रोहिंग्या शरणार्थियों ने फेसबुक पर 113 खरब रुपये का मुकदमा किया, उनके खिलाफ हेट स्पीच रोकने में नाकाम रहने का आरोप

By विशाल कुमार | Published: December 7, 2021 03:03 PM2021-12-07T15:03:06+5:302021-12-07T15:06:30+5:30

सोमवार को दायर मुकदमे में कहा गया है कि प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए जाने वाले कंटेंट की निगरानी में कंपनी की विफलताओं और प्लेटफॉर्म के डिजाइन ने रोहिंग्या समुदाय द्वारा सामना की जाने वाली वास्तविक दुनिया की हिंसा में योगदान दिया।

myanmar-violence hate speech rohingya-refugees-sue-facebook-113 trillion rupees | रोहिंग्या शरणार्थियों ने फेसबुक पर 113 खरब रुपये का मुकदमा किया, उनके खिलाफ हेट स्पीच रोकने में नाकाम रहने का आरोप

म्यांमार छोड़कर भागते रोहिंग्या शरणार्थी. (फाइल फोटो)

Highlightsम्यांमार के रोहिंग्या शरणार्थियों ने फेसबुक पर हेट स्पीच पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाया।फेसबुक की व्हिसिलब्लोअर फ्रांसेस ह्यूगेन द्वारा किए गए खुलासे का भी जिक्र।जातीय हिंसा के बाद 730,000 से अधिक रोहिंग्या मुसलमानों को म्यांमार छोड़कर भागना पड़ा था।

कैलिफोर्निया:म्यांमार के रोहिंग्या शरणार्थियों ने उनके खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देने वाले रोहिंग्या विरोधी हेट स्पीच पर कार्रवाई न करने को लेकर मेटा प्लेटफॉर्म (पहले फेसबुक) पर 113 खरब रुपये का मुकदमा दायर किया है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, सोमवार को दायर मुकदमे में कहा गया है कि प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए जाने वाले कंटेंट की निगरानी में कंपनी की विफलताओं और प्लेटफॉर्म के डिजाइन ने रोहिंग्या समुदाय द्वारा सामना की जाने वाली वास्तविक दुनिया की हिंसा में योगदान दिया।

मुकदमे में फेसबुक की व्हिसिलब्लोअर फ्रांसेस ह्यूगेन द्वारा किए गए खुलासे का भी जिक्र है जिसमें उन्होंने बताया है कि कंपनी उन देशों में अपमानजनक सामग्री की निगरानी नहीं करती है जहां इस तरह के भाषण से सबसे अधिक नुकसान होने की संभावना है।

इसी से जुड़ी एक कार्रवाई में ब्रिटिश वकीलों ने फेसबुक के लंदन कार्यालय को भी एक नोटिस भेजा है।

मेटा ने कहा- तख्तापलट के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम से सेना को प्रतिबंधित किया

मेटा ने कहा है कि म्यांमार में गलत सूचना और नफरत को रोक पाने में वह बहुत धीमा था और उसने 1 फरवरी के तख्तापलट के बाद फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम से सेना पर प्रतिबंध लगाने सहित, इस क्षेत्र में अपने प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग पर नकेल कसने के लिए कदम उठाए हैं।

फेसबुक ने कहा है कि वह धारा 230 नामक अमेरिकी इंटरनेट कानून द्वारा यूजर्स द्वारा पोस्ट की गई सामग्री पर दायित्व से सुरक्षित है, जिसमें कहा गया है कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तीसरे पक्ष द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के लिए उत्तरदायी नहीं हैं। 

हालांकि, शिकायत में कहा गया है कि अगर धारा 230 को बचाव के तौर पर उठाया जाता है तो यह दावों पर बर्मा (म्यांमार का पूर्ववर्ती नाम) के कानून लागू करने की मांग करती है।

बता दें कि, अमेरिकी अदालतें उन मामलों में विदेशी कानून लागू कर सकती हैं जहां कंपनियों द्वारा कथित नुकसान और गतिविधि अन्य देशों में हुई हो।

730,000 से अधिक रोहिंग्या मुसलमानों को म्यांमार छोड़ना पड़ा

अगस्त 2017 में म्यांमार के रखाइन प्रांत में सेना द्वारा किए गए जातीय हिंसा के बाद 730,000 से अधिक रोहिंग्या मुसलमानों को म्यांमार छोड़कर बांग्लादेश और भारत सहित दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भागना पड़ा.

शरणार्थियों ने सेना पर सामूहिक हत्याओं और बलात्कार और गांवों को जलाने का आरोप लगाया।

'फेसबुक ने हेट स्पीच को फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई'

2018 में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार जांचकर्ताओं ने कहा कि फेसबुक के उपयोग ने हिंसा को बढ़ावा देने वाले हेट स्पीच को फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय भी क्षेत्र में अपराधों के आरोपों को लेकर एक मुकदमा चला रहा है।

सितंबर में, एक अमेरिकी संघीय न्यायाधीश ने फेसबुक को म्यांमार में रोहिंग्या विरोधी हिंसा से जुड़े खातों के रिकॉर्ड जारी करने का आदेश दिया, जिसे सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने बंद कर दिया था।

Web Title: myanmar-violence hate speech rohingya-refugees-sue-facebook-113 trillion rupees

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे