Israel-Hamas War: युद्ध विराम समझौते की अवधि दो दिन बढ़ी, मंगलवार को रिहा होंगे 10 और बंधक, अब भी 175 से ज्यादा हमास के कब्जे में

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 28, 2023 10:17 AM2023-11-28T10:17:23+5:302023-11-28T10:18:29+5:30

इजरायल और हमास के बीच सीजफायर समझौता कतर की मध्यस्थता में हो रहा है। कतर ने युद्ध विराम समझौते की अवधि को दो और दिन बढ़ाए जाने की घोषणा की है, जिससे इसके और आगे बढ़ने की उम्मीदें पैदा हो गई हैं।

Israel-Hamas War Ceasefire agreement extended by two days 10 more hostages to be released on Tuesday | Israel-Hamas War: युद्ध विराम समझौते की अवधि दो दिन बढ़ी, मंगलवार को रिहा होंगे 10 और बंधक, अब भी 175 से ज्यादा हमास के कब्जे में

फाइल फोटो

Highlightsयुद्ध विराम समझौते की अवधि दो दिन बढ़ीमंगलवार को रिहा होंगे 10 और बंधकअब भी 175 से ज्यादा हमास के कब्जे में

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास अपने युद्ध विराम समझौते की अवधि को दो और दिन बढ़ाने पर सोमवार, 27 नवंबर को सहमत हो गए। इसके बाद बंधक बनाकर रखे गए लोगों और इजरायल की जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों की अदला-बदली जारी रहने की संभावनाएं बढ़ गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार मंगलवार, 28 नवंबर को हमास 10 बंधकों को रिहा करेगा। बदले में 30 फिलिस्तीनी कैदी भी रिहा होंगे। 

हमास ने मूल रूप से चार दिवसीय युद्ध विराम समझौते के तहत अदला-बदली के चौथे दौर में 11 इजरायली महिलाओं एवं बच्चों को रिहा किया, जो सोमवार रात को इजरायल पहुंचे। इसके अलावा इजरायल द्वारा रिहा किए गए 33 फिलिस्तीनी कैदी मंगलवार तड़के वेस्ट बैंक के रामल्ला में पहुंचे थे।

अब तक हमास के कब्जे में रह रहे कुल 69 इजरायली और विदेशी बंधकों को रिहा कराया जा चुका है।  हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में घुसपैठ के दौरान लगभग 240 बंधकों को बनाया था। इजरायल अब तक  कुल 150 फिलिस्तीनियों को मुक्त कर चुका है। 

इजरायल और हमास के बीच सीजफायर समझौता कतर की मध्यस्थता में हो रहा है।  कतर ने युद्ध विराम समझौते की अवधि को दो और दिन बढ़ाए जाने की घोषणा की है, जिससे इसके और आगे बढ़ने की उम्मीदें पैदा हो गई हैं। इसके कारण गाजा में और मदद पहुंचाई जा सकेगी। 

इजरायल ने कहा है कि प्रत्येक अतिरिक्त 10 बंधकों की रिहाई के लिए युद्ध विराम की अवधि को एक दिन आगे बढ़ाया जा सकता है। हमास के कब्जे में अब भी 175 से ज्यादा बंधक होने की खबरें हैं। यह संख्या युद्धविराम को संभावित रूप से ढाई सप्ताह तक बढ़ाने के लिए पर्याप्त है। लेकिन इन बंधकों में कई सैनिक शामिल हैं और हमास उनकी रिहाई के एवज में अपनी मांग बढ़ा सकता है।

इस बीच गाजा में युद्ध विराम समझौते की अवधि दो दिन बढ़ाए जाने के बाद इसमें और विस्तार की उम्मीदें पैदा होने के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस सप्ताह पश्चिम एशिया का पुन: दौरा करेंगे। इजरायल और हमास के बीच पिछले महीने युद्ध शुरू होने के बाद से यह ब्लिंकन का क्षेत्र में तीसरा दौरा होगा।

Web Title: Israel-Hamas War Ceasefire agreement extended by two days 10 more hostages to be released on Tuesday

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे