रूस-यूक्रेन संकट पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताई चिंता, कहा- कूटनीति ही एकमात्र रास्ता

By मनाली रस्तोगी | Published: February 15, 2022 10:07 AM2022-02-15T10:07:06+5:302022-02-15T10:08:44+5:30

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सोमवार को रूस और यूक्रेन के विदेश मंत्रियों से बात की और देशों के बीच बढ़ते तनाव पर "गंभीर चिंता" व्यक्त की। इसकी जानकारी महासचिव गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने दी।

United Nations chief Antonio Guterres expresses concern over Russia-Ukraine crisis says Diplomacy the only way | रूस-यूक्रेन संकट पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताई चिंता, कहा- कूटनीति ही एकमात्र रास्ता

रूस-यूक्रेन संकट पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताई चिंता, कहा- कूटनीति ही एकमात्र रास्ता

Highlightsरूस और यूक्रेन के विदेश मंत्रियों से संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बात की और देशों के बीच बढ़ते तनाव पर "गंभीर चिंता" व्यक्त की।गुटेरेस ने रूस के शीर्ष राजनयिक सर्गेई लावरोव और यूक्रेन के विदेश मंत्री डायमट्रो कुलेबा से कहा कि कूटनीति ही एकमात्र रास्ता है।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सोमवार को रूस और यूक्रेन के विदेश मंत्रियों से बात की और देशों के बीच बढ़ते तनाव पर "गंभीर चिंता" व्यक्त की। महासचिव गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान गुटेरेस ने रूस के शीर्ष राजनयिक सर्गेई लावरोव और यूक्रेन के विदेश मंत्री डायमट्रो कुलेबा से कहा कि कूटनीति ही एकमात्र रास्ता है। दुजारिक ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि महासचिव ने दोनों विदेश मंत्रियों को यूक्रेन के आसपास बढ़ते तनाव पर अपनी गंभीर चिंता व्यक्त की।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मीडिया से बातचीत करते हुए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने ये भी बताया, "उन्होंने उन तनावों को कम करने के लिए चल रही राजनयिक चर्चाओं का स्वागत किया और इस तथ्य को फिर से रेखांकित किया कि कूटनीति का कोई विकल्प नहीं है।" बता दें कि कुछ दिनों पहले गुटेरेस आश्वस्त थे कि रूस यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करेगा। इस सिलसिले में दुजारिक ने मीडिया को बताया, "मुझे नहीं लगता कि उनकी राय किसी भी तरह से बदली है।"

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के यूक्रेन में लगभग 1,660 कर्मचारी हैं जिनमें 1,440 यूक्रेनियन और 220 विदेशी शामिल हैं। दुजारिक ने कहा, "यूक्रेन से संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों को निकालने या स्थानांतरित करने की कोई योजना नहीं है।" सुरक्षा परिषद गुरुवार को यूक्रेन और मिन्स्क समझौतों पर एक वार्षिक बैठक आयोजित करने वाली है, जिसमें यूक्रेन के पूर्वी डोनबास क्षेत्र में युद्ध को समाप्त करने की मांग को लेकर चर्चा होनी है। 

Web Title: United Nations chief Antonio Guterres expresses concern over Russia-Ukraine crisis says Diplomacy the only way

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे