पाकिस्तान में पंपों पर पेट्रोल खत्म, अस्त-व्यस्त हुई लोगों की दिनचर्या, जानें मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: February 10, 2023 02:25 PM2023-02-10T14:25:06+5:302023-02-10T14:27:08+5:30

पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र में अधिकांश पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल खत्म हो गया, जिससे लोगों का नियमित जीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

Pumps run out of petrol in Pakistan disrupts routine life of people | पाकिस्तान में पंपों पर पेट्रोल खत्म, अस्त-व्यस्त हुई लोगों की दिनचर्या, जानें मामला

पाकिस्तान में पंपों पर पेट्रोल खत्म, अस्त-व्यस्त हुई लोगों की दिनचर्या, जानें मामला

Highlightsपाकिस्तान की तेल कंपनियां भीषण आर्थिक संकट और मुद्रा के अवमूल्यन के कारण 'ढहने' के कगार पर हैं।दूर-दराज के इलाकों में जहां एक महीने से अधिक समय से पंपों की आपूर्ति नहीं हुई है, स्थिति भयानक है।खराब अर्थव्यवस्था के कारण ईंधन की भारी कमी के बीच पंजाब के प्रमुख और छोटे शहरों में कई पेट्रोल पंप बंद कर दिए गए हैं।

लाहौर: गंभीर आर्थिक संकट के बीच पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र में अधिकांश पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल खत्म हो गया, जिससे लोगों का नियमित जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, दूर-दराज के इलाकों में जहां एक महीने से अधिक समय से पंपों की आपूर्ति नहीं हुई है, स्थिति भयानक है। बता दें कि पाकिस्तान की तेल कंपनियां भीषण आर्थिक संकट और मुद्रा के अवमूल्यन के कारण 'ढहने' के कगार पर हैं।

पर्याप्त आपूर्ति के आश्वासन और जमाखोरों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की सरकार की धमकियों के बावजूद पंजाब में गैसोलीन की कमी बनी हुई है। डॉन के अनुसार, पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने सभी तेल विपणन कंपनियों को मांग के जवाब में उचित आपूर्ति सुनिश्चित करने में विफल रहने, पंपों को खाली छोड़ने और ड्राइवरों को शहरी क्षेत्रों में गैस लेने के लिए मजबूर करने के लिए दोषी ठहराया है।

ओएमसी एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान (ओएमएपी) ने कहा कि कुछ गैस स्टेशन गैसोलीन के भंडारण में भाग ले रहे थे और गैसोलीन की कीमतों में अनुमानित वृद्धि के आलोक में कमाई बढ़ाने के लिए नकली कमी पैदा कर रहे थे। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, खराब अर्थव्यवस्था के कारण ईंधन की भारी कमी के बीच पंजाब के प्रमुख और छोटे शहरों में कई पेट्रोल पंप बंद कर दिए गए हैं।

लाहौर, गुजरांवाला और फैसलाबाद जैसे कुछ बड़े शहरों में स्थिति सबसे खराब प्रतीत होती है, जहां कई पेट्रोल पंप तेल विपणन कंपनियों के दबाव के परिणामस्वरूप कई दिनों से पेट्रोल की खराब या गैर-मौजूद आपूर्ति पर चल रहे हैं। पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के सूचना सचिव ख्वाजा आतिफ ने डॉन को बताया, "लाहौर में कुल 450 पंपों में से करीब 70 सूखे हैं।" 

उन्होंने आगे कहा, "शाहदरा, वाघा, लिटन रोड और जैन मंदार जिन क्षेत्रों में पेट्रोल की कमी के कारण पंप बंद हैं।" स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान के कई शहरों में पेट्रोल की आपूर्ति गंभीर रूप से सीमित है. अधिकांश गैस स्टेशन बंद हैं। कुछ खुले हैं, और वे जो केवल थोड़ी मात्रा में गैसोलीन प्रदान करते हैं। इन गैस स्टेशनों पर कारों और बाइकों की लंबी लाइनें लगी रहती हैं।

Web Title: Pumps run out of petrol in Pakistan disrupts routine life of people

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे