यूक्रेन ने समुद्री ड्रोन से रूसी बंदरगाह को बनाया निशाना, एक जहाज नष्ट करने का दावा किया

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: August 4, 2023 03:34 PM2023-08-04T15:34:56+5:302023-08-04T15:36:11+5:30

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नोवोरोसिस्क बंदरगाह ने हमले के बाद जहाजों की किसी भी आवाजाही को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। बता दें कि समुद्री ड्रोन छोटे, मानवरहित जहाज़ होते हैं जो पानी की सतह पर या उसके नीचे काम करते हैं।

Ukraine targets Russian port with maritime drone claims to have destroyed a ship | यूक्रेन ने समुद्री ड्रोन से रूसी बंदरगाह को बनाया निशाना, एक जहाज नष्ट करने का दावा किया

समुद्री ड्रोन छोटे, मानवरहित जहाज़ होते हैं

Highlightsयूक्रेन ने एक बार फिर ड्रोन से रूस के एक अहम ठिकाने के निशाना बनाया काला सागर में रूसी बंदरगाह नोवोरोस्सिएस्क के पास विस्फोट की सूचना मिलीसमुद्री ड्रोन से रूसी बंदरगाह नोवोरोस्सिएस्क को बनाया गया निशाना

Ukraine war: रूस से जारी जंग के बीच यूक्रेन ने एक बार फिर ड्रोन से रूस के एक अहम ठिकाने के निशाना बनाया है। काला सागर में रूसी बंदरगाह नोवोरोस्सिएस्क के पास विस्फोट की सूचना मिली है। सोशल मीडिया पर साझा किए गए फुटेज में बंदरगाह पर जोरदार धमाके होते दिखाई दिए। रूसी बंदरगाह नोवोरोस्सिएस्क  निर्यात का एक प्रमुख केंद्र है। इस ताजा हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव एक नए सिरे से भड़कने की आशंका है।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसने दो समुद्री ड्रोनों से अपने नौसैनिक अड्डे पर यूक्रेन के हमले को नाकाम कर दिया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि नौसैनिक अड्डे के बाहरी बंदरगाह की सुरक्षा कर रहे रूसी जहाजों ने ड्रोन को देखा और नष्ट कर दिया।

हालांकि मंत्रालय ने किसी भी नुकसान पर टिप्पणी नहीं की है, लेकिन यूक्रेनी खुफिया सूत्रों ने विभिन्न समाचार आउटलेट्स को बताया है कि समुद्र तट पर लैंडिंग के लिए उपकरण और कर्मियों को ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक "लैंडिंग जहाज" ओलेनेगॉर्स्की गोर्न्याक इस हमले में नष्ट हो गया।

बता दें कि हाल ही यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा था कि युद्ध अब रूस की धरती पर पहुंच रहा है। हाल के दिनों में यूक्रेन के ड्रोन हमलों में भी तेजी आई है। यूक्रेनी ड्रोन्स ने कुछ दिन पहले ही जहां सीधे मास्को पर हमला किया था वहीं रूस को क्रीमीया से जोड़ने वाले अहम क्रेच ब्रीज को भी कुछ समय पहले यूक्रेनी ड्रोन निशाना बना चुके हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नोवोरोसिस्क बंदरगाह ने हमले के बाद जहाजों की किसी भी आवाजाही को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। बता दें कि समुद्री ड्रोन छोटे, मानवरहित जहाज़ होते हैं जो पानी की सतह पर या उसके नीचे काम करते हैं। हाल के दिनों में रूस की तरफ से किए जा रहे मिसाइल हमलों में भी तेजी आई है। हाल ही में पूर्व रूसी राष्ट्रपति मेदवेदेव ने यूक्रेन को परमाणु हमले की भी धमकी दी थी। ऐसे में तनाव चरम पर जाने की आशंका जताई जा रही है।

Web Title: Ukraine targets Russian port with maritime drone claims to have destroyed a ship

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे