Rajnath Singh interview: राहुल गांधी और अखिलेश यादव के खिलाफ प्रचार करने जाएंगे, जानें राजनाथ सिंह ने क्या दिया जवाब

By राजेंद्र कुमार | Published: May 7, 2024 02:18 PM2024-05-07T14:18:54+5:302024-05-07T14:20:28+5:30

Rajnath Singh interview: राजनाथ सिंह पाकिस्तान को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला के बयान से असहमत थे.

Rajnath Singh interview Will go campaign against Rahul Gandhi and Akhilesh Yadav know what Rajnath Singh replied | Rajnath Singh interview: राहुल गांधी और अखिलेश यादव के खिलाफ प्रचार करने जाएंगे, जानें राजनाथ सिंह ने क्या दिया जवाब

file photo

Highlightsपाकिस्तान को लेकर नेताओं को बेकार की बयानबाजी करने से बचना चाहिए. विपक्षी नेताओं को सीमा और सेना के जवानों को लेकर बयानबाजी से बचना चाहिए. राजनाथ सिंह ने यह दावा किया कि लखनऊ में मेट्रो का दूसरा फेज जल्द ही शुरू होगा.

Rajnath Singh interview: देश के रक्षा मंत्री और लखनऊ संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे राजनाथ सिंह सोमवार को लखनऊ में थे. इस दौरान उन्होने लखनऊ में अपने चुनावी अभियान में लगे पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से साथ बैठक की. चुनावी तैयारियों की समीक्षा ही तथा लखनऊ के तमाम संगठनों के लोगों से मिले. अपने इस व्यस्त समय में राजनाथ सिंह ने लोकमत समूह को इंटरव्यू देने के लिए समय निकाल. इस दौरान उन्होने अपने चुनाव को लेकर तो बात की ही, विपक्षी नेताओं द्वारा सेना को लेकर दिए गए बयानों को लेकर अभी अपने मन की बात कही. वास्तव में राजनाथ सिंह पाकिस्तान को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला के बयान से असहमत थे. उनका कहना था कि पाकिस्तान को लेकर नेताओं को बेकार की बयानबाजी करने से बचना चाहिए.

उन्होंने यह भी कहा कि विपक्षी नेताओं को सीमा और सेना के जवानों को लेकर बयानबाजी से बचना चाहिए. विपक्ष को यह सलाह देते हुए राजनाथ सिंह ने यह दावा किया कि लखनऊ में मेट्रो का दूसरा फेज जल्द ही शुरू होगा और केंद्र में फिर से पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने जा रही है.

राजनाथ सिंह से बातचीत के प्रमुख अंश:

* आप देश भर में चुनाव प्रचार कर रहे हैं. दो चरणों में वोट पड़ चुके हैं. ऐसे में बीते लोकसभा चुनाव के मुक़ाबले इस बार आप क्या बदलाव देख रहे हैं? 

बदलाव तो कोई खास नहीं हैं. चुनाव के दौरान जो माहौल होता रहा है, वैसा ही है. अब रही बात विपक्ष की तो उसके पास मुद्दों का अभाव है. कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल धर्म के आधार पर आरक्षण देने की बात कर रहे हैं. विपक्ष जाति -धर्म को चुनावी मुद्दा बनाने का प्रयास कर रहा है और भाजपा देश के विकास को लेकर जनता के बीच है. हमारा विश्वास है कि इस चुनाव में पार्टी का 400 पर का दावा सच होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आम वोटरों में जो आकर्षण है और जनता हमें फिर से विकास के मुद्दे पर देश की सत्ता पर काबिज करने जा रही है. 

* दो चरणों में मतदान कम होने की क्या वजह हो सकती है?

इस बारे में तो चुनाव आयोग से आप जानकारी ले मेरा तो मानना है कि भाजपा के मत प्रतिशत में कोई कमी दोनों चरणों में नहीं हुई है.

*बात करने लखनऊ की तो अब यहां क्या नया करने की सोच रहे हैं? 

देखिए अभी लखनऊ में बहुत कुछ किया जाना है. इस शहर को तमाम सुविधाओं से लैस करने की सोच है. बीते पांच वर्षों के दौरान लखनऊ में ट्रैफिक और फ्लाई ओवर्स पर बहुत काम हुआ है. और छह -सात स्वीकृत फ्लाईओवर पर काम शुरू होना है.

चुनावों के बाद हम मेट्रो के दूसरे फेज का काम तेजी से कराने की दिशा में कदम उठाएंगे. इसके अलावा गोमती नहीं पर दो नए पुल बनाए जाएंगे. लोगों को रोजगार मुहैया कराने की दिशा में भी कई कदम उठाने की योजना है. जल्दी ही लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल बनने लगेगी. 

* इस चुनाव में क्षत्रिय समाज के तमाम नेता भाजपा से नाराज हैं? कई क्षत्रिय संगठनों ने भाजपा उम्मीदवारों को वोट ना देने की अपील भी समाज के लोगों से की है.

चुनाव के दौरान ऐसी चर्चा हर बार होती है. जहां तक मेरी सूचना है कि समुदाय के तौर पर कहीं भी ऐसी नाराजगी नहीं है. कुछ लोगों की व्यक्तिगत नाराजगी जरूर हो सकती है लेकिन ऐसी नाराजगी का चुनाव पर असर नहीं पड़ता.

*राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं और अखिलेश यादव कन्नौज सीट से. आप इन दोनों युवा नेताओं के खिलाफ चुनाव प्रचार करने जाएंगे? 

देखिए पार्टी अगर अमेठी और कन्नौज में हमारा चुनावी कार्यक्रम लगाएगी तो हम जरूर इनके खिलाफ प्रचार करने जाएंगे. हमारा चुनावी कार्यक्रम पार्टी तय करती है. इसलिए आपको इस सवाल का जवाब पाने के लिए इंतजार करना होगा. बात मैं यह भी कहना चाहता हूं कि राहुल अमेठी से चुनाव लड़ते थे लेकिन उन्होने इस बार रायबरेली से चुनाव लड़ने का फैसला किया है. उन्हे अमेठी से चुनाव लड़ना चाहिए था. 

* अब एक आखिरी सवाल लखनऊ में अब कब चुनाव प्रचार करने आएंगे?

देखिए लखनऊ के लोगों का हमें हमेशा ही आशीर्वाद मिलता रहा है. हम तीसरी बार यहां से चुनाव लड़ रहे हैं. हमें यहां चुनाव प्रचार के लिए कैंप करने की जरूरत नहीं हैं. मैं लगातार यहां आता रहा हूं, लोगों से मिलता रहा हूं, उनकी समस्याओं का निदान करता रहा हूं. अब यहां के लोगों हमें जीता रहे हैं, इसलिए मैं देश के अन्य राज्यों में चुनाव प्रचार करते हुए लखनऊ आता रहूँगा. 

Web Title: Rajnath Singh interview Will go campaign against Rahul Gandhi and Akhilesh Yadav know what Rajnath Singh replied

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे