एफबीआई ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर से बरामद किए 'टॉप सीक्रेट' दस्तावेज, जानें मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: August 13, 2022 07:30 AM2022-08-13T07:30:40+5:302022-08-13T07:32:27+5:30

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि एफबीआई एजेंटों ने छापेमारी में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मार-ए-लागो स्थित घर से गोपनीय दस्तावेजों के 11 सेट हटा दिए।

Top Secret Documents Recovered In FBI Raid On Trump Home | एफबीआई ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर से बरामद किए 'टॉप सीक्रेट' दस्तावेज, जानें मामला

एफबीआई ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर से बरामद किए 'टॉप सीक्रेट' दस्तावेज, जानें मामला

Highlightsडोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य में घर से एफबीआई ने कुछ 'टॉप सीक्रेट' सरकारी दस्तावेज बरामद किए।एफबीआई एजेंट्स ने छापेमारी में ट्रंप के घर से वर्गीकृत दस्तावेजों के 11 सेट हटा दिए।हटाए गए सामानों की सूची में "फ्रांस के राष्ट्रपति" के बारे में जानकारी शामिल है।

वॉशिंगटन: फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन (एफबीआई) ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य में घर से कुछ 'टॉप सीक्रेट' सरकारी दस्तावेज बरामद किए। यूएस मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि एफबीआई एजेंट्स ने छापेमारी में ट्रंप के घर से वर्गीकृत दस्तावेजों के 11 सेट हटा दिए, जिसने पहले से ही देश में एक राजनीतिक आग्नेयास्त्र को प्रज्वलित किया।

अखबार ने कहा कि कुछ दस्तावेजों को "टॉप सीक्रेट" के रूप में चिह्नित किया गया था और वे "केवल विशेष सरकारी सुविधाओं में उपलब्ध होने के लिए थे।" अखबार ने कहा कि हटाए गए सामानों की सूची में "फ्रांस के राष्ट्रपति" के बारे में जानकारी शामिल है। जर्नल ने कहा कि सूची सात पन्नों के दस्तावेज में निहित है जिसमें पाम बीच में ट्रंप एस्टेट की तलाशी का वारंट भी शामिल है।

न्याय विभाग ने फ्लोरिडा के एक न्यायाधीश से ट्रंप की आपत्तियों को छोड़कर शुक्रवार को तलाशी वारंट को रद्द करने के लिए कहा है। 76 वर्षीय ट्रंप ने कहा कि वह यह शिकायत करते हुए वारंट जारी करने में बाधा नहीं डालेंगे कि वह "कट्टरपंथी वाम डेमोक्रेट्स" द्वारा "कानून प्रवर्तन के अभूतपूर्व राजनीतिक हथियारकरण" का शिकार थे। 

ट्रंप और उनके वकीलों के पास वास्तव में एफबीआई एजेंटों द्वारा जब्त की गई संपत्ति को सूचीबद्ध करने वाले सर्च वारंट और रसीद की एक प्रति थी और वे पहले स्वयं सामग्री का खुलासा कर सकते थे। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि एफबीआई एजेंटों ने तस्वीरों के बाइंडर, एक हस्तलिखित नोट और पूर्व राष्ट्रपति के सहयोगी रोजर स्टोन को ट्रंप द्वारा दी गई क्षमादान सहित लगभग 20 बक्से वस्तुओं को हटा दिया।

वॉशिंगटन पोस्ट ने गुरुवार को जांच के करीबी अज्ञात सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि परमाणु हथियारों से संबंधित वर्गीकृत दस्तावेज छापे के दौरान एफबीआई एजेंटों द्वारा मांगे गए कागजात में से थे। ट्रंप खुद इस दावे का खंडन करते हुए दिखाई दिए, यह पोस्ट करते हुए कि "परमाणु हथियारों का मुद्दा एक धोखा है" और यहां तक ​​​​कि यह भी सुझाव दिया कि संघीय जांच ब्यूरो उनके घर पर "सूचना लगा रहा" हो सकता है।

Web Title: Top Secret Documents Recovered In FBI Raid On Trump Home

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे