिका को स्वीकार करने का दिन है और नए वैज्ञानिक नवाचारों के प्रभावों के बारे में बहस में जनता को शामिल करने और जागरूकता पैदा करने की महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इस दिन का उद्देश्य नागरिकों को सतत विकास और शांतिपूर्ण सहवास के लिए विज्ञान का ज्ञान प्रदान करने के लिए विज्ञान को समाज से जोड़ना है।

क्या है इस साल की थीम

इस वर्ष विश्व विज्ञान दिवस की थीम 'विज्ञान में विश्वास का निर्माण' है। 

क्या मनाया जाता है विश्व विज्ञान दिवस?

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस की उत्पत्ति 1999 में हंगरी के बुडापेस्ट में विज्ञान पर विश्व सम्मेलन से निकले सकारात्मक परिणामों से जुड़ी है। इन उपलब्धियों के कारण यूनेस्को ने 2001 में औपचारिक रूप से इस दिन को मनाने की घोषणा की। यह विज्ञान और वैज्ञानिक ज्ञान के उपयोग पर घोषणा में उल्लिखित लक्ष्यों को प्राप्त करने और सिफारिशों का पालन करने के लिए हमारी अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए एक वार्षिक अवसर के रूप में कार्य करता है। 

विश्व विज्ञान दिवस का अपनी स्थापना के बाद से ही विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। इसने दुनिया भर में अनुसंधान के लिए गंभीर परियोजनाओं, कार्यक्रमों और अनुदानों की शुरूआत की है। यह एक फंडिंग टूल से कहीं अधिक रहा है; यह युद्धग्रस्त क्षेत्रों के वैज्ञानिकों के बीच सहयोग को सुविधाजनक बनाने में सहायक रहा है।

विश्व विज्ञान दिवस का महत्व

यह दिन सभी को वैज्ञानिकों के महत्व और समाज में योगदान के बारे में जानने का अवसर भी प्रदान करता है। इस अवसर का उपयोग मानवता के लाभ के लिए, विशेषकर चिकित्सा और कृषि में वैज्ञानिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।

विश्व विज्ञान दिवस के केंद्र में उस महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना है जो विज्ञान और वैज्ञानिक सतत विकास में निभाते हैं। यह दिन विभिन्न मुद्दों पर वैज्ञानिक दृष्टिकोण के बारे में जागरूकता फैलाने का एक अवसर है।

यह वैज्ञानिक गतिविधियों, विज्ञान नीति और विज्ञान-आधारित नीति निर्णयों के कार्यान्वयन के लिए समाज को संगठित करने को प्रभावित करने में आगे बढ़ता है।

Web Title: World Science Day 2023 Today is World Science Day know the importance of this day

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे