पेशावर मस्जिद में हुए विस्फोट को लेकर तालिबान ने पाकिस्तान को कहा, अपनी गलतियों का ठीकरा दूसरों पर मत फोड़ो

By रुस्तम राणा | Published: February 3, 2023 06:52 PM2023-02-03T18:52:27+5:302023-02-03T18:52:27+5:30

30 जनवरी को पेशावर पुलिस लाइन्स इलाके में एक मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट में कम से कम 101 लोगों की जान चली गई, जिनमें ज्यादातर पुलिस अधिकारी थे।

Taliban slammed the Pakistan Government for blaming Afghanistan for the Peshawar mosque blast | पेशावर मस्जिद में हुए विस्फोट को लेकर तालिबान ने पाकिस्तान को कहा, अपनी गलतियों का ठीकरा दूसरों पर मत फोड़ो

पेशावर मस्जिद में हुए विस्फोट को लेकर तालिबान ने पाकिस्तान को कहा, अपनी गलतियों का ठीकरा दूसरों पर मत फोड़ो

Highlightsअफगानगान तालिबान ने पाकिस्तान से पेशावर हमले की जांच करने की बात कहीसाथ ही तालिबान ने कहा, "अपनी गलतियों के लिए दूसरों को दोष मत दोपाकिस्तान ने पेशावर मस्जिद में हुए आत्मघाती हमले के तार तालिबान से जोड़े थे

काबुल: पेशावर मस्जिद विस्फोट के लिए अफगानिस्तान को जिम्मेदार ठहराने के लिए तालिबान ने पाकिस्तान सरकार की आलोचना की। तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर मुत्ताकी ने पाकिस्तान से कहा कि वह आतंकी नरसंहार के लिए पड़ोसी अफगानिस्तान को दोष देने के बजाय पेशावर हमले की जांच करे। तालिबान ने कहा, "अपनी गलतियों के लिए दूसरों को दोष मत दो।"

30 जनवरी को पेशावर पुलिस लाइन्स इलाके में एक मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट में कम से कम 101 लोगों की जान चली गई, जिनमें ज्यादातर पुलिस अधिकारी थे। मुत्तकी ने पाकिस्तान से काबुल को दोष देने के बजाय पेशावर हमले की जांच करने का आह्वान किया और कहा कि अफगानिस्तान आतंकवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह नहीं है।

उन्होंने कहा, 'अगर अफगानिस्तान आतंकवाद का केंद्र होता तो वह चीन, मध्य एशिया और ईरान में चला जाता।' उन्होंने राजधानी काबुल में एक सभा को बताया कि पाकिस्तानी अधिकारियों को स्थानीय स्तर पर अपनी सुरक्षा चुनौतियों का समाधान खोजना चाहिए और दोनों देशों के बीच "दुश्मनी के बीज बोने" से बचना चाहिए।

वॉइस ऑफ अमेरिका की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी अधिकारियों ने तुरंत ही गैरकानूनी पाकिस्तानी तालिबान, जिसे तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) भी कहा जाता है, को एक आत्मघाती बम हमले के लिए दोषी ठहराया और अफगानिस्तान से हिंसा का संबंध बताया। 

मुत्तकी ने विस्फोट के कारण बड़े पैमाने पर विनाश के मद्देनजर पाकिस्तान में आलोचकों द्वारा उठाए जा रहे संदेह और सवालों को प्रतिध्वनित किया और कहा कि हमारा क्षेत्र युद्ध और बम विस्फोटों का आदी है। लेकिन हमने पिछले 20 वर्षों में अकेले ऐसा नहीं देखा है।

Web Title: Taliban slammed the Pakistan Government for blaming Afghanistan for the Peshawar mosque blast

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे