अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन अगले हफ्ते जाएंगे चीन, दोनों देश तनावपूर्ण संबंधों को बनाएंगे सामान्य

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 7, 2023 07:58 AM2023-06-07T07:58:29+5:302023-06-07T08:04:15+5:30

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले हफ्तों में चीन का दौरा करने वाले हैं। यह यात्रा फरवरी में निर्धारित थी लेकिन चीनी गुब्बारे के प्रकरण ने ब्लिंकन की यात्रा में खलल पैदा कर दिया था।

US Secretary of State Antony Blinken will visit China next week, both countries will normalize tense relations | अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन अगले हफ्ते जाएंगे चीन, दोनों देश तनावपूर्ण संबंधों को बनाएंगे सामान्य

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन अगले हफ्ते जाएंगे चीन, दोनों देश तनावपूर्ण संबंधों को बनाएंगे सामान्य

Highlightsअमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले हफ्तों में करेंगे चीन का दौराब्लिंकन की यात्रा फरवरी में निर्धारित थी लेकिन चीनी गुब्बारे के प्रकरण की वजह से रद्द हो गई थी अमेरिका को उम्मीद है कि विदेश मंत्री के दौरे से दोनों देशों के मध्य कम होगा तनाव

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले हफ्तों में चीन का दौरा करने वाले हैं। और अमेरिका में ब्लिंकेन की बीजिंग यात्रा की तैयारियां चल रही हैं। समाचार सीएनएन के अनुसार अमेरिकी विदेश मंत्री की चीन यात्रा इस साल के फरवरी में ही होने वाली थी, लेकिन अमेरिका पर मंडराने वाले एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे के बाद उनकी यात्रा को अमेरिका ने स्थगित कर दिया था और गुब्बारे की घटना को लेकर बाइडेन प्रशासन ने कड़ी नाराजगी जाताई थी।

खबरों के अनुसार ब्लिंकन की इस यात्रा से दोनों देश असामान्य रूप से उतार-चढ़ाव भरे तनावपूर्ण रिश्तों के सामान्य स्थिति बनाने का प्रयास करेंगे। इस संबंध में अमेरिका ने बयान जारी किया है कि विेश मंत्री ब्लिंकन की यात्रा दोनों देशों के नाजुक रिश्ते में एक बड़ा मील का पत्थर साबित होगी। सीएनएन ने बताया कि अमेरिकी अधिकारियों ने चीन के साथ टकराव की स्थिति को खत्म करने के लिए नियमित आपसी बातचीत के महत्व पर जोर दिया है।

ब्लिंकन की चीन यात्रा की योजना के बारे में पूछे जाने पर विदेश विभाग के प्रमुख उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने मंगलवार को कहा, "हमारे पास सचिव की यात्रा के बारे में घोषणा करने के लिए कोई नई बात नहीं है, जैसा कि हमने पहले से कहा है कि परिस्थितियों के अनुसाल पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की यात्रा को पुनर्निर्धारित किया जाएगा और उसी क्रम में इस यात्रा को देखा जाना चाहिए।"

अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट के अनुसार पूर्वी एशियाई और प्रशांत मामलों के राज्य के सहायक सचिव डैनियल क्रिटेनब्रिंक और चीन और ताइवान मामलों के एनएससी के वरिष्ठ निदेशक सारा बेरान ने चीन में अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स के साथ विदेश मंत्रालय के कार्यकारी उपाध्यक्ष के साथ मुलाकात की। इस संबंध सीएनएन ने बताया कि विदेश मंत्री मा झाओक्सू और उत्तरी अमेरिकी और महासागरीय मामलों के विभाग के महानिदेशक यांग ताओ से भी मुलाकात और व्यापक चर्चा की योजना है।

स्टेट डिपार्टमेंट की ओर से कहा गया है, "दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों, क्रॉस-स्ट्रेट मुद्दों, संचार के चैनलों और अन्य मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। अमेरिकी अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका की चीन के साथ प्रतिस्पर्धा जारी रहेगी और हम अमेरिकी हितों और मूल्यों के लिए खड़े रहेंगे।"

वहीं इस मामले में चीन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि दोनों पक्षों ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच नंवंबर में बाली में हुई जी-20 की मुलाकात में तय हुई आम सहमति के अनुरूप "चीन-अमेरिका संबंधों को सुधारने, रिश्तों में रचनात्मक पैदा करने और मतभेदों को दूर करने के लिए आपसी प्रयास करेंगे।

ब्लिंकेन की चीन यात्रा का उद्देश्य दोनों नेताओं के बीच बैठक के बाद की यात्रा करना था लेकिन उसी समय चीनी गुब्बारे की घटना ने दोनों देशों के मध्य ऐसी स्थितियां पैदा कीं, जिसने तयशुदा यात्रा कार्यक्रम को कमजोर किया।

Web Title: US Secretary of State Antony Blinken will visit China next week, both countries will normalize tense relations

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे