भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए बोले पीएम मोदी- H1B वीजा नवीनीकरण अमेरिका में ही किया जा सकता है

By मनाली रस्तोगी | Published: June 24, 2023 07:29 AM2023-06-24T07:29:39+5:302023-06-24T07:53:53+5:30

भारतीय पेशेवरों को बड़ी राहत देते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि भारतीय पेशेवर विदेश यात्रा किए बिना अपने कार्य वीजा को नवीनीकृत कर सकते हैं।

PM Modi addresses Indian diaspora says H1B visa renewal can be done in US itself | भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए बोले पीएम मोदी- H1B वीजा नवीनीकरण अमेरिका में ही किया जा सकता है

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsपीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका के नए वाणिज्य दूतावास बेंगलुरु और अहमदाबाद में खोले जाएंगे।पीएम मोदी ने कहा कि अब यह निर्णय लिया गया है कि एच1बी वीजा नवीनीकरण अमेरिका में ही किया जा सकता है।भारत इस साल सिएटल में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने जा रहा है।

वॉशिंगटन डीसी: भारतीय पेशेवरों को बड़ी राहत देते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि भारतीय पेशेवर विदेश यात्रा किए बिना अपने कार्य वीजा को नवीनीकृत कर सकते हैं। रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "अमेरिका के नए वाणिज्य दूतावास बेंगलुरु और अहमदाबाद में खोले जाएंगे। अब यह निर्णय लिया गया है कि एच1बी वीजा नवीनीकरण अमेरिका में ही किया जा सकता है।"

यह कदम लोगों से लोगों की पहल का हिस्सा है और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद आया है। अमेरिकी अधिकारियों ने घोषणा की कि वे एच1बी वीजा पर अमेरिका में काम कर रहे कई भारतीयों के लिए एच1बी वीजा नवीनीकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए लोगों से लोगों की पहल के हिस्से के रूप में 'इन-कंट्री' नवीकरणीय एच1बी वीजा पेश करेंगे।

भारत इस साल सिएटल में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने जा रहा है। इसके अलावा अमेरिका के दो और शहरों में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोले जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा, "हम साथ मिलकर सिर्फ नीतियां और समझौते ही नहीं बना रहे हैं, हम जीवन, सपनों और नियति को भी आकार दे रहे हैं।"

यह दोनों देशों द्वारा अमेरिकी विदेश विभाग की उस घोषणा का स्वागत करने के एक दिन बाद आया है जिसमें कहा गया था कि वह इस साल के अंत में कुछ याचिका-आधारित अस्थायी कार्य वीजा के घरेलू नवीनीकरण पर निर्णय लेने के लिए एक पायलट कार्यक्रम शुरू करेगा।

भारत-अमेरिका संयुक्त बयान में कहा गया, "नेताओं ने अमेरिकी विदेश विभाग की एक घोषणा का स्वागत किया कि वह इस साल के अंत में भारतीय नागरिकों सहित कुछ याचिका-आधारित अस्थायी कार्य वीजा के घरेलू नवीनीकरण पर निर्णय लेने के लिए एक पायलट कार्यक्रम शुरू करेगा, जिसका उद्देश्य एच1बी के विस्तारित पूल के लिए इसे लागू करना है। और 2024 में एल वीजा धारकों और अंततः अन्य पात्र श्रेणियों को शामिल करने के लिए कार्यक्रम का विस्तार किया गया।"

Web Title: PM Modi addresses Indian diaspora says H1B visa renewal can be done in US itself

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे