सस्ते दाम में रूसी तेल खरीदने पर यूक्रेन ने भारत को कोसा, कहा- अगर आप हमारे दुखों से लाभान्वित होते हैं...

By रुस्तम राणा | Published: December 6, 2022 02:22 PM2022-12-06T14:22:03+5:302022-12-06T14:24:46+5:30

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने कहा, "भारत के लिए सस्ते दाम पर रूसी तेल खरीदने का अवसर इस तथ्य से आता है कि यूक्रेनियन रूसी आक्रामकता से पीड़ित हैं और हर दिन मर रहे हैं।"

Ukraine cursed India for buying Russian oil at a cheap price, said- If you benefit from our sorrows... | सस्ते दाम में रूसी तेल खरीदने पर यूक्रेन ने भारत को कोसा, कहा- अगर आप हमारे दुखों से लाभान्वित होते हैं...

सस्ते दाम में रूसी तेल खरीदने पर यूक्रेन ने भारत को कोसा, कहा- अगर आप हमारे दुखों से लाभान्वित होते हैं...

Highlightsभारतीय विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा के बयान का दे रहे थे जवाबकहा- पीएम मोदी को युद्ध समाप्त करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाना हैयूएन में मास्को के खिलाफ वोटिंग नहीं करने पर भी बोले कुलेबा 

नई दिल्ली:यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने सस्ते रूसी तेल के आयात को लेकर भारत पर निशाना साधा है। उन्होंने एनडीटीवी के साथ एक विशेष बातचीत में कहा, "भारत के लिए सस्ते दाम पर रूसी तेल खरीदने का अवसर इस तथ्य से आता है कि यूक्रेनियन रूसी आक्रामकता से पीड़ित हैं और हर दिन मर रहे हैं।" कुलेबा ने कहा, "यदि आप हमारे कष्टों के कारण लाभान्वित होते हैं, तो यह अच्छा होगा कि आपकी हमें अधिक सहायता मिले।"

भारतीय विदेश मंत्री के बयान का दे रहे थे जवाब

यूक्रेन के विदेश मंत्री सोमवार को भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान का जवाब दे रहे थे कि इस साल फरवरी और नवंबर के महीनों के बीच, यूरोपीय संघ (ईयू) ने अगले 10 देशों की तुलना में रूस से अधिक जीवाश्म ईंधन का आयात किया है। कुलेबा ने कहा, "यूरोपीय संघ पर उंगली उठाना और यह कहना काफी नहीं है कि ओह, वे भी वही काम कर रहे हैं।"

कहा- पीएम मोदी को युद्ध समाप्त करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है

कुलेबा के अनुसार, सस्ते रूसी तेल आयात करने के भारत के निर्णय को यूक्रेन में मानवीय पीड़ा के चश्मे से देखा जाना चाहिए। यूक्रेन के विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि भारत, विशेष रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को युद्ध को समाप्त करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। 

यूक्रेनी विदेश मंत्री ने कहा, 'वैश्विक क्षेत्र में भारत एक बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी है और भारत के प्रधानमंत्री अपनी आवाज से बदलाव ला सकते हैं। उन्होंने कहा, "हम उस पल का इंतजार कर रहे हैं जब भारतीय विदेश नीति संघर्ष को 'यूक्रेन में युद्ध' नहीं, बल्कि 'यूक्रेन के खिलाफ रूसी आक्रमण' का नाम देगी।"

यूएन में मास्को के खिलाफ वोटिंग नहीं करने पर बोले कुलेबा 

भारत रूस के साथ एक करीबी सामरिक संबंध रखता है और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों में मास्को के खिलाफ मतदान में बार-बार अनुपस्थित रहा है, जो यूक्रेनी क्षेत्र के रूसी कब्जे की निंदा करता है। यह पूछे जाने पर कि क्या नई दिल्ली के हस्तक्षेप से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सोच में वास्तविक रूप से कोई बदलाव आ सकता है, कुलेबा ने कहा कि ठोस प्रयास करना महत्वपूर्ण है। 

उन्होंने कहा, "यदि आप कोशिश नहीं करते हैं, तो कुछ भी नहीं बदल सकता।"उन्होंने कहा, 'हमने आपके प्रधानमंत्री से कुछ उत्साहजनक संदेश आते देखे हैं - जब उन्होंने कहा कि यह युद्ध का समय नहीं है।

Web Title: Ukraine cursed India for buying Russian oil at a cheap price, said- If you benefit from our sorrows...

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे