अमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन के टीके पर की अस्थायी रोक की सिफारिश

By भाषा | Published: April 13, 2021 09:15 PM2021-04-13T21:15:15+5:302021-04-13T21:15:15+5:30

US recommends temporary ban on Johnson & Johnson vaccine | अमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन के टीके पर की अस्थायी रोक की सिफारिश

अमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन के टीके पर की अस्थायी रोक की सिफारिश

वाशिंगटन, 13 अप्रैल (एपी) अमेरिका ने खून के थक्के जमने की रिपोर्टों की जांच करने को लेकर जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले कोविड-19 के टीके लगाने को ‘‘अस्थायी रूप से रोकने’’ की सिफारिश की है।

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में कहा कि वे टीकाकरण के छह से 12 दिनों बाद खून के थक्के जमने संबंधी मामले की जांच कर रहे हैं।

बयान के अनुसार मस्तिष्क से आने वाली शिराओं में खून में थक्के पाये गये और प्लेटलेट की संख्या घट गयी। ये मामले 18 से 48 साल की छह महिलाओं में सामने आये और एक की मौत हो गयी।

बयान के मुताबिक इस टीके की अमेरिका में 68 लाख से अधिक खुराक दी गई है,जिनमें से ज्यादातर में किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है।

जन टीकाकरण केंद्र और अमेरिकी संघीय वितरण केंद्र जॉनसन ऐंड जॉनसन के टीके की खुराक देने को अस्थायी रूप से रोक देंगे और प्रांतों तथा टीकाकरण करने वाले अन्य पक्षों से भी इसका अनुपालन करने की उम्मीद की जा रही है।

हालांकि, दो अन्य टीके मॉडरेना और फाइजर, पर यह अस्थायी रोक लागू नहीं होगी।

एफडीए के कार्यकारी आयुक्त जैनेट वुडकॉक ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ मैं इस बात पर बल देना चाहूंगा कि ये घटनाएं दुर्लभ ही जान पड़तीं हैं । लेकिन कोविड-19 टीका सुरक्षा शीर्ष प्राथमिकता है। हम आशा करते है कि अस्थायी रोक महज चंद दिनों की बात है।’’

टीकाकरण पर सीडीसी की सलाहकार समिति की बुधवार को बैठक होगी, जिसमें मामलों पर चर्चा होगी। साथ ही, एफडीए ने भी खून के थक्के जमने और प्लेटलेट की संख्या घटने की जांच शुरू कर दी है।

सीडीसी की प्रधान उप निदेशक डॉ एनी सुचैट ने कहा कि अधिकारियों के सामने फाइजर या मॉडरेना के संदर्भ में ऐसे थक्के के मामले सामने नहीं आये हैं और लोगों को ये टीके लेना जारी रखना चाहिए।

सुचैट और एफडीए के सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवैलुएशन ऐंड रिसर्च के निदेशक डॉ पीटर मार्क्स ने संयुक्त बयान में कहा, ‘‘प्रक्रिया पूरी होने तक, हम इस टीके के उपयोग पर अस्थायी रूप से रोक लगाने की सिफारिश कर रहे हैं। ’’

उन्होंने सुझाव दिया है कि जिन लोगों को जॉनसन ऐंड जॉनसन का टीका लगवाने के बाद तीन हफ्तों के अंदर सिरदर्द, पेट दर्द, पैरों में दर्द, या जल्दी-जल्दी सांस लेने की समस्या पेश आ रही है, वे अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें।

जे एंड जे ने एक बयान में कहा कि उसे थक्का जमने की खबरों की जानकारी है लेकिन उसका टीके से कोई संबंध स्थापित नहीं हुआ है। उसने कहा कि एहतियात के तौर पर वह यूरोप में इसमें देरी कर रहा है।

अमेरिकी स्वास्थ्यय अधिकारियों ने डॉक्टरों को खून के थक्के पाये जाने से इसके (खून के थक्कों) उपचार में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला ब्लड थिनर ‘हेपरिन’ (दवा) का इस्तेमाल करने से मना किया है । एफडीए और सीडीसी ने कहा कि ऐसा करना संभवत: खतरनाक साबित हो सकता है।

इस टीके को फरवरी के अंत में एफडीए से आपात उपयोग की अनुमति मिली थी।

उल्लेखनीय है कि खून के थक्के जमने के बारे में चिंताएं अब तक सिर्फ एस्ट्राजेनेका टीके पर ही केंद्रित थी, जिसे अमेरिका में इस्तेमाल की अब तक अनुमति नहीं मिली है।

हालांकि, पिछले हफ्ते यूरोपीय नियामकों ने कहा था कि उन्होंने टीके की खुराक और एक बहुत ही दुर्लभ तरह के खून के थक्के के बीच एक संभावित संबंध होने का पता लगाया है, जो कम उम्र के लोगों में प्लेटलेट की कम संख्या के साथ उत्पन्न होते हैं।

उल्लेखनीय है कि जॉनसन एंड जॉनसन और एस्ट्राजेनेका टीके एक ही प्रौद्योगिकी से बने हैं।

जॉनसन एंड जॉनसन टीके पर अस्थायी रोक की सिफारिश की घोषणा के बाद इस कंपनी के शेयर तीन प्रतिशत गिर गये।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: US recommends temporary ban on Johnson & Johnson vaccine

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे