अगले महीने कार्यवाहक सरकार को सत्ता सौपेंगे शाहबाज शरीफ, पाकिस्तान में जल्द हो सकते हैं चुनाव

By मनाली रस्तोगी | Published: July 14, 2023 09:56 AM2023-07-14T09:56:46+5:302023-07-14T10:35:15+5:30

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन भाषण में कहा, "हम अगस्त 2023 में कार्यवाहक सरकार को जिम्मेदारी सौंप देंगे।"

Pakistan PM Shehbaz Sharif to hand over power to caretaker govt as general election nears | अगले महीने कार्यवाहक सरकार को सत्ता सौपेंगे शाहबाज शरीफ, पाकिस्तान में जल्द हो सकते हैं चुनाव

(फाइल फोटो)

Highlightsपाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि वह अगले महीने कार्यवाहक सरकार को सत्ता सौंप देंगे।शरीफ ने अप्रैल 2022 में सत्ता संभाली।उनका कार्यकाल अगस्त के मध्य में समाप्त हो रहा है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि वह अगले महीने कार्यवाहक सरकार को सत्ता सौंप देंगे। उन्होंने गुरुवार को राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन भाषण में कहा, "हम अगस्त 2023 में कार्यवाहक सरकार को जिम्मेदारी सौंप देंगे।" अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से इमरान खान को सत्ता से हटाने वाले दलों के गठबंधन का नेतृत्व करने के बाद शरीफ ने अप्रैल 2022 में सत्ता संभाली। 

उनका कार्यकाल अगस्त के मध्य में समाप्त हो रहा है। तथाकथित कार्यवाहक सरकार राष्ट्रीय चुनाव की निगरानी करती है, जिसे संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली के विघटन के 60 दिनों के भीतर आयोजित किया जाना चाहिए। यदि विधानमंडल अपना कार्यकाल पूरा होने से कुछ दिन पहले भंग हो जाता है, तो 90 दिनों के भीतर चुनाव कराने होते हैं। मतदान की तारीख की घोषणा चुनाव आयोग द्वारा की जाएगी।

गुरुवार की घोषणा पाकिस्तान को राष्ट्रीय चुनावों के करीब ले जाती है जो इस साल के अंत में होने की उम्मीद है। सरकार ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि वह नेशनल असेंबली को कब भंग करेगी। इन चुनावों का उद्देश्य पिछले साल अप्रैल में पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान के सत्ता से बाहर होने के बाद से देश में व्याप्त राजनीतिक अस्थिरता को समाप्त करना है। भ्रष्टाचार के आरोप में मई में उनकी संक्षिप्त गिरफ्तारी के बाद हिंसा भड़क उठी। 

उनकी पार्टी और समर्थकों पर कार्रवाई ने उनके सत्ता आधार को नष्ट कर दिया है। उथल-पुथल ने देश की नाजुक आर्थिक स्थिति को संभालने के प्रयासों को भी कमजोर कर दिया है। 6.7 बिलियन डॉलर के ऋण कार्यक्रम की समाप्ति से कुछ घंटे पहले, संभावित ऋण डिफ़ॉल्ट से बचने के लिए इसने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ अंतिम मिनट में अल्पकालिक प्रारंभिक सौदा हासिल किया।

शरीफ ने पाकिस्तान के विदेशी कर्ज का जिक्र करते हुए कहा, "अब हमारे पास एकमात्र रास्ता भीख का कटोरा तोड़ना और अपने पैरों पर खड़ा होना है।" दक्षिण एशियाई राष्ट्र के 76 साल के इतिहास में यह केवल तीसरी बार होगा कि नेशनल असेंबली अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी, हालांकि उस समय तक किसी भी प्रधान मंत्री ने अपना पूरा कार्यकाल पूरा नहीं किया है।

फिर भी इसे उस देश में मजबूत होते लोकतंत्र के संकेत के रूप में देखा जा सकता है, जिस पर आजादी के बाद के अधिकांश इतिहास में शक्तिशाली सेना का सीधा नियंत्रण रहा है। पाकिस्तान को अपनी महत्वपूर्ण आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए एक स्थिर सरकार की आवश्यकता है। इसमें विकास की गति काफी धीमी देखी जा रही है, रिकॉर्ड उधारी लागत का सामना करना पड़ रहा है और लगातार उच्च मुद्रास्फीति से जूझना पड़ रहा है। 

पूरे समय आईएमएफ इस बात पर नजर रखे हुए है कि सरकार बेलआउट समझौते पर अपना पक्ष रखने के लिए पर्याप्त प्रयास कर रही है या नहीं। 

Web Title: Pakistan PM Shehbaz Sharif to hand over power to caretaker govt as general election nears

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे