PM Modi USA Visit: पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा, दूसरे दिन न्यूयॉर्क और वाशिंगटन में कई कार्यक्रम होंगे, देखें शेयडूल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 21, 2023 03:49 PM2023-06-21T15:49:51+5:302023-06-21T15:51:21+5:30

PM Modi USA Visit: अमेरिकी राजधानी में दक्षिण एवं मध्य एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू की बैकग्राउंड ब्रीफिंग में प्रधानमंत्री मोदी शामिल होंगे।

PM Modi USA Visit PM narendra Modi's visit to America, there will be many programs in New York and Washington second day, see schedule | PM Modi USA Visit: पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा, दूसरे दिन न्यूयॉर्क और वाशिंगटन में कई कार्यक्रम होंगे, देखें शेयडूल

वाशिंगटन डीसी के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पहुंचेंगे।

Highlightsवाशिंगटन डीसी के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पहुंचेंगे।नेशनल साइंस फाउंडेशन में ‘भविष्य के लिए कौशल’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। महिला जिल बाइडन राजकीय रात्रिभोज के लिए मीडिया पूर्वावलोकन की मेजबानी करेंगी।

PM Modi USA Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दूसरे दिन न्यूयॉर्क और वाशिंगटन में कई कार्यक्रम होने हैं। प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को निम्नलिखित कार्यक्रमों में भाग लेंगे :- वह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे।

मोदी वाशिंगटन डीसी के लिए रवाना होंगे। अमेरिकी राजधानी में दक्षिण एवं मध्य एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू की बैकग्राउंड ब्रीफिंग में प्रधानमंत्री मोदी शामिल होंगे। मोदी फ्रीडम प्लाजा में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वह वाशिंगटन डीसी के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पहुंचेंगे।

मोदी नेशनल साइंस फाउंडेशन में ‘भविष्य के लिए कौशल’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन और मोदी ‘नेशनल साइंस फाउंडेशन’ का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री कारोबारी बैठकों में हिस्सा लेंगे। अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन राजकीय रात्रिभोज के लिए मीडिया पूर्वावलोकन की मेजबानी करेंगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी करेंगे। मोदी व्हाइट हाउस में निजी मुलाकातों में शरीक होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन व्हाइट हाउस में मोदी के लिए एक रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।

पर्यटन, योग को बढ़ावा देने के मोदी के प्रयासों का समर्थन करते हैं: यूएनडब्ल्यूटीओ महासचिव

विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र की यह एजेंसी भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों का समर्थन करती है क्योंकि संस्कृति से समृद्ध इस देश में पर्यटन के क्षेत्र में अधिक निवेश आकर्षित करने की ‘विशाल क्षमता’ है।

यूएनडब्ल्यूटीओ के महासचिव जुराब पोलोलिकाशविली ने मंगलवार को यह बात कही। यूएनडब्ल्यूटीओ, संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है, जिसका उद्देश्य जिम्मेदार, टिकाऊ और सार्वभौमिक रूप से सुलभ पर्यटन को बढ़ावा देना है। पोलोलिकाशविली जी-20 देशों की मंत्रीस्तरीय बैठक में शामिल होने के लिए इन दिनों गोवा में हैं।

उन्होंने संयोग पर प्रसन्नता व्यक्त की कि बैठक के दौरान ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन हो रहा है। इस अवसर पर कई देशों के जी-20 प्रतिनिधियों ने बुधवार को गोवा में राजभवन परिसर में योगासन किया। गोवा के राज्यपाल पी. एस. श्रीधरन पिल्लई, केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट यहां निर्धारित महत्वपूर्ण मंत्रिस्तरीय बैठक से कुछ घंटे पहले ‘योगासन’ करने के लिए प्रतिनिधियों के साथ शामिल हुए। दोपहर की बैठक के उद्घाटन सत्र के कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी का एक वीडियो संदेश प्रसारित किया जाएगा।

दो दिवसीय चौथी जी-20 पर्यटन कार्यसमूह की बैठक मंगलवार को समाप्त हुई। इस बैठक में लगभग 130 प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिसमें अधिकारियों ने कहा कि गोवा प्रारूप और कार्य योजना ‘लगभग तैयार’ है। जी-20 मंत्रिस्तरीय बैठक की समाप्ति के बाद बृहस्पतिवार को इसका खाका पेश किया जाना है।

पोलोलिकाशविली ने मंगलवार रात पीटीआई-भाषा को दिए एक साक्षात्कार में कहा था, ‘‘सबसे पहले इस बेहद सफल बैठक के लिए भारत को बधाई। गोवा एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और जी-20 पर्यटन मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए गोवा आमंत्रित किए जाने से हम बहुत खुश हैं।’’

उन्होंने कहा कि यह संयोग है कि इस बैठक में हिस्सा लेने वाले जी-20 प्रतिनिधि बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में भी भाग ले रहे हैं। मोदी की अमेरिका यात्रा पर अधिकारी ने कहा, ‘‘हम इसका समर्थन करते हैं और पर्यटन के क्षेत्र में उनके सहयोग की सराहना करते हैं।’’

Web Title: PM Modi USA Visit PM narendra Modi's visit to America, there will be many programs in New York and Washington second day, see schedule

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे