राष्ट्रपति पुतिन का बड़ा फैसला, यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच सैन्यकर्मियों की संख्या 10 लाख से बढ़ाकर 15 लाख की, जानें असर

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 21, 2022 07:29 PM2022-12-21T19:29:19+5:302022-12-21T19:32:48+5:30

रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने बुधवार को कहा कि इसमें 6,95,000 स्वयंसेवी अनुबंधित सैनिक शामिल होने चाहिए। सेना यह संख्या कब तक बढ़ाने की योजना बना रही है।

Russian President Vladimir Putin defence minister says its military must expand from 1 million to 1-5 million personnel amid fighting in Ukraine | राष्ट्रपति पुतिन का बड़ा फैसला, यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच सैन्यकर्मियों की संख्या 10 लाख से बढ़ाकर 15 लाख की, जानें असर

रक्षा मंत्री ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच एक बैठक के दौरान यह जानकारी दी।

Highlightsउत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने की योजना के मद्देनजर रूसी सेना देश के पश्चिम में नई इकाइयां स्थापित करेगी। रक्षा मंत्री ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच एक बैठक के दौरान यह जानकारी दी।

मास्कोः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ा फैसला किया है। इस बीच सैन्यकर्मियों की संख्या में बढ़ोतरी की है। लगभग 10 महीने पहले यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के लिए बेलारूस ने रूसी सेना को हमले करने में अपने भू-भाग का इस्तेमाल करने दिया था।

यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच रूस के रक्षा मंत्री ने कहा है कि देश के सैन्यकर्मियों की संख्या 10 लाख से बढ़ाकर 15 लाख की जाएगी। रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने बुधवार को कहा कि इसमें 6,95,000 स्वयंसेवी अनुबंधित सैनिक शामिल होने चाहिए। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि सेना यह संख्या कब तक बढ़ाने की योजना बना रही है।

शोइगू ने कहा कि फिनलैंड और स्वीडन की उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने की योजना के मद्देनजर रूसी सेना देश के पश्चिम में नई इकाइयां स्थापित करेगी। रक्षा मंत्री ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच एक बैठक के दौरान यह जानकारी दी।

यूक्रेन की वायु सेना ने ‘टेलीग्राम’ पर बताया कि रूस द्वारा अज़ोव सागर के पूर्वी तट से दागे गए कम से कम 35 विस्फोटक ड्रोन में से 30 को मार गिराया गया। यूक्रेन की सेना ने मिसाइलों और विस्फोटक ड्रोन को मार गिराने में लगातार सफलता मिलने का दावा किया है।

ऊर्जा ढांचों को निशाना बनाकर सर्दियों में यूक्रेन के लोगों को परेशान करने के मकसद से रूस, कीव सहित अन्य स्थानों पर बुनियादी ऊर्जा ढांचे को निशाना बना रहा है। रूस ने शुक्रवार को भी राजधानी कीव पर हमले किए थे।

देश भर में कई दर्जन मिसाइलें दागी गईं जिससे व्यापक स्तर बिजली आपूर्ति बाधित हुई। यह एक ऐसा अवसर है जब यूक्रेन में क्रिसमस की छुट्टियों की शुरुआत होती है और जब बच्चे आमतौर पर तकिए के नीचे छिपा कर रखे गये अपने पहले उपहार को प्राप्त करते हैं।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Russian President Vladimir Putin defence minister says its military must expand from 1 million to 1-5 million personnel amid fighting in Ukraine

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे