हांगकांग में संसदीय चुनाव दिसंबर में

By भाषा | Published: April 13, 2021 05:07 PM2021-04-13T17:07:32+5:302021-04-13T17:07:32+5:30

Parliamentary elections in Hong Kong in December | हांगकांग में संसदीय चुनाव दिसंबर में

हांगकांग में संसदीय चुनाव दिसंबर में

हांगकांग,13 अप्रैल (एपी) हांगकांग की नेता कैरी लैम ने मंगलवार को कहा कि अर्धस्वायत्त चीनी क्षेत्र के संसदीय चुनाव दिसंबर में आयोजित किए जाएंगे। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण जन स्वास्थ्य को खतरा होने की बात कह कर इन्हें एक वर्ष से भी ज्यादा समय पहले टाल दिया गया था।

लैम ने यह भी कहा कि कानून में संशोधन किया जाएगा ताकि अवैध मतों को गैर कानूनी घोषित किया जा सके, हालांकि मतदाता मतदान का बहिष्कार करने या अपनी मर्जी के मुताबिक मतदान करने के लिए स्वतंत्र हैं।

उन्होंने कहा,‘‘ यदि कोई व्यक्ति जानबूझकर बाधा डालता है या किसी व्यक्ति को मतदान करने से रोकता है, तो हम इसे भ्रष्ट आचरण मानेंगे।’’

लैम ने शहर की संसद में विभिन्न कानूनों के संशोधित मसौदों के पढ़े जाने के एक दिन पहले यह बात कही। ये संशोधन शहर की चुनावी प्रक्रिया को बदलने की चीन की योजना में मदद करेंगे।

गौरतलब है कि चीन ने मार्च में हांगकांग की चुनावी प्रक्रिया में बदलाव करने की घोषणा की थी जिसमें संसद में सीटें बढ़ाने और निर्वाचित सीटों की संख्या 35 से घटाकर 20 करने की योजना है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Parliamentary elections in Hong Kong in December

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे