ब्रिटेन के पीएम बनने की दौड़ में ऋषि सनक पीछे, लिज ट्रस के जीतने की संभावना

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 12, 2022 09:19 PM2022-08-12T21:19:03+5:302022-08-12T21:26:24+5:30

कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के नतीजे आने में बस कुछ ही हफ्ते बाकी हैं लेकिन ऐसा लग रहा है कि लिज़ ट्रस की ऋषि सनक पर जीत तय है।

Rishi Sunak faces losing battle in race to be UK PM, Liz Truss likely to win | ब्रिटेन के पीएम बनने की दौड़ में ऋषि सनक पीछे, लिज ट्रस के जीतने की संभावना

ब्रिटेन के पीएम बनने की दौड़ में ऋषि सनक पीछे, लिज ट्रस के जीतने की संभावना

Highlightsबोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में ट्रस प्रतिद्वंद्वी सनक से आगे अब तक स्वतंत्र सर्वेक्षणों ने ट्रस को लगातार ऋषि सनक से आगे बढ़ते हुए दिखायाऋषि सनक से लगातार बढ़त बनाती दिख रही हैं ब्रिटेन की विदेश सचिव

लंदन:  ब्रिटेन में अगला प्रधानमंत्री बनने का अभियान जारी है। कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के नतीजे आने में बस कुछ ही हफ्ते बाकी हैं लेकिन ऐसा लग रहा है कि लिज़ ट्रस की ऋषि सनक पर जीत तय है। 5 सितंबर को अगले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन की जगह कौन लेगा, यह तय हो जाएगा।

पिछले हफ्ते के सर्वेक्षण में दिखाया गया था कि कैसे कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों की एक महत्वपूर्ण संख्या, जिन्हें ऋषि सनक के खिलाफ लिज़ ट्रस वापस चुनी गयी थीं। गवर्निंग कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि ट्रस ब्रिटेन के पीएम के रूप में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में प्रतिद्वंद्वी सनक से मजबूती से आगे है।

इतना ही नहीं, स्वतंत्र सर्वेक्षणों और सर्वेक्षणों ने ट्रस को लगातार ऋषि सनक से आगे बढ़ते हुए दिखाया है। जैसे-जैसे परिणामों की अंतिम तिथि नजदीक आ रही है, ब्रिटेन की विदेश सचिव अपनी बढ़त भी बढ़ा रही हैं।

कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ के बीच, ऋषि सनक ने देश में बढ़ते ऊर्जा संकट के बीच ब्रिटेन के सबसे कमजोर लोगों का समर्थन करने की कसम खाई है। उन्होंने ब्रिटिश दैनिक द टाइम्स में एक ओपिनियन पीस में लिखा, "लोगों को अब इस बारे में आश्वस्त करने की आवश्यकता है कि हम क्या करेंगे और जो सबसे अधिक मायने रखता है उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मैं कोई माफी नहीं मांगता। क्योंकि जो कुछ भी 'बूस्टरिश' दूसरों की बात करता है, आप आशा के साथ अपने घर को गर्म नहीं कर सकते।" 

सुनक ने यह खुलासा किया है कि मंत्रिमंडल से पिछले महीने उनके इस्तीफा देने के बाद से निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने उनके किसी संदेश (मैसेज) या कॉल का जवाब नहीं दिया है। उल्लेखनीय है कि सुनक के इस्तीफा देने के बाद कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद के लिए दौड़ ने गति पकड़ ली।

Web Title: Rishi Sunak faces losing battle in race to be UK PM, Liz Truss likely to win

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे