Britain news: पांचवीं बार नीरव मोदी की जमानत याचिका खारिज, पेंटिंग की नीलामी पर रोक से इनकार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 5, 2020 06:40 PM2020-03-05T18:40:39+5:302020-03-05T18:40:39+5:30

नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से जुड़े करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी और धन शोधन के मामले में अपने भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ लड़ रहा है।

UK court rejects Nirav Modi's bail plea for fifth time | Britain news: पांचवीं बार नीरव मोदी की जमानत याचिका खारिज, पेंटिंग की नीलामी पर रोक से इनकार

दुर्लभ चित्रकारियों की नीलामी की प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

Highlightsमार्च, 2019 में गिरफ्तारी के बाद से ही 49 वर्षीय नीरव मोदी दक्षिण-पश्चिम लंदन के वैंड्सवर्थ जेल में बंद है। मई में उसके प्रत्यर्पण पर सुनवायी शुरू होनी है। लंदन उच्च न्यायालय ने उसकी याचिका खारिज कर दी।

लंदन/मुंबईः ब्रिटेन की एक अदालत ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की जमानत याचिका गुरुवार को पांचवीं बार खारिज कर दी। नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से जुड़े करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी और धन शोधन के मामले में अपने भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ लड़ रहा है।

मार्च, 2019 में गिरफ्तारी के बाद से ही 49 वर्षीय नीरव मोदी दक्षिण-पश्चिम लंदन के वैंड्सवर्थ जेल में बंद है। मई में उसके प्रत्यर्पण पर सुनवायी शुरू होनी है। उसने परिस्थितियों में बदलाव के आधार पर जमानत याचिका दायर की थी। हालांकि, लंदन उच्च न्यायालय ने उसकी याचिका खारिज कर दी। भारत सरकार द्वारा लगाए गए आरोपों के आधार पर जारी प्रत्यर्पण वारंट पर कार्रवाई करते हुए स्कॉटलैंड यार्ड ने नीरव मोदी को 19 मार्च, 2019 को गिरफ्तार किया। 

अदालत ने नीरव मोदी के घर से जब्त चित्रकारियों की नीलामी पर रोक लगाने से इनकार किया

बम्बई उच्च न्यायालय ने प्रवर्तन निदेशालय द्वारा भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के घर से जब्त की गई कुछ दुर्लभ चित्रकारियों की नीलामी की प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। नीलामी शुक्रवार को होनी है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बी पी धर्माधिकारी और न्यायमूर्ति एन आर बोरकर की खंडपीठ ने व्यवसायी के बेटे रोहिन मोदी द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई की।

याचिका में दावा किया गया कि चित्रकारियों पर रोहिन ट्रस्ट का मालिकाना हक है, जिनके वह एक लाभार्थी है और इसके मालिक नीरव मोदी नहीं है। रोहिन मोदी के वकील अमित देसाई ने दलील दी कि चित्रकारियों को अपराध के जरिये अर्जित धन नहीं माना जा सकता है और उनके मुवक्किल मामले में आरोपी नहीं हैं।

हालांकि, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के वकील अनिल सिंह और हितेन वेनेगांवकर ने इस याचिका का विरोध किया और दलील दी कि रोहिन मोदी, नीरव मोदी और उसकी पत्नी ट्रस्ट के लाभार्थी हैं। उन्होंने दलील दी कि मार्च 2019 में ईडी ने इन पेंटिंग को कुर्क किया था और नीलामी के लिए विज्ञापन जनवरी 2020 में जारी किया गया था।

पंद्रह चित्रकारियों के अलावा, हीरे की कई घड़ियाँ, हर्मेस हैंडबैग और रॉल्स रॉयस घोस्ट और पोर्श पनामेरा एस जैसी लक्जरी कारों की नीलामी की जाएगी। पंजाब नेशनल बैंक से 13,600 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी के बाद नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ दर्ज धनशोधन मामले में ईडी ने पेंटिंग और अन्य सामान जब्त किये थे। 

Web Title: UK court rejects Nirav Modi's bail plea for fifth time

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे