Israel-Hamas War: इजरायली सेना के सीरिया में किये गये हवाई हमले में मारा गया ईरान का शीर्ष सैन्य अधिकारी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 26, 2023 07:32 AM2023-12-26T07:32:11+5:302023-12-26T07:36:44+5:30

इजरायली हवाई हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के एक वरिष्ठ कमांडर और सीरिया और लेबनान ऑपरेशन के प्रभारी सैय्यद रेजा मौसवी की बीते सोमवार को सीरिया में कथित तौर पर मौत हो गई। 

Israel-Hamas War: Iran's top military officer killed in Israeli airstrike in Syria | Israel-Hamas War: इजरायली सेना के सीरिया में किये गये हवाई हमले में मारा गया ईरान का शीर्ष सैन्य अधिकारी

साभार- ट्विटर

Highlightsइजरायल द्वारा सीरिया में किये हवाई हमले में मारा गया शीर्ष ईरान सैन्य अधिकारी ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) को लगा भारी झटकाईरान ने लेबनान ऑपरेशन के प्रभारी सैय्यद रेजा मौसवी की मौत पर खाई बदला लेने की कसम

तेहरान: इजरायली हवाई हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के एक वरिष्ठ कमांडर और सीरिया और लेबनान ऑपरेशन के प्रभारी सैय्यद रेजा मौसवी की बीते सोमवार को सीरिया में कथित तौर पर मौत हो गई। 

इजरायली अखबार 'द जेरूसलम पोस्ट' के मुताबिक इजरायली सेना के हमले के कारण दमिश्क के ग्रामीण इलाके सेट ज़ैनब के इलाके में भारी विस्फोटों की आवाज सुनाई दे रही है।

वहीं सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे कई वीडियो में दमिश्क अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास धुएं के बादल दिखाई दे रहे हैं, इस क्षेत्र में ईरान समर्थित प्रॉक्सी द्वारा इसके उपयोग के कारण इज़राइल अक्सर निशाना बनाता है।

ईरानी राज्य के स्वामित्व वाले प्रसारक प्रेस टीवी ने मौसवी की मृत्यु की पुष्टि की है और उनकी पहचान सीरिया में "एक वरिष्ठ सलाहकार" के रूप में की है।

प्रेस टीवी के अनुसार, मौसवी कुद्स फोर्स के पूर्व प्रमुख कासिम सुलेमानी के बेहद करीबी थे, जिन्हें जनवरी 2020 में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया था।

मालूम हो कि इज़रायली मीडिया की ओर से मारे गये मौसवी को सुलेमानी के बाद सबसे सटीक लक्षित हत्या बताया है। इस बीच, ईरान की ओर से भी मौसवी के मारे जाने पर प्रतिक्रिया आयी है और उसने मौसवी की हत्या का बदला लेने की कसम खाई है।

ईरान की प्रेस टीवी पर पढ़े गए एक बयान में राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा, "निस्संदेह, सूदखोर और क्रूर ज़ायोनी शासन को इस अपराध के लिए भुगतान करना होगा।"

उन्होंने कहा, "यह कार्रवाई कब्जे वाले ज़ायोनी शासन की हताशा, असहायता और अक्षमता का एक और संकेत है।"

Web Title: Israel-Hamas War: Iran's top military officer killed in Israeli airstrike in Syria

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे