ईरान की अदालत का अमेरिका के खिलाफ बड़ा फैसला, तख्तापलट की योजना बनाने के लिए 330 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का दिया आदेश

By रुस्तम राणा | Published: August 26, 2023 08:42 PM2023-08-26T20:42:21+5:302023-08-26T20:42:21+5:30

अदालत ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया, "अमेरिकी सरकार को वादी को भौतिक और नैतिक क्षति के रूप में 30 मिलियन डॉलर और दंडात्मक क्षति के रूप में 300 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया।"

Iran court orders US to pay $330 million for planning 1979's coup | ईरान की अदालत का अमेरिका के खिलाफ बड़ा फैसला, तख्तापलट की योजना बनाने के लिए 330 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का दिया आदेश

ईरान की अदालत का अमेरिका के खिलाफ बड़ा फैसला, तख्तापलट की योजना बनाने के लिए 330 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का दिया आदेश

Highlightsकोर्ट ने तख्तापलट की योजना के लिए 330 मिलियन डॉलर का हर्जाना देने का आदेश दिया1979 की क्रांति के बाद से तेहरान और वाशिंगटन के बीच कोई राजनयिक संबंध नहीं हैंफैसले के मुताबिक यूएस ने 1980 में नव स्थापित इस्लामिक गणराज्य के खिलाफ "तख्तापलट की योजना"

तेहरान: ईरान की एक अदालत ने अमेरिकी सरकार को 1980 में नव स्थापित इस्लामिक गणराज्य के खिलाफ "तख्तापलट की योजना" के लिए 330 मिलियन डॉलर का हर्जाना देने का आदेश दिया है। 1979 की इस्लामी क्रांति के एक साल बाद, जिसने अमेरिका समर्थित शाह को उखाड़ फेंका, ज्यादातर सैन्य अधिकारियों के एक समूह ने नई सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश की।

राज्य समाचार एजेंसी आईआरएनए ने कहा कि "विद्रोहियों" का नेतृत्व पूर्व ईरानी वायु सेना कमांडर सईद महदियाउन ने किया था, और उनका मुख्यालय नोजेह में था, जो पश्चिमी हमीदान प्रांत में एक हवाई अड्डा था। तख्तापलट के साजिशकर्ताओं और सरकारी बलों के बीच संघर्ष में कई लोग मारे गए और कई अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया।

आईआरएनए ने कहा, "उनका उद्देश्य देश भर में सैन्य ठिकानों पर कब्ज़ा करना और रणनीतिक केंद्रों और क्रांति के नेताओं के आवासों को निशाना बनाना था। हालांकि, उनके प्रयासों को विफल कर दिया गया।" न्यायपालिका की मिज़ान ऑनलाइन वेबसाइट ने कहा कि पिछले साल, तख्तापलट में मारे गए लोगों के रिश्तेदारों ने ईरान के अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में कानूनी याचिका दायर कर मुआवजे की मांग की थी।

मिजान ने कहा, उन्होंने विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका पर तख्तापलट की "योजना बनाने और उसे क्रियान्वित करने" का आरोप लगाया। अदालत ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया, "वादी (अमेरिकी सरकार) को भौतिक और नैतिक क्षति के रूप में 30 मिलियन डॉलर और दंडात्मक क्षति के रूप में 300 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया।"

1979 की क्रांति के बाद से तेहरान और वाशिंगटन के बीच कोई राजनयिक संबंध नहीं हैं। 1953 में, ब्रिटिश और अमेरिकी खुफिया सेवाओं ने प्रधान मंत्री मोहम्मद मोसादेग को उखाड़ फेंकने का काम किया, जिन्होंने ईरान के आकर्षक तेल उद्योग का राष्ट्रीयकरण किया था।

2016 में, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में जब्त की गई ईरानी संपत्ति का भुगतान उन हमलों के पीड़ितों को किया जाना चाहिए, जिनके लिए वाशिंगटन ने तेहरान को जिम्मेदार ठहराया है, जिसमें 1983 में बेरूत में अमेरिकी मरीन बैरक पर बमबारी और 1996 में सऊदी अरब में विस्फोट शामिल है।

इस साल मार्च में, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने फैसला सुनाया कि वाशिंगटन द्वारा कई ईरानी व्यक्तियों और कंपनियों के धन को रोकना "स्पष्ट रूप से अनुचित" था। लेकिन उसने फैसला सुनाया कि संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा जब्त की गई ईरानी केंद्रीय बैंक की लगभग 2 बिलियन डॉलर की संपत्ति को वापस लेना उसके अधिकार क्षेत्र में नहीं है।

Web Title: Iran court orders US to pay $330 million for planning 1979's coup

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे