राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा, "यूक्रेन बखमुत को बचाने के लिए सब कुछ झोंकने को तैयार, रूसी सेना के खिलाफ जारी रहेगा सैन्य अभियान"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 7, 2023 10:37 AM2023-03-07T10:37:50+5:302023-03-07T11:39:35+5:30

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस द्वारा बखमुत पर किये जा रहे भीषण हमले पर कहा है कि यूक्रेनी सैन्य अभियान बखमुत की सुरक्षा के लिए लगातार जारी रहेगा और सेना संकटग्रस्त शहर की रक्षा के लिए मजबूत ढाल के तौर पर खड़ी रहेगी।

President Volodymyr Zelensky said, "Ukraine is ready to throw everything to save Bakhmut, the military operation against the Russian army will continue" | राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा, "यूक्रेन बखमुत को बचाने के लिए सब कुछ झोंकने को तैयार, रूसी सेना के खिलाफ जारी रहेगा सैन्य अभियान"

फाइल फोटो

Highlightsयूक्रेन बखमुत में किसी भी कीमत पर रूसी सैनिकों को हावी नहीं होने देगाराष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि बखमुत की रक्षा के लिए लगातार सैन्य अभियान जारी रहेगायूक्रेनी सेना संकटग्रस्त बखमुत की सुरक्षा के लिए मजबूत ढाल के तौर पर खड़ी रहेगी

कीव: यूक्रेन ने रूसी सेना द्वारा बखमुत पर किये जा रहे भीषण हमले के बीच स्पष्ट किया है कि वो किसी भी कीमत पर रूसी सैनिकों को उन इलाकों में हावी नहीं होने देगा और दुश्मनों के पीछे धकेलने के लिए लगातार प्रयास करता रहेगा। इस संबंध में राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि बखमुत की सुरक्षा के लिए यूक्रेनी सैन्य अभियान लगातार जारी रहेगा और सेना संकटग्रस्त शहर की रक्षा के लिए मजबूत ढाल के तौर पर खड़ी रहेगी।

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने सोमवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, “मैंने चीफ ऑफ स्टाफ से बखमुत में लोगों की मदद के लिए आदेश दिया है। हम यह स्पष्ट कर दें कि यूक्रेन का ऐसा कोई भी हिस्सा नहीं है, जिसके बारे में यह कहा जा सकता है कि उसे छोड़ा जा सकता है।”

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार रूस कई महीनों से लगातार इस कोशिश में है कि बखमुत को अपने कब्जे में ले लिया जाए और इसके लिए दोनों पक्षों को भीषण संघर्ष हो रहा है। हालांकि बखमुत के डिप्टी मेयर ऑलेक्ज़ेंडर मार्चेंको ने मौजूदा हालात में कहा है कि रूसी सेना ने अभी तक शहर पर नियंत्रण नहीं हासिल किया है और हमारा संघर्ष लगातार जारी है।

वहीं दूसरी ओर रूसी अभियान में शामिल वैगनर निजी सेना के प्रमुख येवगेनी प्रिगोज़िन ने कहा है कि उनके लड़ाकों और नियमित रूसी सैनिक लगातार युद्ध क्षेत्र में डटे हुए हैं लेकिन यूक्रेनी सेना के साथ भीषण संघर्ष में उनके पास गोला-बारूद की कमी है।

बखमुत के संबंध में सामरिक विश्लेषकों का कहना है कि वह क्षेत्र उतना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन बावजूद उसके रूसी कमांडर उस क्षेत्र में ऐसा फंस गये हैं कि वो उनके लिए नाक का सवाल बन गया है। जिसके कारण रूस की सेना उस इलाके पर कब्जा करना चाहती है।

इसके साथ ही यह भी माना जा रहा है बखमुत पर कब्जे से रूसी सेना पूरे डोनेट्स्क क्षेत्र को नियंत्रित स्थापित करने के अपने लक्ष्य के बेहद करीब पहुंच जाएगी। यह क्षेत्र भी पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन के चार क्षेत्रों में से एक है, जिसे रूसी सेना ने जबरन हासिल कर लिया है।

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के शीर्ष सलाहकार माईखाइलो पोडोलीक ने कहा कि बखमुत और उसके आसपास के क्षेत्रों में यूक्रेनी सेना रूसी सैनिकों को कड़ी टक्कर दे रही है और लगातार अपनी स्थिति को मजबूत कर रही है। इसके साथ ही सेना रूस की ओर से संभावित जवाबी हमले के लिए हजारों नये सैन्य कर्मियों को भी प्रशिक्षण दे रही है।

रूसी सेना डोनेट्स्क और आसपास के क्षेत्रों को निशाना बनाते हुए भारी गोलाबारी कर रही है क्योंकि मॉस्को ने बखमुत में यूक्रेनी सेना से मिल रहे कड़े प्रतिरोध को समाप्त करने के लिए तीन तरफा हमला कर रही है।

रूसी सेना ने बखमुत के चासिव यार और कोस्तिनतिनिवाका के पास के कस्बों में भारी गोलाबारी की, जिससे कई घरों को भारी नुकसान पहुंचा है लेकिन फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

Web Title: President Volodymyr Zelensky said, "Ukraine is ready to throw everything to save Bakhmut, the military operation against the Russian army will continue"

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे