अमेरिका के आरोपों को पुतिन ने बताया 'बेबुनियाद', कहा- प्रिगोझिन की इन परिस्थतियों में हुई थी हत्या

By आकाश चौरसिया | Published: October 6, 2023 10:36 AM2023-10-06T10:36:51+5:302023-10-06T10:50:36+5:30

रूसी राष्ट्रपति ने सोची के ब्लैक सी रिसॉर्ट में वल्दाई डिस्कशन कल्ब में हुई बैठक में कहा कि वेगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन और अन्य की हत्या विमान के अंदर ही रखे विस्फोटक से हुई।

Vladimir Putin claims gives this reason for the murder of Wagner Group Chief Prigozhin | अमेरिका के आरोपों को पुतिन ने बताया 'बेबुनियाद', कहा- प्रिगोझिन की इन परिस्थतियों में हुई थी हत्या

फाइल फोटो

Highlightsदुर्घटना में वैगनर प्राइवेट मिलेट्री के दो लेफ्टिनेंट और उनके साथ 10 लोगों की मौत हुई थीतभी से अमेरिकी और पश्चिमी देशों के निशाने पर थे व्लादिमीर पुतिन जिसके बाद उन्होंने पूरे मामले को पर अपनी बात रखी है

मॉस्को: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि येवगेनी प्रिगोझिन की और उनके साथियों की मृत्यु विमान में अंदर रखे ग्रेनेड से हुई न कि विमान को किसी मिसाइल से उड़ाया गया। पुतिन के मुताबिक, जांच में सभी के शरीर में हथगोले के टुकड़े पाए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि जांच में पता चला है कि प्राइवेट जेट में किसी बाहरी प्रभाव से विमान दुर्घटना होने के कोई निशान नहीं मिले हैं। बता दें कि प्रिगोझिन, उनके साथ वैगनर प्राइवेट मिलेट्री के दो लेफ्टिनेंट और उनके साथ 10 लोगों की हत्या तब हुई थी जब उन्होंन मोस्को से सेंट पीटर्सबर्ग के लिए उड़ान भरी थी। 

पुतिन ने सोची के ब्लैक सी रिसॉर्ट में वल्दाई डिस्कशन क्लब की एक बैठक में कहा, 'दुर्घटना में मृत लोगों के शरीर पर हथगोले के टुकड़े पाए गए।' उन्होंने कहा है कि विमान पर कोई बाहरी प्रभाव नहीं था।- यह पहले से ही एक स्थापित तथ्य है.' रूसी राष्ट्रपति ने अमेरिकी अधिकारियों के उन दावों को बकवास बताया, जिनका मानना था कि विमान को मार गिराया गया था.

अमेरिकी की ओर से खुफिया विभाग ने आंकलन करके कहा कि यह दुर्घटना मामूली नहीं बल्कि यह जानबूझकर किया गया विस्फोट था। साथ ही पश्चिमी अधिकारियों ने पुतिन के दुश्मनों की एक लंबी सूची तैयार की और इशारा कर कहा कि यह सब वही हैं जिनकी हत्या कर दी गई है। अब इसपर क्रेमलिन की ओर से इसे सरासर झूठ बताया और इसके पीछ उनका कोई हाथ नहीं है। 

रूस की ओर से जांच शुरू की गई थी, लेकिन कोई निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे। तहकीकात को तेजी देने के लिए ब्राजील ने रूस के समक्ष रखा था जांच में उस जगह की छानबीन करने का प्रस्ताव रखा था, जहां यह एम्ब्रेयर बिजनेस जेट का निर्माण हुआ। मगर इसपर मॉस्को ने अस्वीकार कर दिया।   

पुतिन ने आगे कहा कि अभी जांच जारी है और उन्होंने पूरी तरह से घटना पर पूरी जानकारी शेयर नहीं की है। रिपोर्ट्स की मानें तो उनके बयान से ऐसा लग रहा था कि विमान को ग्रेनेड विस्फोट से गिराया गया था।

प्रिगोझिन ने जून में ही पुतिन के खिलाफ विद्रोह करने की शुरुआत की थी, उन्होंने ये भी कहा था कि पुतिन को देश का राष्ट्रपति बने दो दशक हो गए हैं। यह विमान दुर्घटना करीब दो महीने बाद हुई क्योंकि प्रिगोझिन ने इससे पहले ही विद्रोह का ऐलान किया।

पुतिन ने यह भी दावा किया कि दुर्घटना के बाद सेंट पीटर्सबर्ग में वैगनर के कार्यालयों की तलाशी में 10 अरब रूबल ($100m) नकद और 5 किलोग्राम (11 पाउंड) कोकीन मिली.

पुतिन ने प्रिगोझिन की मृत्यु के बाद कहा कि वह मुश्किल भाग्य वाला व्यक्ति थे, जिन्होंने जीवन में काफी बड़ी गलतियां की। प्रिगोझिन का उभार तभी से हो गया था जब वो 1990 के दशक में रूसी लीडर को डेट कर रहे थे और फिर वो पुतिन के शेफ बने।

Web Title: Vladimir Putin claims gives this reason for the murder of Wagner Group Chief Prigozhin

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे