पाकिस्तान शुरू करेगा 'आतंक विरोधी अभियान', बढ़ते हमलों के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा समिति ने किया फैसला

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 8, 2023 02:32 PM2023-04-08T14:32:31+5:302023-04-08T14:33:59+5:30

दुनिया भर में आतंकी गतिविधियों पर नजर रखने वाली ऑस्ट्रेलिया स्थित इंस्टीट्यूट फॉर इकोनोमिक्स एंड पीस की सालाना ग्लोबल टेरेरिज्म इंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं में मरने वाले लोगों की संख्या में साल 2022 में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Pakistan will start 'anti-terror campaign', National Security Committee decided after increasing attacks | पाकिस्तान शुरू करेगा 'आतंक विरोधी अभियान', बढ़ते हमलों के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा समिति ने किया फैसला

आतंकवाद को खत्म करने के लिए एक "व्यापक अभियान" शुरू करेगा पाकिस्तान

Highlightsआतंकवाद को खत्म करने के लिए एक "व्यापक अभियान" शुरू करेगा पाकिस्तान पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) ने फैसला कियापाकिस्तान में साल 2022 में आतंकी घटनाओं में 643 लोगों की मौत हुई

नई दिल्ली: पिछले कुछ समय से पाकिस्तान में आतंकी गतिविधियों में तेजी से बढ़ोत्तरी देखी गई है। अब पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) ने फैसला किया है कि देश से सभी प्रकार के आतंकवाद को खत्म करने के लिए एक "व्यापक अभियान" शुरू किया जाएगा। राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की 41वीं बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने की और इसमें कैबिनेट मंत्री, मुख्यमंत्री, सेवा प्रमुख, खुफिया प्रमुख और अन्य प्रमुख नागरिक और सैन्य अधिकारी शामिल थे।

एनएससी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में एक संघीय संस्था है जो सुरक्षा संबंधी मामलो पर सरकार को परामर्श देती है।  यह कैबिनेट मंत्रियों और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों द्वारा विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए एक प्रमुख मंच है।

इस संबंध में प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक जारी प्रेस नोट के अनुसार देश भर में आतंक के बढ़ते मामले और 30 जनवरी को पेशावर पुलिस लाइंस में एक आतंकवादी हमले के बाद एनएससी की बैठक की आवश्यकता समझी गई। बता दें कि पेशावर पुलिस लाइंस में हुए आतंकवादी हमले में  84 लोग मारे गए थे और 200 से अधिक लोग घायल हुए थे। इसके बाद भी पाकिस्तान में सुरक्षाबलों को निशाना बना कर कई हमले किए गए।

प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है, "बैठक में पूरे देश और सरकार के समर्थन से एक समग्र व्यापक अभियान शुरू करने पर सहमति हुई है, जो नए जोश और दृढ़ संकल्प के साथ देश को आतंकवाद के खतरे से छुटकारा दिलाएगा।" प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है जो दो सप्ताह के भीतर इस ऑपरेशन से संबंधित अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।

बता दें कि दुनिया भर में आतंकी गतिविधियों पर नजर रखने वाली ऑस्ट्रेलिया स्थित इंस्टीट्यूट फॉर इकोनोमिक्स एंड पीस की सालाना ग्लोबल टेरेरिज्म इंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं में मरने वाले लोगों की संख्या में साल 2022 में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में साल 2022 में आतंकी घटनाओं में 643 लोगों की मौत हुई, जो कि बीते साल की 292 मौतों के मुकाबले करीब 120 फीसदी ज्यादा है।  पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं में मरने वाले लोगों में 55 फीसदी सेना या पुलिस के जवान हैं। 

Web Title: Pakistan will start 'anti-terror campaign', National Security Committee decided after increasing attacks

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे