अमेरिका टीका लगवा चुके यात्रियों के लिए नवम्बर में अपनी जमीनी सीमाएं खोलेगा

By भाषा | Published: October 13, 2021 07:49 PM2021-10-13T19:49:43+5:302021-10-13T19:49:43+5:30

US to open land borders to vaccinated travelers in November | अमेरिका टीका लगवा चुके यात्रियों के लिए नवम्बर में अपनी जमीनी सीमाएं खोलेगा

अमेरिका टीका लगवा चुके यात्रियों के लिए नवम्बर में अपनी जमीनी सीमाएं खोलेगा

Next

वाशिंगटन, 13 अक्टूबर (एपी) अमेरिका अगले महीने गैर-जरूरी यात्रा के लिए अपनी जमीनी सीमाएं फिर से खोल देगा, जिससे कोविड-19 महामारी के कारण 19 महीने से जारी यात्रा पर रोक समाप्त हो जाएगी। अमेरिका चाहता है कि उसके यहां पहुंचने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय आगंतुक कोरोनवायरस निरोधी टीका लगवाए हों।

अमेरिका और कनाडा एवं मैक्सिको के बीच वाहन, रेल और नौका यात्रा को महामारी के शुरुआती दिनों से ही व्यापार जैसे आवश्यक यात्रा तक सीमित कर दिया गया है। बुधवार को घोषित नये नियम के तहत टीकाकरण करा चुके विदेशी नागरिकों को नवंबर की शुरुआत में बिना किसी बंदिश के अमेरिका की यात्रा शुरू करने की अनुमति होगी, जब हवाई यात्रा के लिए अमेरिकी प्रतिबंधों में इसी तरह की ढील दी जाएगी। जनवरी के मध्य तक, अमेरिका में प्रवेश के इच्छुक आवश्यक सेवा वाले यात्रियों, जैसे- ट्रक ड्राइवर- को भी पूरी तरह से टीका लेने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

होमलैंड सिक्योरिटी सेक्रेटरी एलेजांद्रो मेयरकास ने कहा कि वह "सुरक्षित और टिकाऊ तरीके से नियमित यात्रा फिर से शुरू करने के लिए कदम उठाकर खुश हैं। उन्होंने इसके आर्थिक लाभों का भी जिक्र किया।

मेक्सिको और कनाडा दोनों देश यात्रा प्रतिबंधों को हटाने के लिए अमेरिका पर दबाव दे रहे थे, क्योंकि महामारी के शुरू होने के समय से ही यात्रा पर रोक के कारण कई परिवारों के सदस्य अलग-थलग पड़ गये थे और लोगों ने छुट्टी के समय में अमेरिका जाना छोड़ दिया था। अमेरिकी प्रशासन का यह कदम उसके पिछले महीने की घोषणा के बाद आया है जिसमें उसने कहा था कि अमेरिका हवाई यात्रा के लिए देश-आधारित यात्रा प्रतिबंधों को समाप्त कर देगा। जो विदेशी नागरिक टीका लगवा चुके होंगे वे विमान से अमेरिका जा सकेंगे।

प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार देर रात नई जमीनी सीमा नीति का पूर्वावलोकन किया था। अधिकारियों ने कहा कि दोनों नीतियां नवंबर की शुरुआत में प्रभावी होंगी।

वाहन, रेल और नौका द्वारा अमेरिका में प्रवेश करने वाले यात्रियों से मानक अमेरिका सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा प्रवेश प्रक्रिया के तौर पर उनकी टीकाकरण स्थिति के बारे में पूछा जाएगा। यात्रियों को टीकाकरण का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा और अधिकारियों के विवेक के अनुसार, इसका दूसरी स्क्रीनिंग प्रक्रिया के तहत सत्यापन किया जाएगा।

अमेरिका में प्रवेश करने के लिए उड़ान में सवार होने से पहले कोविड-19 परीक्षण का निगेटिव प्रमाण की आवश्यकता होती है, लेकिन इसके उलट अमेरिका में भूमि या समुद्र में प्रवेश करने के लिए किसी परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी, बशर्ते यात्री कोविड टीकाकरण की आवश्यकता को पूरा करें।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: US to open land borders to vaccinated travelers in November

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे