भारतीय टूरिस्ट अब यूपीआई के जरिए से एफिल टॉवर के लिए खरीद सकते हैं टिकट

By रुस्तम राणा | Published: February 2, 2024 09:29 PM2024-02-02T21:29:52+5:302024-02-02T21:31:46+5:30

भारतीय टूरिस्ट अब यूपीआई का उपयोग करके ऑनलाइन टिकट खरीदकर एफिल टॉवर की अपनी यात्रा बुक कर सकते हैं - जिससे लेनदेन प्रक्रिया त्वरित, आसान और परेशानी मुक्त हो जाएगी।

Indian tourists can now purchase tickets for Eiffel Tower via UPI | भारतीय टूरिस्ट अब यूपीआई के जरिए से एफिल टॉवर के लिए खरीद सकते हैं टिकट

भारतीय टूरिस्ट अब यूपीआई के जरिए से एफिल टॉवर के लिए खरीद सकते हैं टिकट

Highlightsभारतीय पर्यटक अब भारत के एकीकृत भुगतान इंटरफेस का उपयोग करके प्रतिष्ठित स्मारक की अपनी यात्रा बुक कर सकेंगेलायरा के साथ साझेदारी में, फ्रांस में प्रतिष्ठित एफिल टॉवर से शुरू होने वाले यूपीआई भुगतान तंत्र को स्वीकार करने की घोषणा कीफ्रांस में यूपीआई की स्वीकृति न केवल भारतीय पर्यटकों को एक निर्बाध भुगतान विकल्प प्रदान करती है

नई दिल्ली: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने शुक्रवार को कहा कि पेरिस के एफिल टॉवर का दौरा करने वाले भारतीय पर्यटक अब भारत के एकीकृत भुगतान इंटरफेस का उपयोग करके प्रतिष्ठित स्मारक की अपनी यात्रा बुक कर सकेंगे। एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने ई-कॉमर्स और निकटता भुगतान को सुरक्षित करने में एक फ्रांसीसी नेता, लायरा के साथ साझेदारी में, फ्रांस में प्रतिष्ठित एफिल टॉवर से शुरू होने वाले यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) भुगतान तंत्र को स्वीकार करने की घोषणा की है। 

भारतीय टूरिस्ट अब यूपीआई का उपयोग करके ऑनलाइन टिकट खरीदकर एफिल टॉवर की अपनी यात्रा बुक कर सकते हैं - जिससे लेनदेन प्रक्रिया त्वरित, आसान और परेशानी मुक्त हो जाएगी। इसमें कहा गया है कि यह घोषणा भारत के गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए फ्रांस में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में पेरिस में की गई थी। लायरा समूह के अध्यक्ष एलेन लैकौर, लायरा फ्रांस के वाणिज्यिक निदेशक क्रिस्टोफ मैरिएट और सोसाइटी डी'एक्सप्लॉइटेशन डे ला टूर एफिल के सीईओ पैट्रिक ब्रैंको रुइवो ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

यह घोषणा इस बात को ध्यान में रखते हुए विशेष महत्व रखती है कि भारतीय पर्यटक एफिल टॉवर के अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों के दूसरे सबसे बड़े समूह के रूप में हैं। इस विकास के साथ, भारतीय पर्यटक व्यापारी की वेबसाइट पर उत्पन्न क्यूआर कोड को स्कैन करने और भुगतान शुरू करने के लिए अपने यूपीआई संचालित ऐप का उपयोग करके सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं।

फ्रांस में यूपीआई की स्वीकृति न केवल भारतीय पर्यटकों को एक निर्बाध भुगतान विकल्प प्रदान करती है, बल्कि पर्यटन और खुदरा क्षेत्रों में काम करने वाले फ्रांस और यूरोप के व्यापारियों के लिए कई अवसर भी खोलती है। जबकि एफिल टॉवर फ्रांस में यूपीआई भुगतान की पेशकश करने वाला पहला व्यापारी है, यह सेवा जल्द ही पर्यटन और खुदरा क्षेत्र के अन्य व्यापारियों के लिए भी विस्तारित की जाएगी। इससे फ्रांस में रहने वाले भारतीयों के लिए दूर से होटल बुक करना, संग्रहालयों का दौरा आदि करना काफी आसान हो जाएगा।
 

Web Title: Indian tourists can now purchase tickets for Eiffel Tower via UPI

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :UPI