जर्मन में अगली सरकार बनाने के लिए तीन पार्टियों की बातचीत अंतिम चरण चरण में : ग्रीन पार्टी

By भाषा | Published: November 24, 2021 04:36 PM2021-11-24T16:36:54+5:302021-11-24T16:36:54+5:30

Three-party talks to form next government in Germany in final stage: Green Party | जर्मन में अगली सरकार बनाने के लिए तीन पार्टियों की बातचीत अंतिम चरण चरण में : ग्रीन पार्टी

जर्मन में अगली सरकार बनाने के लिए तीन पार्टियों की बातचीत अंतिम चरण चरण में : ग्रीन पार्टी

बर्लिन, 24 नवंबर (एपी) जर्मनी की अगली सरकार बनाने के लिए बातचीत कर रहे तीनों दल बुधवार को गठबंधन समझौते को अंतिम रूप देंगे। पर्यावरणवादी ग्रीन पार्टी ने एक बयान में यह जानकारी दी।

राष्ट्रीय चुनाव में 26 सितंबर को मामूली जीत के बाद से सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी, ग्रीन पार्टी और फ्री डेमोक्रेट्स के साथ बातचीत कर रही है। आने वाले हफ्तों में अगर पार्टी के सदस्य प्रस्ताव को मंजूरी देते हैं तो तीन दलों का गठबंधन मौजूदा महागठबंधन और निवर्तमान चांसलर एंजेला मर्केल की क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स पार्टी की जगह लेगा।

मर्केल पांचवें कार्यकाल के लिए होड़ में नहीं थीं। मौजूदा वित्त मंत्री तथा सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी नेता ओलाफ शॉल्त्स उनका स्थान ले सकते हैं।

बंद कमरे में हुई बातचीत से कुछ विवरण निकल कर सामने आए हैं। इनमें यह भी शामिल है कि पार्टियां मंत्रिमंडल के सदस्यों को विभागों का बंटवारा किस प्रकार करेंगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Three-party talks to form next government in Germany in final stage: Green Party

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे