H3N8 बर्ड फ्लू के कारण चीन में हुई दुनिया के पहले व्यक्ति की मौत: विश्व स्वास्थ्य संगठन

By मनाली रस्तोगी | Published: April 12, 2023 01:42 PM2023-04-12T13:42:15+5:302023-04-12T13:45:06+5:30

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि ग्वांगडोंग के दक्षिणी प्रांत की 56 वर्षीय महिला एवियन इन्फ्लूएंजा के एच3एन8 उपप्रकार से संक्रमित होने वाली तीसरी व्यक्ति थी।

World Health Organisation says world's first human death from H3N8 bird flu recorded in China | H3N8 बर्ड फ्लू के कारण चीन में हुई दुनिया के पहले व्यक्ति की मौत: विश्व स्वास्थ्य संगठन

(फाइल फोटो)

Highlightsडब्ल्यूएचओ ने कहा कि एक चीनी महिला एवियन इन्फ्लूएंजा के एच3एन8 से मरने वाली पहली व्यक्ति बन गई है।डब्लूएचओ ने कहा कि संक्रमित महिला के निकट संपर्क में कोई अन्य मामले नहीं पाए गए।

न्यूयॉर्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि एक चीनी महिला एक प्रकार के बर्ड फ्लू से मरने वाली पहली व्यक्ति बन गई है, जो मनुष्यों में दुर्लभ है। लेकिन यह स्ट्रेन लोगों के बीच फैलता नहीं दिखता है। डब्लूएचओ ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा कि ग्वांगडोंग के दक्षिणी प्रांत की 56 वर्षीय महिला एवियन इन्फ्लूएंजा के एच3एन8 उपप्रकार से संक्रमित होने वाली तीसरी व्यक्ति थी।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सभी मामले चीन में हुए हैं, जिनमें से पहले दो मामले पिछले साल दर्ज किए गए थे। ग्वांगडोंग प्रांतीय रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने पिछले महीने के अंत में तीसरे संक्रमण की सूचना दी लेकिन महिला की मौत का विवरण नहीं दिया। डब्लूएचओ ने कहा कि रोगी के पास कई अंतर्निहित स्थितियां थीं और जीवित कुक्कुट के संपर्क का इतिहास था।

बर्ड फ्लू वाले लोगों में छिटपुट संक्रमण चीन में आम हैं जहां एवियन फ्लू के वायरस बड़ी संख्या में पोल्ट्री और जंगली पक्षियों की आबादी में लगातार फैलते रहते हैं। डब्लूएचओ ने कहा कि बीमार होने से पहले महिला द्वारा दौरा किए गए गीले बाजार से एकत्र किए गए नमूने इन्फ्लूएंजा ए (एच 3) के लिए सकारात्मक थे। यह सुझाव देते हुए कि यह संक्रमण का स्रोत हो सकता है।

हालांकि लोगों में दुर्लभ, एच3एन8 पक्षियों में आम है जिसमें यह बीमारी का बहुत कम या कोई संकेत नहीं देता है। इसने अन्य स्तनधारियों को भी संक्रमित किया है। डब्लूएचओ ने कहा कि संक्रमित महिला के निकट संपर्क में कोई अन्य मामले नहीं पाए गए। 

डब्लूएचओ ने एक बयान में कहा, "उपलब्ध जानकारी के आधार पर ऐसा प्रतीत होता है कि इस वायरस में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलने की क्षमता नहीं है। और इसलिए इसके राष्ट्रीय। क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनुष्यों के बीच फैलने का जोखिम कम माना जाता है।" सभी एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस की निगरानी महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि उनकी विकसित होने और महामारी का कारण बनने की क्षमता होती है।

Web Title: World Health Organisation says world's first human death from H3N8 bird flu recorded in China

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे